--Advertisement--

जनचौपाल / मुख्यमंत्री ने कहा- झामुमो ने लूटी झारखंड में सबसे ज्यादा जमीन, सोरेन परिवार कभी नहीं करता विकास की बात



कार्यक्रम का उद्घाटन करते मुख्यमंत्री रघुवर दास। कार्यक्रम का उद्घाटन करते मुख्यमंत्री रघुवर दास।
X
कार्यक्रम का उद्घाटन करते मुख्यमंत्री रघुवर दास।कार्यक्रम का उद्घाटन करते मुख्यमंत्री रघुवर दास।

  • स्थानीय नीति को झामुमो और कांग्रेस ने औजार बनाकर रखा, 14 साल तक स्थानीय नीति परिभाषित नहीं किया
  • कहा- मैं भी 1995 से विधायक हूं, मेरे ऊपर कोई जमीन खरीदने का आरोप नहीं लगा सकता

Dainik Bhaskar

Dec 08, 2018, 03:03 PM IST

पाकुड़. मुख्यमंत्री रघुवर दास शनिवार को पाकुड़ के शमशेरा गांव में आयोजित जन चौपाल में पहुंचे। यहां उन्होंने झारखंड मुक्ति मोर्चा और सोरेन परिवार पर जमकर निशाना साधा। मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखण्ड में सबसे ज्यादा जमीन लूटने का काम झारखण्ड मुक्ति मोर्चा ने किया है। गोला का रहने वाले आदमी का संथाल के हर जिले में घर है। सोरेन परिवार कभी भी विकास की बात नहीं करता, गरीबों के जीवन में बदलाव आए ये बात नहीं करता। स्थानीय नीति को भी झामुमो और कांग्रेस के नेताओं ने औजार बनाकर रखा, 14 साल तक इन्होंने स्थानीय नीति परिभाषित नहीं की। हमने सरकार बनते ही स्थानीय नीति परिभाषित की और झारखण्ड के 1 लाख से ज्यादा युवाओं को रोजगार देने का काम किया है।

कहा- मैं 1995 से विधायक, कोई मेरे ऊपर जमीन खरीदने का आरोप नहीं लगा सकता

  1. जनचौपाल के दौरान संवाद करते मुख्यमंत्री।

    रघुवर दास ने कहा कि मैं भी 1995 से विधायक हूं, मेरे ऊपर कोई जमीन खरीदने का आरोप नहीं लगा सकता, लेकिन सोरेन परिवार ये दावा नहीं कर सकता, क्योंकि जो भ्रष्ट होता है, अंदर से वो ध्वस्त होता है। जनता से संवाद करते हुए कहा कि वे जनता की परेशानियों को हल करने के लिए और उनके सुझाव जानने के लिए यहां आए हैं। उन्होंने कहा कि 28 दिसंबर को आपकी सरकार चार साल पूरे कर रही है, मेरी जिम्मेदारी बनती है कि चार साल में सरकार द्वारा किए कार्यों का हिसाब हम जनता के सामने रखें। 

  2. कहा- संथाल विकास में पिछड़ा, हम विकास के लिए कृतसंकल्पित

    संवाद के दौरान मुख्यमंत्री।

    मुख्यमंत्री ने कहा कि लोकतंत्र में जनता ही स्वामी है। 2018-2019 के बजट में पाकुड़ के लिए यहां की जनता क्या चाहती है, इस जन चौपाल के माध्यम से मैं आपसे सुझाव लेने आया हूं। संथाल विकास में पिछड़ गया है, हमारी सरकार संथाल परगना के विकास के लिए कृतसंकल्पित है। आज पाकुड़ के घर- घर तक बिजली नहीं पहुंची है, पेयजल सप्लाई नहीं है, स्कूल कॉलेज नहीं हैं, एक पार्टी 68 साल से देश पर राज कर रही थी, क्या किया उन्होंने। लेकिन हमारी सरकार 28 दिसंबर तक पाकुड़ के हर-घर में बगैर किसी भेदभाव के बिजली पहुंचाने जा रही है। 

  3. चार साल में झारखंड विकास के पथ पर तेजी से बढ़ा

    जनसंवाद के दौरान मौजूद भीड़।

    रघुवर दास ने कहा कि कांग्रेस ने 14 साल तक राज्य में राजनीतिक अस्थिरता लाने का काम किया लेकिन 2014 में आपने स्थायित्व चुना और से पिछले 4 साल में झारखण्ड विकास के पथ पर तेजी से बढ़ चला है।राजनीतिक स्थिरता होगी तो विकास होगा, मिली जुली सरकार होगी तो भ्रष्टाचारियों और बिचौलियों का राज होगा। मैं संथाल दौरे पर लगातार आता हूं, यहां 14 साल में झारखण्ड नामधारी पार्टियों ने सिर्फ भ्रष्टाचार और बिचौलियों को जन्म दिया है। मैं आपसे वादा करता हूं कि हमारी सरकार यहां भ्रष्टाचार और बिचौलियों का राज खत्म करेगी। कोई भी पैसा मांगे तो सीधे 181 नंबर पर फोन करिए, फौरन एक्शन होगा।

  4. 2020 तक झारखंड के हर गरीब के घर का लक्ष्य

    जनता से संवाद करते मुख्यमंत्री।

    संवाद के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि हर गरीब का सपना होता है कि उसके सिर पर छत हो। आपका ये सपना पूरा करने के लिए हमारी सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आपके लिए आवास बनवा रही है। हमारी सरकार का लक्ष्य है कि 2020 तक झारखण्ड के हर गरीब के पास घर हो। हम जातिवाद और संप्रदायवाद की राजनीति नहीं करते, समाज को बांटने की राजनीति नहीं करते, राजनीति हमारे लिए सेवा और विकास का जरिया है, गरीबों की जिंदगी में बदलाव लाने का माध्यम है। उन्होंने कहा कि मैं आपको सावधान करने आया हूं कि वैसी पार्टी और नेताओं को चिन्हित करें जिन्होंने आपको गुमराह कर आपका वोट लिया। जो जमीन लूटने जैसी अफवाहों फैलाकर आपको भ्रमित करने की कोशिश करते हैं, उन्हें पहचानिए।

  5. पाकुड़ के तीन दिवसीय दौरे पर हैं मुख्यमंत्री

    संवाद के दौरान बच्ची को गोद में उठाए हुए मुख्यमंत्री।

    मुख्यमंत्री शनिवार से सोमवार तक पाकुड़ में रहेंगे। जन चौपाल कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री हरिणडंगा उच्च विद्यालय स्थित मैदान में बूथ स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन में शामिल होंगे। रविवार को लिट्टीपाड़ा विधानसभा क्षेत्र के रनबहियार में जन चौपाल तथा विजय मरांड़ी स्टेडियम में बूथ स्तरीय कार्यकर्ताओं के सामथ बैठक करेंगे। वहीं, सोमवार को महेशपुर विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत आभुआ गांव में जन चौपाल तथा पाकुड़िया के तलवा में कार्यकर्ता सम्मेलन में भाग लेंगे। 

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..