लोस चुनाव / प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे देवघर, कहा-संथाल 19 मई को महामिलावट को पूरी तरह कर देगा साफ

Dainik Bhaskar

May 15, 2019, 07:54 PM IST



लोगों को संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। लोगों को संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व सिंहभूम से प्रत्याशी लक्ष्मण गिलुवा से बात करते हुए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व सिंहभूम से प्रत्याशी लक्ष्मण गिलुवा से बात करते हुए।
X
लोगों को संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।लोगों को संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व सिंहभूम से प्रत्याशी लक्ष्मण गिलुवा से बात करते हुए।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व सिंहभूम से प्रत्याशी लक्ष्मण गिलुवा से बात करते हुए।

  • देवघर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगाें को किया संबोधित
  • गोड्‌डा, दुमका और राजमहल लोस सीट पर 19 मई को होनी है वोटिंग

देवघर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को देवघर पहुंचे। इस मौके पर उन्होंने कहा- ये विशाल जनसभा, 23 को क्या होने वाला है। इसका जीता जागता उदाहरण है। देश तय कर चुका है फिर एक बार.. मोदी सरकार। देवघर में आपसे आशीर्वाद लेने आया हूं। देश के विकास के संकल्प पर खरे उतरे। विश्वास है कि संथाल 19 मई को महामिलावट को पूरी तरह साफ कर देगा। इस अवसर पर मंच पर मुख्यमंत्री रघुवर दास, झारखंड लोकसभा चुनाव प्रभारी मंगल पांडे, दुमका, गोड्डा और राजमहल सीट से एनडीए के प्रत्याशी भी उपस्थित थे।

 

कांग्रेस तैयारी कर रही है हार के बाद उसका ठीकरा पार्टी में किसके सिर फोड़े

नरेंद्र मोदी ने कहा- 5 साल में भाजपा एनडीए की मजबूत और इमानदार सरकार के काम को देश ने देखा है। 23 मई को नतीजों को कांग्रेस भी समझ चुकी है। उसने नतीजों की तैयारी शुरू कर दी है। जब विजय भाजपा एनडीए की होने जा रही है तो कांग्रेस क्या करेगी। कांग्रेस तैयारी कर रही है हार के बाद उसका ठीकरा पार्टी में किसके सिर फोड़े। नामदार को बचान के लिए क्या किया जाए, इसके लिए एक्सरसाइज चल रही है। पांचवें चरण के बाद ही नामदार परिवार के दो सबसे करीबी दरबारियों ने अपनी तरफ से बैटिंग शुरू कर दी। एक बल्लेबाज तो नामदार के गुरु है, जिन्हें पहले मैदान में उतारा गया। उन्होंने सिखों का मजाक उड़ाते हुए कहा कि नरसंहार हुआ तो हुआ। ये जानते हुए भी कि सिख भाई बहनों के जख्म हरे होंगे। इसे जानते हुए नामदार ने गुरु से ये बयान दिलवाया।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनावी सभा में जुटी लोगों की भीड़।

कांग्रेस में नाखून काटकर शहीद होने की होड़ मची
उन्होंने कहा- दूसरे बल्लेबाज, गुजरात चुनाव के दौरान हिट विकेट होने के बाद से ही मैदान से बाहर थे। मुझे गाली देने के बाद से छिपे हुए थे। वो भी अब मैदान में पहुंच गए हैं और जमकर मुझे गालियां दे रहे हैं। कांग्रेस में बड़ी-बड़ी बैठक चल रही है कि कैसे नामदार को बचाया जाए। कांग्रेस अपने नामदार पर हार की जिम्मेदारी नहीं आने देना चाहती। कांग्रेस में नाखून काटकर शहीद होने की होड़ मची है। 55 साल की सरकार और मोदी के 55 महीने की सरकार का फर्क देश ही नहीं दुनिया महसूस कर रही है। विकास हो रहा और गरीबी घट रही है। पांच साल इमानदार पारदर्शी सरकार चला कर दिखाई है। घोटाले का एक भी दाग सरकार पर नहीं है।

 

झारखंड को 6 हजार करोड़ रुपए अतिरिक्त मिला
नरेंद्र मोदी ने कहा- वोट के लिए ये महामिलावटी किसी को भी ठग सकते हैं। जबतक मोदी है, जब तक भाजपा है। तब तक आपकी जमीन आपके हक को कोई हाथ भी नहीं लगा पाएगा। वन धन और जन-धन योजना के माध्यम से वन उपज का ज्यादा से ज्यादा लाभ आदिवासियों को मिले और उन्हें बिचौलियों से मुक्ति मिले, हम ये सुनिश्चित करने का प्रयास कर रहे हैं। हमने वन उपज पर एमएसपी का दायरा भी बढ़ाया है। पहले 10 वन उपजों पर ही एमएसपी मिलता था, अब इसकी संख्या बढ़ाकर 50 कर दी गई है। कांग्रेस ने इतने वर्षों तक देश में शासन किया। लेकिन हमेशा आदिवासी समुदाय को वोट बैंक के रूप में इस्तेमाल किया। जबकि अटलजी ने आदिवासियों के हितों को देखते हुए झारखंड बनाया। आपका सेवक अटलजी की प्रेरणा से आगे बढ़ रहा है। उनके प्रेरणा से ही इस सरकार ने खनन से होने वाले लाभ में आदिवासी समुदाय को हिस्सा दिलाया है। इसके लिए बकायदा कानून बनाया है। इससे झारखंड को 6 हजार करोड़ रुपए अतिरिक्त मिला है। इन पैसे से सड़क, पीने का पानी समेत अन्य रोजगार के साधन उपलब्ध कराया जा रहा है।

