रांची

--Advertisement--

थोड़ी राहत: अब मई में सुबह 9 से 12 बजे के बीच ही काटी जाएगी बिजली

आरपीडीआरपी बिजली रिफॉर्मिंग योजना के तहत हो रहे सुधार कार्य व बिजली कट से परेशानी को देखते हुए एजेंसी ने निकाला विकल्प

Dainik Bhaskar

May 01, 2018, 03:45 AM IST
power cut time in ranchi RAPDRP Electricity Reforming Scheme

रांची. मई महीने में रांचीवासियों को बेतरतीब पावर कट की समस्या नहीं होगी। सुबह 9 से 12 बजे तक ही पावर कट होगा। आरपीडीआरपी योजना के काम में जुटी एजेंसी पॉलीकैब ने सुधार कार्यों में फेरबदल करने का निर्णय लिया है। तीन घंटे बिजली कटौती इसलिए तय की गई है क्योंकि सुबह 9 बजे तक अधिकांश जरूरी काम हो जाते हैं। गर्मी दोपहर 12 बजे के बाद ही शुरू होती है। इसलिए इस तीन घंटे बिजली कटौती उपयुक्त रहेगी। अब पावर कट के लिए पूरे फीडर को बंद नहीं किया जाएगा। बल्कि सुधार कार्य वाले संबंधित इलाके के ट्रांसफॉर्मर से बिजली काटी जाएगी। इसके लिए ट्रांसफॉर्मर में एबी स्विच लगाए जा रहे हैं।

कई एरिया इंटरलिंक हुए, एक फीडर से कटने पर दूसरे फीडर से मिलेगी बिजली

- एजेंसी के अनुसार अशोक नगर, मेकॉन, कुसई इलाके के फीडर इंटरलिंक हो चुके हैं। जबकि कोकर अरबन, कोकर ग्रामीण आदि इलाके में इंटरलिंकिंग जारी है। रांची के सभी एरिया के फीडर को इंटरलिंक करना है। दो फीडर इंटरलिंक हो जाने से फायदा यह होगा कि अगर एक फीडर से बिजली कटती है तो दूसरे फीडर से तुरंत बिजली बहाल मिल जाएगी। इससे लंबी अवधि तक संबंधित क्षेत्र में पावर कट नहीं होगा।

मई में सिर्फ सबस्टेशन निर्माण एवं अन्य कार्य होंगे, जून से पावर कट कार्य होंगे

- मई में पावर कट से जुड़े कार्य कम किए जाएंगे। मई में सबस्टेशन निर्माण, अंडरग्राउंड केबलिंग, सबस्टेशन निर्माण, ट्रांसफॉर्मर लगाने आदि के कार्य अधिक किए जाएंगे। बारिश शुरू होने के बाद पावर कट से जुड़े कार्य को पुन: तेज किया जाएगा। मई में पंडरा, सेल सिटी का सबस्टेशन शुरू कर दिया जाएगा। इसका निर्माण अंतिम चरण में है। जबकि नामकुम स्थित सदाबहार चौक में सबस्टेशन शुरू कर दिया गया है।

मई में गर्मी को देखते हुए वर्क प्लानिंग में संशोधन किया है। अब यह प्रयास होगा कि बिजली कट से जुड़े काम कम से कम हों। अगर जरूरी हुआ तो सुबह 9 से 12 बजे तक पावर कट करके काम होगा। इस बीच एबी स्विच लगाने का काम तेज कर दिया गया है ताकि पूरा फीडर का पावर शट डाउन न करना पड़े।
- राहुल मिश्रा, इंचार्ज पॉलीकैब

power cut time in ranchi RAPDRP Electricity Reforming Scheme
X
power cut time in ranchi RAPDRP Electricity Reforming Scheme
power cut time in ranchi RAPDRP Electricity Reforming Scheme
Click to listen..