--Advertisement--

उज्जवला योजना की समीक्षा : 15 अगस्त तक रांची को स्मोक लेस डिस्ट्रिक्ट घोषित करने की तैयारी

रांची जिले में उज्ज्वला योजना के तहत बांटे गए कनेक्शन के संबंध में सचिव अमिताभ कौशल ने कहा कि यह गर्व का मामला है।

Danik Bhaskar | Jul 12, 2018, 04:36 PM IST

रांची. रांची जिले को उज्ज्वला योजना के तहत 15 अगस्त तक स्मोक लेस डिस्ट्रिक्ट बनाने की तैयारी चल रही है। वर्ष 2011 के जनगणना के अनुसार रांची की कुल आबादी 5,69,444 है। 9 जुलाई 2018 तक के आंकड़ों के अनुसार 5,4,538 परिवार गैस का उपयोग कर रहे हैं। 41 हजार नया गैस कनेक्शन बांटने की तैयारी हो चुकी है। कुछ टेक्निकल कारणों से गैस एजेंसी द्वारा इसका वितरण नहीं किया जा सका।

गैस एजेंसियों को उपलब्ध कराए गए दस्तावेज
करीब 25 हजार नई गैस कनेक्शन के लिए जिला आपूर्ति कार्यालय की ओर से गैस एजेंसियों को दस्तावेज उपलब्ध करा दिए गए हैं। जिला आपूर्ति पदाधिकारी नरेंद्र कुमार गुप्ता ने यह जानकारी गुरुवार को कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित उज्जवला योजना की समीक्षा के दौरान खाद आपूर्ति विभाग के सचिव अमिताभ कौशल और डीसी राय महिमापत रे को दी। मौके पर डीडीसी दिव्यांशु झा, इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम के अधिकारियों के अलावा सभी प्रखंड के पदाधिकारी भी मौजूद थे।


सचिव ने गैस कंपनियों को दिया पेंटिंग केवाईसी क्लियर करने का आदेश

रांची जिले में उज्ज्वला योजना के तहत बांटे गए कनेक्शन के संबंध में सचिव अमिताभ कौशल ने कहा कि यह गर्व का मामला है। उन्होंने सभी गैस कंपनियों को आवश्यक निर्देश देते हुए कहा कि केवाईसी के पेंडिंग मामले सभी क्लियर करें। जिनका डॉक्यूमेंट तैयार है और वे अंत्योदय कार्डधारी हैं तो उनको फौरन गैस सिलेंडर और चूल्हा दिया जाए। उन्होंने गैस कंपनियों की अभी कहा कि जिला पूर्ति कार्यालय की ओर से जो भी आवेदन दिए गए हैं उनका प्रोसेस जल्द शुरू कर दिया जाए ताकि जिले का टारगेट अचीव हो सके।