 

रेल और रोड के साथ एयरपोर्ट की सुविधा विकसित की जा रही
उन्होंने कहा- आदिवासियों को बिचौलियों से मुक्ति मिले, इसके लिए सरकार प्रयारत है। यहां के किसानों का जीवन आसान बनाने के लिए हम काम कर रहे हैं। हम किसानों के खाते में मदद जमा कर रहे हैं। झारखंड की सरकार भी ऐसा कर रही है। इससे यहां के किसानों को डबल लाभ मिल रहा है। यहां रेल और रोड के साथ एयरपोर्ट की सुविधा विकसित की जा रही है। ऐसा होने से पर्यटन के क्षेत्र में और संभावना बढ़ेगी, रोगजार के अवसर पैदा होंगे। देवघर स्वास्थ्य के मामले में उभर रहा है। यहां बन रहा एम्स ओड़िशा और पश्चिम बंगाल के भी काम आने वाला है। आयुष्मान योजना से पांच लाख तक का मुफ्त इलाज पहले से मिलना शुरू हो गया है।

 

झामुमो और कांग्रेस घुसपैठियों के साथ खड़े
नरेंद्र मोदी ने कहा- गरीब जब गरीबी से बाहर निकलने की कोशिश करता है और परिवार में एक बीमारी हो जाए तो वो पीछे चला जाता है। मैंने तय किया है, बीमारी के कारण गरीब गरीब नहीं रहेगा। एक तरह हम झारखंड के विकास के लिए समर्पित हैं तो दूसरी ओर झामुमो और कांग्रेस घुसपैठियों के साथ खड़े हैं। लेकिन भाजपा का मत है, हम देश में एक-एक घुसपैठियों की पहचान करेंगे। हमें जागना जरूरी है। राष्ट्र रक्षा जैसे विषय पर भी कांग्रेस और उनके सहयोगियों के मुंह पर ताला लग गया है। ईस्टर के मौके पर हाल ही में श्रीलंका में सैकड़ों लोगों की जान आतंकियों ने ले ली। कांग्रेस और उनके साथियों की नीतियां ऐसी रही है कि वे आतंकियों और नक्सलियों के खिलाफ कड़े फैसले नहीं ले सके। कांग्रेस अब देशद्रोह का कानून भी खत्म करना चाहती है। कांग्रेस पत्थरबाज़ों, आतंकियों और उनके समर्थकों, नक्सलियों और उन्हें खाद पानी देने वालों को खुली छूट देना चाहती है। भाजपा इन्हें ऐसा कतई करने नहीं देगी। हम नई रीति, नई नीति पर चल रहे हैं।

 

आदिवासी जननायकों के स्मारक बनाए जा रहे
उन्होंने कहा- 8 और 20 सीट वाले भी प्रधानमंत्री बनने की तैयारी कर रहे हैं। आप बताओ, इनमें से आतंक के खिलाफ लड़ाई लड़ने की ताकत कौन रखता है? जिसे भी आतंकियों से बचना है, उसे आतंकियों के खिलाफ लड़ने वालों के साथ आना ही पड़ेगा। कांग्रेस नक्सलियों  उन्हें खाद पानी देने वालों पत्थरबाजों का साथ देने की तैयारी में है। लेकिन हम इसके खिलाफ है। हमारी सरकार ने आतंकियों को घर में घुस कर मारा है। जिस आदिवासी समाज ने अंग्रजों से लोहा लिया वो समाज और देश को तोड़ने वाले कांग्रेस और महामिलवटियों को कभी सहन नहीं कर सकता है। झारखंड सहित अन्य राज्यों में आदिवासी जननायकों के स्मारक बनाए जा रहे हैं।

 

विकास 70 साल में यहां नहीं हुआ
नरेंद्र मोदी ने कहा- आदिवासी और संथाल के लोगों की परवाह दिल्ली में पहले बैठी सरकार को नहीं थी। जो काम हम कर रहे हैं वो पहले नहीं हो सकता था क्या? उनके अंदर अहंकार भरा है। मैंने एक कलाकार का इंटरव्यू पढ़ा था, कलाकार ने संथाल में शूटिंग की थी। दो तीन दिन तक शांति से शूटिंग चली। एक दिन तीर चलाने का दृश्य फिलमाया जा रहा था। उस दिन लोग भड़क गए। यहां की लोगों की नाराजगी ये थी कि कलाकार तीर चलाते समय अपने अंगूठे का उपयोग करता था। संथाल के लोगों ने कहा कि हम संथाल के लोग तीर चलाते वक्त अंगूठे का उपयोग नहीं करते। एकल्वय ने इसे दान में दिया था। मोदी ने कहा कि मैं आपका अपना हूं। विकास 70 साल में यहां नहीं हुआ है, अब मोदी करके देगा।

COMMENT