रांची / राज्य सरकार ने 5950 किलोमीटर सड़कों का किया निर्माण : समीर उरांव



प्रेसवार्ता के दौरान समीर उरांव व अन्य। प्रेसवार्ता के दौरान समीर उरांव व अन्य।
X
प्रेसवार्ता के दौरान समीर उरांव व अन्य।प्रेसवार्ता के दौरान समीर उरांव व अन्य।

  • पर्यटन के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण सड़कों के निर्माण और मरम्मत का काम प्रगति पर

Dainik Bhaskar

Nov 08, 2019, 07:07 PM IST

रांची. राज्यसभा सांसद समीर उरांव ने दावा किया है कि रघुवर सरकार के कार्यकाल में सड़क और पुल निर्माण के क्षेत्र में लगभग ढाई गुना वृद्धि हुई है। इस दौरान राज्य योजना से 5950 किलोमीटर सड़कों का निर्माण या मरम्मति हुई है। केंद्रीय पथ निधि से 246 किमी. और एनएच के तहत 964 किमी सड़कों का निर्माण हुआ है। राज्य योजना से 131 उच्चस्तरीय पुल बने हैं। वर्तमान में प्रतिदिन 3.26 किलोमीटर सड़कें बन रही हैं, जबकि 2014 से पहले निर्माण कार्य की गति महज 1.55 किलोमीटर प्रतिदिन थी। 2014 में जहां सड़कों की लंबाई 8503 किलोमीटर थी, वह अब बढ़कर 12737 किलोमीटर हो गई है, जबकि 2014 तक केवल 3103 किमी की बढ़ोत्तरी हुई थी। 

 

टूरिस्ट सर्किट में आने वाले क्षेत्रों की सड़कों को प्राथमिकता
समीर ने बताया कि झारखंड के टूरिस्ट सर्किट में आनेवाले क्षेत्रों की सड़कों को बेहतर बनाने को प्राथमिकता दी जा रही है। इसके अंतर्गत रजरप्पा जाने वाली सड़क का चौड़ीकरण, देवघर-वासुकीनाथधाम-तारापीठ, पलामू-महुआडांड सड़क के मरम्मति के साथ पर्यटन के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण सड़कों के निर्माण और मरम्मत का काम प्रगति पर है। सड़क दुर्घटनाओं को लेकर चिन्हित किए गए ब्लैक स्पॉट को ठीक किया जा रहा है। इसके साथ पहले चरण में 800 किलोमीटर सड़क का रोड सेफ्टी आडिट कराया जा रहा है। प्रेसवार्ता में प्रदेश प्रवक्ता प्रवीण प्रभाकर एवं प्रदेश मीडिया प्रभारी शिवपूजन पाठक भी मौजूद रहे।

 

रांची-टाटा फोर लेन निर्माणकार्य पर सरकार की पूरी नजर
समीर उरांव ने बताया कि रांची-टाटा रोड के काम में तेजी लाने के लिए इसे चार हिस्सों में बांटा गया है। इसके काम पर पूरी नजर बनी हुई है। इसे अगले 15 माह में पूरा करा लिया जाएगा। भारत माला योजना के अंतर्गत संबलपुर-रांची और रायपुर-धनबाद रोड को केंद्र की स्वीकृति मिल चुकी है। राज्य के 19 आकांक्षी जिलों में सड़कों के निर्माण, मरम्मत या पुर्ननिर्माण सरकार की प्राथमिकता में है।

 

DBApp

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना