रांची / प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा-देश अब जितनी तेजी से चल रहा है, वैसा कभी नहीं चला



लोगों को संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। लोगों को संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।
X
लोगों को संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।लोगों को संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

  • पीएम ने तीन राष्ट्रीय योजनाओं खुदरा दुकानदार पेंशन योजना, एकलव्य आवासीय विद्यालय योजना और प्रधानमंत्री किसान मानधन योजनाओं की भी शुरुआत की

Dainik Bhaskar

Sep 12, 2019, 08:00 PM IST

रांची. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को झारखंड की राजधानी रांची पहुंचे। उन्होंने यहां झारखंड विधानसभा के नए भवन का उद्घाटन किया। पीएम यहां से ही तीन राष्ट्रीय योजनाओं खुदरा दुकानदार पेंशन योजना, एकलव्य आवासीय विद्यालय योजना और प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का भी शुरुआत की। साथ ही, 299 करोड़ रुपए की लागत से तैयार साहिबगंज मल्टी मॉडल बंदरगाह का भी उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि देश जीतनी तेजी से चल रहा है, उतनी तेजी से कभी नहीं चला। देश में जिस तरह के परिवर्तन आ रहे हैं, वैसे पहले सोचे भी नहीं जाते थे।

 

झारखंड की पहचान में एक और बात जोड़ने का सौभाग्य मिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नई सरकार बनने के बाद जिन राज्यों में मुझे सबसे पहले जाने का मौका मिला, उनमें से झारखंड एक है। यही प्रभात तारा मैदान हम सभी बारिश के बीच योग कर रहे थे। आज फिर इस मैदान में आया तो अनेक पुरानी यादें ताजा हो गई। यही मैदान जहां से आयुष्मान योजना पिछले सितंबर में शुरू हुई। झारखंड की पहचान में एक और बात जोड़ने का सौभाग्य मिला है। झारखंड की नई पहचान बनने जा रही है कि ये वो राज्य है, जो गरीब और जनजातीय समुदाय की हितों का लॉन्चिंग पैड है।

 

पेंशन योजना की शुरुआत की गई

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में इस बात की चर्चा होगी कि गरीबों से जुड़ी बड़ी योजनाएं किस राज्य से शुरू हुई तो उसमें झारखंड का नाम सबसे ज्यादा चर्चा में आएगा। झारखंड से दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम आयुष्मान भारत की शुरुआत हुई। देश के लाखों लोग जो पैसों के आभाव में इलाज नहीं करा पाते थे, उनका इलाज हुआ है वो आशीर्वाद बरसा रहे हैं जो झारखंड को भी पहुंच रहा है। देश के लोगों को पेंशन सुनिश्चित करने वाली प्रधानमंत्री मानधन योजना की शुरुआत झारखंड से हो रही है। देश के करोड़ों व्यापारियों और स्वरोजगारियों के लिए पेंशन योजना की शुरुआत हो रही है। देश के किसानों और व्यापारियों को बधाई देता हूं। एक प्रकार से देश को बनाने में जिनकी बड़ी भूमिका है, वैसे समाज को बुढ़ापे में सहारे बनने के लिए पेंशन योजना की शुरुआत की गई है।

 

टर्मिनल रोजगार के नए अवसर पैदा करेगा

उन्होंने कहा- साहिबगंज मल्टी मॉर्डन टर्मिनल का योजना शुभारंभ किया है। ये प्रोजेक्ट झारखंड ही नहीं भारत को और दुनिया में झारखंड को नई पहचान देने वाला है। इस पूरे क्षेत्र को परिवहन को नया विकल्प मिल रहा है। ये जलमार्ग झारखंड को पूरे देश से ही नहीं बल्कि विदेश से भी जोड़ेगा। इसके माध्यम से झारखंड के लोगों के लिए विकास की आपार संभावनाएं खुलने वाली है। इस टर्मिनल से आदिवासियों किसानों को अपने उत्पाद देश के बाजारों में आसानी से पहुंच पाने में सुविधा होगी। जलमार्ग के कारण उत्तर भारत समेत पूर्वोत्तर के राज्यों तक झारखंड का पैदावार पहुंच सकेगा। ये टर्मिनल रोजगार के नए अवसर पैदा करेगा। प्रकृति और पर्यावरण की दृष्टि से लाभप्रद है। पानी के मार्ग से खर्चा कम होता है। इसका लाभ भी हर उत्पाद को व्यापारी को मिलेगा।

 

100 दिनों के भीतर कड़ा कानून लागू कर दिया

पीएम ने कहा- चुनाव के समय आपसे कामदार और दमदार सरकार देने का वादा किया था जो आपकी आकांक्षाओं को पूरा करने का काम करेगी। 100 दिनों में इसका ट्रैलर देश ने देख लिया है फिल्म बाकी है। हमारा संकल्प हर घर जल पहुंचाने का है। देश निकल पड़ा है। हमारा संकल्प है मुस्लिम बहनों की अधिकारों की रक्षा का। 100 दिनों के भीतर कड़ा कानून लागू कर दिया है। आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के लिए कानून को और मजबूत कर दिया है। जम्मू कश्मीर और लद्दाख को विकास की नई ऊचाई पर पहुंचाने की शुरुआत 100 दिनों के भीतर कर दी है। जनता को लूटने वालों को उनकी सही जगह पहुंचाने का काम तेजी से हो रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मैंने कहा था नई सरकार बनते ही पीएम किसान निधि सम्मान का लाभ देश के हर किसान को मिलेगा। ये वादा पूरा हो चुका है। इस योजना से किसानों को जोड़ा जा रहा है। देश के लगभग साढ़े 6 करोड़ किसानों के खाते में 21 हजार करोड़ से ज्यादा की राशि जमा हो चुकी है। इस सभी योजना में झारखंड के आठ लाख लाभार्थी को लाभ मिला है। कोई बिचौलिया नहीं, किसी की सिफारिश नहीं है। सीधा पैसा आपके खाते में जमा हो रहा है।

 

युवा विधानसभा को देखने जरुर जाएं

आज का दिन झारखंड के लिए एतिहासिक है। नए विस भवन का लोकार्पण और सचिवालय का शिलान्यास किया गया है। राज्य बनने के लगभग 2 दशक बाद लोकतंत्र के मंदिर का लोकार्पण हो रहा है। ये भवन इमारत नहीं है, ये भवन एक ऐसा पवित्र स्थान है जहां झारखंड के लोगों के सुनहरे भविष्य की नींव रखी जाएगी। ये भवन लोकतंत्र में आस्था रखने वालों के लिए तीर्थ स्थान है। झारखंड के युवा विधानसभा को देखने जरुर जाएं। जिस प्रकार से नई सरकार बनने के बाद नई संसद बनने के बाद राज्य और लोकसभा चली, उसे देखकर भारत के लोगों के चेहरे पर खुशी देखी गई। इस बार संसद का मानसून सत्र आजाद हिंदुस्तान के इतिहास में सबसे ज्यादा काम किया। पूरे देश ने देखा समय का सार्थक उपयोग हुआ। देर रात तक सदन चला। अनेक विषयों पर चर्चा हुई और देश के लिए जरुरी कानून बनाए गए। संसद के कामकाज का श्रेय सभी सांसदों सभी राजनीतिक दलों और नेताओं को जाता है। सभी सांसदों को बधाई। विकास हमारी प्राथमिकता भी है और हमारी प्रतिबद्धता भी है। विकास का वादा इतना ही अटल इरादा भी है।

 

दो-दो लाख रुपए का बीमा सुनिश्चित कराया
उन्होंने कहा- जिन योजनाओं को आपके लिए लाया गया है, उसका लाभ उठाएं। हर भारतवासियों को सामाजिक सुरक्षा का कवच देने का काम कर रही है। इसी साल मार्च से ऐसी ही पेंशन योजना देश के करोड़ों श्रमिकों के लिए चल रही है। 32 लाख श्रमिक साथी इससे जुड़ चुके हैं। पांच साल पहले तक गरीबों के लिए दुर्घटना बीमा उनके कल्पना के बाहर था। जिन्हें जानकारी थी भी तो वे ऊंचा प्रिमियम देखकर रुक जाते थे। इसे बदलने का हमने प्रयास किया है। पीएम जीवन ज्योति योजना को देश के सामने रख दिया। सिर्फ 90 पैसे प्रतिदिन और एक रुपए प्रतिमाह के दर पर दोनों योजनाओं के तहत दो-दो लाख रुपए का बीमा सुनिश्चित कराया है। दोनों योजना से 22 करोड़ से ज्यादा देशवासी इससे जुड़ चुके हैं। जिसमें से 30 लाख से अधिक साथी झारखंड के हैं।

 

44 लाख गरीब मरीजों को आयुष्मान योजना का लाभ मिल चुका
पीएम ने कहा- इन दोनों योजनाओं के माध्यम से साढ़े तीन हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का क्लेम लोगों को मिल चुका है। बीमा की तरह गरीब व्यक्ति के लिए बीमारी का इलाज भी असंभव था। इसके लिए आयुष्मान योजना लेकर आए। इससे 44 लाख गरीब मरीजों को इसका लाभ मिल चुका है। तीन लाख लोग इसमें झारखंड के हैं। इसके लिए अस्पतलों को सात हजार करोड़ से अधिक का भुगतान किया जा चुका है। आयुष्मान भारत से गरीबों  का इलाज हो रहा है। वो कर्जदार होने से बच रहा है। उसे ब्याज नहीं चुकाना पड़ रहा है। केंद्र या राज्य की हमारी सरकार ने गरीब के जीवन को आसान बनाने उसकी चिंता कम करने का पूरी ईमानदारी से प्रयास किया है। एक समय था गरीब के बच्चे टीकाकरण से छुट जाते थे। उम्र के साथ गंभीर बीमारी का शिकार हो जाते थे। इसके लिए हमने मिशन शुरू कर इसे सुनिश्चित कराया। हमने जनधन योजना से करोड़ों लोगों के खाते खुलवाये। दो करोड़ से ज्यादा सस्ते घर उपलब्ध कराए। दो करोड़ और घरों पर काम चल रहा है।

 

462 एकलव्य आवासीय स्कूल बनाने का अभियान शुरू किया गया
उन्होंने कहा- गरीबों के घर में 10 करोड़ से ज्यादा शौचालय का काम किया। आठ करोड़ गैस कनेक्शन मुफ्त देकर गरीब महिलाओं का जीवन आसान किया। गरीबों के जीवन से जुड़े हर क्षेत्र में हमारी सरकार ने काम किया है। इनके जीवन में हमने नया आत्मविश्वास दिलाया है। आदिवासी बच्चों की युवाओं की बेटियों की शिक्षा और कौशल को निखारने के लिए बड़े प्रोजेक्ट की शुरुआत हुई है। देश में 462 एकलव्य आवासीय स्कूल बनाने का अभियान शुरू किया गया है। इसका लाभ झारखंड के जनजातीय समुदाय के लोगों को होगा। ये स्कूल आदिवासी बच्चों की पढ़ाई का माध्यम तो है, साथी खेलकूद, स्कील डेवलपमेंट, हुनर आदि भी देगा। हर आदिवासी के बच्चे पर हर साल एक लाख रुपए से अधिक का खर्च सरकार करेगी। इन स्कूलों से सीखकर जो बाहर निकलेंगे, वे नए भारत के निर्माण में बड़ी भूमिका निभाएंगे। कनेक्टिवीटी पर भी झारखंड में तेजी से काम हो रहा है। सड़के बन रही है और सड़कों पर चहल पहल भी दिख रही है। हाईवे के लिए 9 हजार करोड़ से अधिक के प्रोजेक्ट झारखंड के लिए स्वीकृति हैं, जिनमें कई पूरी हो चुकी है।

 

देश को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति दिलाने में सहयोग करें
पीएम ने कहा-रोडवे हाईवे और वाटर वे के अलावा रेलवे और एयरवे की कनेक्टिवीटी को मजबूत करने का काम चल रहा है। विकास के काम के पीछे रघुवर दास और उनकी टीम का परिश्रम है। पहले जैसे घोटाले होते थे, पारदर्शिता का आभाव था, उसे बदलने का काम रघुवर सरकार ने किया है। कल से देश में स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरुआत हुई है। इसके तहत 2 अक्टूबर तक स्कूलों मुहल्लों गांवों में सफाई तो करनी ही है, सिंगल यूज प्लास्टिक को एक जगह इकट्ठा करना है, फिर उससे मुक्ति पानी है। दो अक्टूबर को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के दिन उस प्लास्टिक को हटा देना है। पर्यावरण प्रेमी झारखंड के लोगों से अपील है कि आप देश को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति दिलाने में सहयोग करें। नए भारत के लिए सभी को मिलकर काम करना है, आगे बढ़ना है, देश को आगे बढ़ाना है।

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना