झारखंड / इंस्पेक्टर बोला- मैंने नहीं लिखी बकोरिया कांड की एफआईआर, दबाव में हस्ताक्षर करना पड़ा

बकोरिया कांड मुठभेड़ की फाइल फोटो। बकोरिया कांड मुठभेड़ की फाइल फोटो।
X
बकोरिया कांड मुठभेड़ की फाइल फोटो।बकोरिया कांड मुठभेड़ की फाइल फोटो।

  • एफआईआर करने वाला अफसर सीबीआई के सामने पलटा 

Jul 04, 2019, 10:13 AM IST

मेदिनीनगर/सतबरवा. बकोरिया कांड में प्राथमिकी दर्ज करने वाला पुलिस अफसर मोहम्मद रुस्तम अपने बयान से पलट गया है। बतौर एनकाउंटर इस घटना की प्राथमिकी दर्ज कर इस मामले में शिकायतकर्ता बने मो. रुस्तम ने अब सीबीआई की पूछताछ में पलामू सदर थाना के तत्कालीन प्रभारी हरीश पाठक के बयान का समर्थन किया है। यही नहीं, मो. रुस्तम ने सीबीआई के समक्ष ये भी कहा है कि मैंने खुद एफअाईअार नहीं लिखी है। मुझे अफसराें ने लिखित एफअाईअार पर दबाव डालकर हस्ताक्षर कराया है। हस्ताक्षर के बाद मैं शिकायतकर्ता बन गया।

 

उल्लेखनीय है कि पलामू सदर के तत्कालीन थानेदार ने इस मुठभेड़ की एफआईआर दर्ज करने से इनकार कर दिया था। तत्कालीन सतबरवा थानेदार माेहम्मद रुस्तम के बयान से पलटने की सीबीआई ने पुष्टि नहीं की है। एजेंसी ने जांच का दायरा बढ़ा दिया है। सीबीअाई अाैर सेंट्रल फाॅरेंसिक लैब के डायरेक्टर एनबी वर्धन की टीम गुरुवार काे माैके पर घटना का नाट्य रूपांतरण करेगी। 

 

सीबीअाई अाैर सीएफएसएल की टीम अाज नाट्य रूपांतरण कर सच जानेगी 

सूत्रों के अनुसार सीबीआई के वरीय अधिकारी गुरुवार को सतबरवा थाना क्षेत्र में बकोरिया के भेलवाघाटी में हुई कथित पुलिस-नक्सली मुठभेड़ स्थल पर घटना का नाट्य रूपांतरण कर हर पहलू को समझने की कोशिश करेंगे। सीबीआई के वरीय अधिकारी और फोरेंसिक डायरेक्टर एनबी वर्धन दो दिन घटनास्थल पर रह कर जांच करेंगे। मुठभेड़ के दाैरान जब्त हथियार अाैर गाड़ी की भी जांच होगी। 

 

मोहम्मद रुस्तम अाैर सीअाईडी की रिपाेर्ट में समय अलग-अलग 
एफअाईअार के मुताबिक थानेदार माेहम्मद रुस्तम ने 8 जून 2015 की रात 12:15 बजे पलामू के तत्कालीन एसपी कन्हैया मयूर पटेल काे मुठभेड़ की सूचना दी। पलामू अाईजी के साथ एसपी रात करीब एक बजे वहां पहुंचे। वहीं सीअाईडी ने अपने सुपरविजन रिपाेर्ट में कहा है कि रुस्तम ने एसपी काे रात 1:15 बजे सूचना दी। 

 

थानेदार से 4 घंटे पूछताछ, औरों से भी होगी 
पलामू सर्किट हाउस में सीबीअाई ने माे. रुस्तम से 4 घंटे पूछताछ की। तत्कालीन मनिका थाना प्रभारी गुलाम रबानी ने सीबीअाई काे बताया कि सतबरवा के पड़ाेस में हाेने के बाद भी उन्हें घटना की जानकारी नहीं थी। पलामू में जांच के दौरान कई वरीय पुलिस अफसराें से भी सीबीअाई पूछताछ करेगी। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना