चुनावी सभा / अंग्रेजों की तरह शासन कर रही है भाजपा, झारखंड को बेचना चाहती है : हेमंत सोरेन

Dainik Bhaskar

May 17, 2019, 07:40 PM IST



चुनावी सभा में हेमंत सोरेन का स्वागत करते झामुमो कार्यकर्ता। चुनावी सभा में हेमंत सोरेन का स्वागत करते झामुमो कार्यकर्ता।
X
चुनावी सभा में हेमंत सोरेन का स्वागत करते झामुमो कार्यकर्ता।चुनावी सभा में हेमंत सोरेन का स्वागत करते झामुमो कार्यकर्ता।

  • हेमंत सोरेन ने महागठबंधन समर्थित झामुमो प्रत्याशी विजय हांसदा के पक्ष में मांगा वोट

पाकुड़. भाजपा अंग्रेजों की तरह शासन कर रही है और झारखंड को बेचकर यहां के गरीब, आदिवासियों को भगाना चाहती है। भाजपा सरकार आने के बाद से ही आलूबेड़ा में मौजूद दोनों कोयला खदानों को बंद करा दिया गया। अब कोशिश हो रही है कि इन खदानों को उनके उद्योगपति मित्रों को दिया जा सके। कोयला खदान बंद होने से यहां के आदिवासियों की जमीन भी चली गई और रोजगार के अभाव में गरीब भूखे मरने को विवश हो गये। झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष व पूर्व सीएम हेमंत सोरेन शुक्रवार को जिले के अमड़ापाड़ा प्रखंड अंर्तगत आलूबेड़ा स्कूल मैदान में चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे। 

 

भाजपा महाजनी व्यवस्था को फिर से लागू करना चाह रही: हेमंत
हेमंत सोरेन ने कहा कि सिदो-कान्हों, चांद-भैरव व भगवान बिरसा मुंडा ने अंग्रेजों व महाजनी व्यवस्था के खिलाफ आवाज उठाकर उन्हें समाप्त किया था। भाजपा उसी महाजनी व्यवस्था को पुनः लागू करना चाह रही है। हेमंत सोरेन ने कहा कि भाजपा के प्रत्याशी हेमलाल उसी महाजनी व्यवस्था को बढ़ावा दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार प्रधानी, गुडाइत, नाइकी जैसे पारंपरिक आदिवासी व्यवस्था को समाप्त करना चाहती है। ग्राम-प्रधान जमीन का लगान नहीं काट पा रहे हैं। सरकार षड्यंत्र कर यहां के जल, जंगल, जमीन को छीनना चाहती है। संथाली भाषा में दिए भाषण में हेमंत सोरेन ने कहा कि गुरुजी ने लड़कर झारखण्ड राज्य को अलग कराया परंतु, अब बाहरी लोग झारखण्ड को लूट रहे हैं।

 

वीवीपैट में वाेट जरूर देख लें, नहीं ताे भाजपा अापका वाेट बर्बाद कर देगी : हेमंत
आगामी 19 मई को होने वाले चुनाव में इन्हें सबक सिखाने का आवाह्न करते हुए हेमंत सोरेन ने महागठबंधन समर्थित झामुमो प्रत्याशी विजय हांसदा के पक्ष में अपील की। हेमंत सोरेन ने लोगों को अगाह किया कि ईवीएम मशीन में वोट डालने के बाद वहां मौजूद वीवीपैट मशीन को जरूर ध्यान से देख लें वर्ना भाजपा आपके वोट को बर्बाद कर सकती है। वहीं, लिट्टीपाड़ा विधायक साइमन मरांडी ने कहा कि 5 साल के शासन काल में भाजपा ने आदिवासी समाज के विकास के लिए कुछ नहीं अलबत्ता एसपीटी एक्ट में छेड़छाड़ कर आदिवासियों को छलने का काम किया है।

 

सत्ता के दबाव में काम पर रही है पुलिस
हेमंत सोरेन के कार्यक्रम के दौरान फोटो ले रहे मीडिया कर्मियों को रोकने के सवाल पर हेमंत सोरेन ने कहा कि सत्ता के दबाव में पुलिस काम कर रही है। गौरतलब है कि हेमंत का कार्यक्रम शुरू होते ही कुछ मीडियाकर्मी फोटो ले रहे थे। इसी बीच मुख्यालय डीएसपी एस. कुमार ने उन्हें रोकते हुए कहा कि बंद करो अन्यथा उठा कर बाहर फेंक दिया जाएगा। इस पर पत्रकारों और डीएसपी में हल्की नोंकझोंक भी हुई। मामला हेमंत सोरेन तक पहुंचने पर उन्होंने अपनी तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की।

COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543