पुलिस / नौकरी अब 8 घंटे की, हफ्ते में 1 दिन छुट्‌टी भी, लागू होना तभी सुरक्षित जब पुलिसबल 3 गुना बढ़े

Dainik Bhaskar

Feb 11, 2019, 11:47 PM IST


Police job now is 8 hours
X
Police job now is 8 hours
  • comment

  • आदेश तो जारी, लेकिन कैसे लागू होगा अभी तय नहीं
  • फिलहाल 66000 स्वीकृत पदों में से 55000 ही भरे

रांची. मुशहरी कमेटी की अनुशंसा पर पुलिस उप महानिरीक्षक (कार्मिक) ने 5 फरवरी को आदेश जारी किया है कि पुलिसकर्मियों से अब सप्ताह में छह दिन और प्रत्येक दिन सिर्फ आठ घंटे की ही ड्यूटी ली जाएगी। इस आदेश के बाद रांची जिले में आठ घंटे ही ड्यूटी लेने का आदेश एसएसपी ने सोमवार को जारी कर दिया है।

 

एसएसपी अनीश गुप्ता द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि आठ घंटे की ड्यूटी का अनुपालन कराकर रिपोर्ट कार्यालय को उपलब्ध कराएं। ताकि पुलिस मुख्यालय को इससे अवगत कराया जा सके। हालांकि मौजूदा पुलिसबल में ही ये व्यवस्था लागू हो तो जनता की सुरक्षा पर ही प्रश्नचिन्ह लग सकता है। फिलहाल 66000 स्वीकृत पदों में से 55000 ही भरे हैं। इस आदेश को लागू करने के लिए राज्य में पुलिसकर्मियों की संख्या में तीन गुना इजाफा करना पड़ेगा। सिर्फ रांची जिले में ही 10 हजार अतिरिक्त पुलिसकर्मियों की जरूरत होगी। पुलिस मेंस एसोसिएशन का कहना है कि कुल स्वीकृत पद 1.5 लाख हों और सभी पर भर्ती हो जाए, तो ही ये आदेश लागू होना संभव है।

 

यूं समझिए, क्यों मुश्किल है आदेश लागू होना

  • 66000 है राज्य में हवलदार व सिपाही के कुल सृजित पद। इसमें जिला बल, जैप, आईआरबी समेत सभी शामिल
  • 55000 पद ही पुलिसकर्मियों के भरे हैं। यानी राज्य पुलिसकर्मियों की संख्या पहले ही 11000 कम है
  • 4800 है रांची जिले में कुल पुलिसकर्मी
  • सिर्फ रांची जिले में 8 घंटे ड्यूटी और वीकली ऑफ की व्यवस्था लागू करने के लिए 10000 और पुलिसकर्मियों की जरूरत होगी।
  • सारे पद भर जाएं तो भी संख्याबल 8 घंटे की शिफ्ट के लिए कम पड़ेगा।

मुंबई, मध्यप्रदेश में लागू

मुंबई में पुलिसकर्मियों की 8 घंटे की शिफ्ट की व्यवस्था पिछले साल लागू हुई थी। मध्यप्रदेश सरकार ने दिसंबर, 2018 में ये आदेश जारी किए थे। जनवरी, 2019 में यहां पुलिस वालों को पहला वीकली ऑफ तो मिला, लेकिन बल की कमी का मुद्दा यहां भी मुखर हो रहा है।

 

बिना पद सृजन ये छलावा
^8 घंटे की ड्यूटी के लिए वर्तमान में हवलदार और सिपाही के सृजित पद बढ़ाकर 1.5 लाख करना होगा। पद सृजन के बिना ये छलावा है। -नरेंद्र कुमार, प्रांतीय अध्यक्ष, पुलिस मेंस एसोसिएशन


आदेश जारी कर दिया है
^ 8 घंटे की ड्यूटी लेने का आदेश जारी कर दिया गया है। सभी संबंधित को निर्देश देकर कहा गया है कि अनुपालन रिपोर्ट एसएसपी कार्यालय भेजें। -अनीश गुप्ता, एसएसपी, रांची

COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन