झारखंड विस का नया भवन / देश की पहली ई-विधानसभा, जो पूरी तरह वाई-फाई से जुड़ी



झारखंड विधानसभा का नया भवन। झारखंड विधानसभा का नया भवन।
देश की पहला विधानसभा है जिसके गुंबद की ऊंचाई 37 मीटर है। देश की पहला विधानसभा है जिसके गुंबद की ऊंचाई 37 मीटर है।
X
झारखंड विधानसभा का नया भवन।झारखंड विधानसभा का नया भवन।
देश की पहला विधानसभा है जिसके गुंबद की ऊंचाई 37 मीटर है।देश की पहला विधानसभा है जिसके गुंबद की ऊंचाई 37 मीटर है।

  • स्पीकर, सीएम, डिप्टी स्पीकर सहित अन्य वरीय पदाधिकारियों के कार्यालय कक्ष को वीडियो कंफ्रेंसिंग से जोड़ा गया है

Dainik Bhaskar

Sep 12, 2019, 11:29 AM IST

रांची. राज्य गठन के 19 साल बाद गुरुवार को हमें अपना भव्य विधानसभा मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड विधानसभा के नये भवन का आज उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा नए सचिवालय भवन का शिलान्यास भी होगा।

 

विधानसभा की विशेषताएं

 

  • देश की पहली ई-विधानसभा है, जो पूरी तरह वाई-फाई से जुड़ी है। सदन में प्रत्येक विधायक के टेबल पर लैपटॉप दिया गया है। इस पर वह विधानसभा की कार्यवाही संबंधी हर जानकारी देख सकेंगे।
  • इसके अलावा स्पीकर, सीएम, डिप्टी स्पीकर सहित अन्य वरीय पदाधिकारियों के कार्यालय कक्ष को वीडियो कंफ्रेंसिंग से जोड़ा गया है। धीर-धीरे पूरी विधानसभा को पेपरलेस बनाने की योजना है।
  • देश की पहला विधानसभा है जिसके गुंबद की ऊंचाई 37 मीटर है। गुंबद में झारखंडी संस्कृति झलक दी गई है। मसलन, जल, जंगल, जमीन, नृत्य करती महिलाएं, नदी-नालों को सोहराय पेंटिंग के जरिए दर्शाया गया है।
  • विधानसभा परिसर में अास्ट्रेलिया से ज्यॉसिया-जैपोनिका और सिनोडोन-डैक्टिलोन नामक घास मंगा कर लगाया गया है। यह घास कम पानी में भी महीनों जीवित रहता है और वर्षा जल का संरक्षण करता है।
  • यहां 300 केवीए के दो सोलर प्लांट लगाए गए हैं। यह सामान्य दिनों में विधानसभा की बिजली की जरूरत को पूरा करेगा। सत्र के दौरान ही इसे दूसरे स्रोत से बिजली की जरूरत होगी।
  • विधानसभा परिसर 39 एकड़ में फैला है। इसके निर्माण पर 465 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं और 57220 वर्गमीटर निर्माण क्षेत्र है।
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना