• Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Ranchi
  • Ranchi Coronavirus Outbreak Live | Jharkhand Ranchi Coronavirus Lockdown (Curfew) Latest Today News, Coronavirus COVID 19 Cases In Jharkhand Ranchi Live Updates

रांची में लॉकडाउन / सुबह होते ही सब्जी बाजारों व किराना दुकानों में उमड़ी भीड़, पुलिस की सख्ती के बाद सड़कें हुई खाली

लॉकडाउन के दौरान शहर में पसरा सन्नाटा। लॉकडाउन के दौरान शहर में पसरा सन्नाटा।
X
लॉकडाउन के दौरान शहर में पसरा सन्नाटा।लॉकडाउन के दौरान शहर में पसरा सन्नाटा।

  • पुलिस-प्रशासन की सख्ती के बाद लोग वापस अपने घरों में चले गए
  • बिना जरूरी काम के बाहर आए लोगों को सख्ती से वापस भेजा जा रहा है घर

दैनिक भास्कर

Mar 25, 2020, 01:49 PM IST

रांची. कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए अब 14 अप्रैल तक लॉकडाउन की अवधि बढ़ा दी गई है। रांची में बुधवार को लॉकडाउन का तीसरा दिन है। ऐसे में सुबह होते ही रोजाना की तरह सब्जी बाजारों व किराना दुकानों में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। हालांकि पुलिस-प्रशासन की सख्ती के बाद लोग वापस अपने घरों में चले गए। सड़कें अब पूरी तरह से खाली है और इक्का-दुक्का लोग ही जरूरी काम से बाहर आ रहे हैं। वहीं, ट्रैफिक पुलिस को निर्देश दिया गया है कि बिना हेलमेट वालों का तुरंत चालान काटा जाए। ताकि बिना जरूरी काम सड़क पर घूमने वालों की संख्या में कमी आ सके।

सुबह फलों व सब्जी की खरीदारी के लिए उमड़ी लोगों की भीड़।

9 बजते ही सड़कों पर पसरा सन्नाटा
बुधवार सुबह शहर की फल और सब्जी मंडियों में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। खरीदारी के लिए पहुंचे लोगों ने एक-दो दिन नहीं 10-10 दिन की सब्जियां खरीद ली। दुकानदारों ने भी काफी अधिक कीमत पर अपने सामान बेचे।  20 से 22 रुपए किलो बिकने वाला प्याज 30 रुपए किलो बिका तो ही आलू 18 से 25 रुपए किलो तक बिका। लेकिन सुबह 9:00 बजते बजट बाजार खाली होने लगे। क्योंकि हर जगह पुलिस की तैनाती हो गई। इसका असर यह हुआ कि सड़कें सुनसान हो गई। कुछ वाहन सवार जबरन आना-जाना करने का प्रयास कर रहे थे, जिसे पुलिसकर्मियों ने सख्ती से वापस घर भेज दिया।

रांची में भी कई जगह सुरक्षा घेरे के अंदर रह कर शुरू हुई खरीदारी।

कांटा टोली चौक हुआ विरान
आम दिनों में जाम से जुझने वाला कांटा टोली चौक पूरी तरह से विरान रहा। यहां तैनात ट्रैफिक पुलिस के जवानों ने वाहन सवारों को जबरन घर भेजा। उन्हें दो टूक कहा कि आगे गाड़ी ले गए तो 5000 रुपए तक का जुर्माना देना पड़ेगा। इसके बाद जो लोग वाहन से निकले थे, वह बैरंग अपने घर की ओर लौट गए।  पूरे शहर में प्रशासन द्वारा प्रचार-प्रसार किया जा रहा है कि अनावश्यक घर से ना निकले। अगर किसी को घर से निकलना जरूरी ही है तो प्रशासन से पास जारी करा ले। जरूरी कार्यों के लिए प्रशासन पास जारी करेगा।

डिबडीह ओवरब्रिज पर वाहन बिल्कुल नदारद दिखे।

व्हाट्सएप और वेजीगो ऐप से मिलेगी राशन और सब्जी
कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए भारत सरकार ने 21 दिनों के लिए लॉक डाउन कर दिया है। इस दौरान लोगों को खाद्य सामग्री की परेशानी ना हो इसलिए रांची जिला प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। रांची वासियों को व्हाट्सएप और वेजीगो ऐप के माध्यम से राशन और सब्जी उपलब्ध कराने की पहल की गई है। अगर आपको राशन सब्जी की जरूरत हो तो आप व्हाट्सएप नंबर 89691 78400 और वेजिको एप से ऑर्डर बुक कर सकते हैं। आपके घर कुछ ही घंटे में सामान उपलब्ध करा दिया जाएगा। इसके बदले आप से 50 रुपए डिलीवरी चार्ज लिया जाएगा। हालांकि 500 रुपए से अधिक के आर्डर होने पर ही घर में सामान भेजा जाएगा।

रसोई गैस लेने के लिए लोगों को कतार लगाने पड़ी।

लाइन लगाकर सिलेंडर लेना पड़ा
खाद्यान्न का जुगाड़ करने के बाद लोगों को खाना बनाने की चिंता सताने लगी है। इंडेन आयल कार्पोरेशन ने एक दिन पहले ही आम सूचना जारी कर साफ कर दिया था कि एजेंसी रसोई गैस की होम डिलीवरी करेगी। लेकिन राजधानी रांची में इसकी धज्जियां उड़ाई जा रही है। इस वजह से आम लोग काफी परेशान हैं   सुबह 5:30 बजे से ही लोग विभिन्न गैस एजेंसियों के गोदामों में लाइन लगाकर रसोई गैस का इंतेजाम करने की जद्दोजहद कर रहे हैं। लाइन लगाकर सिलेंडर के साथ अपनी बारी का इंतजार करते दिखे। इस दौरान कई बार गैस एजेंसी संचालक के कर्मचारी और उपभोक्ता के बीच झड़प हुई है। सदर एसडीओ को इसकी सूचना दे दी गई है। इसके बाद एसडीओ ने सभी मार्केटिंग अफसरों को गैस एजेंसी के माध्यम से होम डिलीवरी सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है। रसोई गैस की होम डिलीवरी नहीं करने की शिकायत को मुख्यमंत्री ने गंभीरता से लिया। उन्होंने रांची सहित सभी जिला के डीसी को मामले की जांच कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि जो गैस एजेंसी होम डिलीवरी करने के बजाय लोगों को रोड पर लाइन लगवाकर गैस दे रही है, ऐसी एजेंसी संचालकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना