• Home
  • Jharkhand News
  • Ranchi
  • News
  • Ranchi - बंगाल में भी पेट्रोल-डीजल सस्ता झारखंड में बस किराया बढ़ा
--Advertisement--

बंगाल में भी पेट्रोल-डीजल सस्ता झारखंड में बस किराया बढ़ा

भास्कर न्यूज | नई दिल्ली/रांची राजस्थान व आंध्रप्रदेश के बाद प. बंगाल में भी ममता बनर्जी सरकार ने पेट्रोल-डीजल की...

Danik Bhaskar | Sep 12, 2018, 03:55 AM IST
भास्कर न्यूज | नई दिल्ली/रांची

राजस्थान व आंध्रप्रदेश के बाद प. बंगाल में भी ममता बनर्जी सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमत एक रुपए घटा दी। उन्होंने प्रधानमंत्री से भी टैक्स घटाने को कहा। उन्होंने कहा कि केंद्र ने सितंबर 2016 से अब तक नौ बार एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई है। यह बढ़कर 11.77 रु. हो गई है। राजस्थान सरकार ईंधन की कीमत 2.5 और अांध्रप्रदेश सरकार 2 रु. लीटर कम कर चुकी हैं। कर्नाटक व तमिलनाडु ने भी टैक्स कम करने के संकेत दिए हैं। इधर, झारखंड में बस मालिकों ने बसों का किराया 30 रुपए तक बढ़ा दिया है। नया किराया 13 सितंबर से लागू हो जाएगा।

राज्य पेट्रोल के दाम 3.20 रु. और डीजल के 2.30 रु. घटा दें तो भी नुकसान नहीं होगा - बिजनेस पेज

30 रुपए तक बढ़ा किराया, कल से लागू होगा

रांची बस ओनर्स एसोसिएशन ने बैठक कर 50 किमी पर 10 रुपए, 100 किमी पर 20 रुपए और 150 किमी पर 30 रुपए किराया बढ़ा दिया है। एसोसिएशन के अध्यक्ष कृष्ण मोहन सिंह ने कहा कि एक महीने में डीजल की कीमत 10 रुपए बढ़ गई है। एसोसिएशन को किराया बढ़ाने का अधिकार नहीं है। लेकिन जब सरकार ने कुछ नहीं किया तो उन्हें मजबूरी में किराया बढ़ाना पड़ा। अब शिष्टमंडल सीएम से मिलकर अन्य राज्यों की तरह झारखंड में भी डीजल पर टैक्स में कटौती का आग्रह करेगा। परिवहन कमिश्नर फैज अहमद मुमताज ने कहा कि किराया बढ़ाने का अधिकार विभाग के पास है। वैसे बहुत दिनों से किराया नहीं बढ़ाया गया है। बढ़ा होगा तो टैक्स भी बढ़ेगा।

पेट्रोलियम मूल्यवृद्धि को दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती, सुनवाई आज

रोज ऊंची कीमत का रिकॉर्ड बना रहे पेट्रोल-डीजल मंगलवार को और महंगे हो गए। महाराष्ट्र के नांदेड़ में पेट्रोल 91.02 रु. और डीजल 72.97 रु. लीटर तक बिका। रांची में मंगलवार को पेट्रोल 11 पैसे महंगा होकर 79.95 रुपए और डीजल 15 पैसे की बढ़ोतरी के साथ 77.04 रुपए लीटर बिका। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में रोज हो रहे बदलाव के विरोध में दिल्ली हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की गई है। इसपर बुधवार को सुनवाई होगी।

4 सप्ताह से ऊपर ही गई हैं कीमतें : पेट्रोल-डीजल की कीमत पिछले चार सप्ताह के दौरान एक बार भी नीचे नहीं गईं। आखिरी बार 13 अगस्त को इनकी कीमत घटी थी। उसके बाद अधिकतर मौकों पर यह ऊपर गईं। कुछ दिन इनमें कोई बदलाव नहीं हुआ। जबकि कई बार कच्चे तेल में गिरावट तथा डॉलर की तुलना में रुपए में मजबूती भी रही।