--Advertisement--

बयान / अठावले बोले- सामान्य वर्ग को भी मिले 25 फीसदी आरक्षण



ramdas athawale demanded the general category to get reservation
X
ramdas athawale demanded the general category to get reservation

Dainik Bhaskar

Oct 13, 2018, 06:05 AM IST

रांची. केंद्रीय सामाजिक न्याय अधिकारिता राज्य मंत्री रामदास अठावले ने सामान्य वर्ग को भी आरक्षण देने की वकालत की है। उन्होंने कहा कि सामान्य वर्ग को 25 फीसदी आरक्षण दिया जाना चाहिए। यह आरक्षण उन लोगों को मिलना चाहिए, जिनकी वार्षिक आय आठ लाख रु. से ज्यादा नहीं है। लेकिन ओबीसी, एसटी-एसटी को मिलने वाले आरक्षण में कटौती करके नहीं।

 

यह आरक्षण सामान्य वर्ग के लिए छोड़े गए 50 फीसदी सीटों में से ही मिलना चाहिए। इसके लिए आरक्षण की सीमा को बढ़ाकर 75 फीसदी किया जाना चाहिए। अठावले शुक्रवार को प्रोजेक्ट भवन सभागार में मीडिया से बात कर रहे थे। उनके साथ कल्याण मंत्री लुईस मरांडी भी थीं।

 

एसटी-एससी एक्ट में कोई संशोधन नहीं होगा : राज्य मंत्री अठावले ने कहा कि दलितों- आदिवासियों पर अत्याचार रोकने के लिए बने एसटी-एससी एक्ट में किसी तरह का संशोधन नहीं किया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट ने इसमें छेड़छाड़ की थी, इसलिए प्रोटेक्शन देने के लिए बिल लाना पड़ा।

 

यह एक्ट एसटी-एससी को सहयोग करने, उन पर अत्याचार रोकने के लिए बनाया गया है, न कि सवर्णों पर अत्याचार करने के लिए। इसका दुरुपयोग नहीं होना चाहिए। लेकिन जहां अपमान हो, वहां लगना चाहिए। निर्दोष को इस एक्ट के तहत नहीं फंसाया जाना चाहिए। अठावले शुक्रवार को प्रोजेक्ट भवन में मीडिया से बात कर रहे थे। एसटी-एससी एक्ट में बदलाव की मांग करने वालों से कहा कि हमारी सरकार दलित विरोधी नहीं, यह सबका साथ सबका विकास की बात करने वाली सरकार है।

--Advertisement--
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..