विज्ञापन

रंगोत्सव / होली को लेकर 10 जोन में बंटी रांची, अफवाह और गड़बड़ी फैलाने वालों पर रहेगी नजर

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 10:35 AM IST


Ranchi news Administration Alert on Holi
X
Ranchi news Administration Alert on Holi
  • comment

  • होली में प्रशासन अलर्ट, सिविल ड्रेस में निगरानी व छापेमारी करने का आदेश 

रांची. होली का त्योहार शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए 19 मार्च के पूर्व सभी थानों में शांति समिति की बैठक कराई जाएगी। रांची को 10 जोन में बांटकर सुरक्षा सुनिश्चित की गई है। इसमें लोअर बाजार, हिंदपीढ़ी, गोंदा, डोरंडा, नामकुम, रातू, बेड़ो, खलारी, सिल्ली और बुंडू शामिल हैं।

डीसी और एसएसपी ने संयुक्त आदेश जारी किया

  1. इस संबंध में डीसी राय महिमापत रे और एसएसपी अनीश गुप्ता ने संयुक्त आदेश जारी कर दिया है। कुल 179 दंडाधिकारी व 2000 से अधिक पुलिस पदाधिकारी व बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। वहीं, अलबर्ट एक्का चौक, कर्बला चौक, सुजाता चौक, लेक रोड, बरियातू सहित 67 शहरी क्षेत्र व चौक-चौराहों पर स्टैटिक दंडाधिकारी-पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। सदर अनुमंडल के 68 और बुंडू अनुमंडल अंतर्गत 10 स्थानों को करते हुए वहां दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। 

  2. िकसी के साथ जबरन नहीं खेलें होली

    अफवाह फैलाने और गड़बड़ी करने वालों पर विशेष ध्यान रखी जाएगी। इसके लिए सभी थाना प्रभारियों को कहा गया है कि ऐसे लोगों को चिह्नित करते हुए कानूनी कार्रवाई करें। कहा गया है कि किसी के साथ जबरन होली न खेली जाए, हुड़दंग करने वालों, नशा कर गाड़ी चलाने वालों व किसी भी प्रकार से शांति भंग करने वालों के साथ सख्ती बरती जाए। 

  3. अल्पसंख्यक बहुल क्षेत्रों में रहेगी पुलिस

    अल्पसंख्यक बहुल क्षेत्रों में गश्ती दलों को लगातार गश्ती करने का निर्देश है। इन क्षेत्रों में सादे लिबास में पुलिस बल तैनाती रहेगी। शांति भंग होने की आशंका पर तुरंत निरोधात्मक कार्रवाई होगी। होली के दिन सभी शराब दुकानों को बंद रखने का आदेश जारी किया गया है। अवैध रूप से शराब बिक्री होने पर कार्रवाई की जाएगी। 

  4. 20 मार्च से काम करेगा कंट्रोल रूम

    होली पर्व के शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए विशेष कंट्रोल रूम 20 मार्च से ही काम करने लगेगा और पर्व की समाप्ति तक काम करेगा। 20 मार्च को होने वाले होलिका दहन के दौरान भी विशेष निगरानी रखी जाएगी। कंट्रोल रूम सहित प्रमुख स्थानों पर अग्निशमन, यातायात व चिकित्सा व्यवस्था की पूरी सुविधा रहेगी। 

  5. अवैध रूप से शराब बेचने वालों और शरारती तत्वों की खैर नहीं

    विशेष शाखा ने होली को लेकर जिलों को सतर्क किया है। अवैध रूप से शराब बेचने वालों और असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखने को कहा है, ताकि किसी को सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने का मौका न मिले। सभी जिलों के एसपी को इस संबंध में विशेष शाखा ने दिशा-निर्देश दिया है। कहा है कि लोकसभा चुनाव करीब होने के कारण असामाजिक तत्व सामान्य घटनाओं को भी राजनीतिक व सांप्रदायिक रूप दे सकते हैं। इसलिए, पिछले तीन वर्षों में कुछ जगहों पर होली के दौरान घटित घटनाओं को देखते हुए वहां विशेष सतर्कता बरतें। पिछली घटनाओं में शामिल लोगों पर विशेष नजर रखें। जहां अवैध रूप से शराब की बिक्री होती है, उसमें शामिल लोगों पर कार्रवाई करें। अवैध रूप से बूचड़खाना चलानेवालों की लिस्ट बनाएं। 

  6. विधि-व्यवस्था पर दिशा-निर्देश

    • सभी जिलों में पुलिस बलों को छोटे-छोटे टुकड़े में न रखकर एक साथ रखें। 
    • हर थाना क्षेत्र में 10-10 बाइक पर सिविल ड्रेस में तैनात बल निर्धारित क्षेत्रों में पेट्रोलिंग करेगी। 
    • सक्रिय बल एक बड़े वाहन में रहेगी नियंत्री पदाधिकारी के आदेश पर संबंधित स्थान पर जाकर विधि-सम्मत कार्रवाई करेगी। 
    • अवैध शराब सेवन व प्रतिबंधित नशा सामग्री पर रोक के लिए अभियान चलाकर इसमें शामिल लोगों को गिरफ्तार किया जाएगा। 
    • नमाज के समय सूक्ष्म निगरानी रखी जाएगी। 
    • कब्रिस्तान, इमामबाड़ा व मस्जिद की दीवार पर कोई रंग-अबीर न डाले निगरानी बल नजर रखेगी। 
    • विशेष कार्य के लिए सिविल ड्रेस में स्थिति पर नजर रखने के लिए लोगों को कार्ड दिए जाएं। 
    • गो वंश के वध पर पूरी तरह रोक लगाई जाए। 
    • अल्पसंख्यक समुदाय के नेताओं व मदरसे के लोगों के साथ मिलकर उन्हें विशेष कार्य में सलंग्न रखा जाए। 

COMMENT
Astrology
Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन