सावन / पहाड़ी बाबा के दर्शन के लिए महिला-पुरुष जाएंगे अलग-अलग



पहाड़ी मंदिर। (फाइल) पहाड़ी मंदिर। (फाइल)
X
पहाड़ी मंदिर। (फाइल)पहाड़ी मंदिर। (फाइल)

  • सुरक्षा के लिए सीढ़ियों के बीच में लगाई जा रही रेलिंग

Jul 14, 2019, 10:13 AM IST

रांची.  पहाड़ी मंदिर में पहाड़ी बाबा का दर्शन करने के लिए इस बार महिला-पुरुष अलग-अलग जाएंगे। इसके लिए विश्वनाथ मंदिर के पास से सीढ़ियों के बीच में रेलिंग लगाई जा रही है। यह व्यवस्था परमानेंट होगी। सावन माह के दौरान उमड़ने वाली भीड़ के दौरान महिलाओं को कोई परेशानी न हो इसके लिए यह विशेष व्यवस्था की गई है। वैसे मुख्य गेट पर भी अलग-अलग प्रवेश की व्यवस्था की जाएगी। दूसरी ओर करीब पांच साल बाद रंग-रोगन का कार्य कराया जा रहा है। जो लगभग पूरा हो चुका है। उम्मीद है कि दोनों कार्य दो दिनों में पूरा कर लिया जाएगा।


मुख्य मंदिर के ठीक नीचे ढलाई का कार्य भी जारी है
मुख्य मंदिर के नीचे जहां पूर्व में कम्युनिटी हॉल था, उसकी ढलाई का काम जारी है। बीते कई सालों से यहां पीलर-बीम आदि बनाकर ऐसे ही छोड़ दिया गया था। इससे हादसे का डर बना रहता था। ऐसे में शिवभक्त मंडल की महिलाओं के द्वारा अपने स्तर से इसका निर्माण कराया जा रहा है। एक सप्ताह पूर्व डीसी राय महिमापत रे के निरीक्षण के दौरान शिवभक्त मंडल की महिलाओं की ओर से ढलाई करने का प्रस्ताव दिया गया था। डीसी ने कोषाध्यक्ष अभिषेक आनंद से कहा था कि सदस्यों से विचार-विमर्श कर लें।

 

मंदिर में छह यूरिनल, एक शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है
पहाड़ी मंदिर परिसर में सावन के दौरान पर्याप्त संख्या में शौचालय व यूरिनल नहीं होने से श्रद्धालुओं को परेशानी होती थी। कई शौचालय खस्ताहाल में थे। ऐसे में इस बार मुख्य मंदिर के पास तीन-तीन यूरिनल का निर्माण महिला व पुरुष के लिए किया जा रहा है। वहीं, समिति के कार्यालय के कुछ ऊपर भी एक शौचालय व तीन यूरिनल बन रहे हैं। इसके अलावा मुख्य गेट के पास नगर निगम की ओर से माड्यूलर टॉयलेट का निर्माण हो रहा है। सावन की पहली सोमवारी से पूर्व ही सभी स्थायी निर्माण कार्य पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना