झारखंड / आकाशीय बिजली गिरने से आठ लोगों की मौत, मृतकों में छह एक ही परिवार के



घटनास्थल पर मौजूद भीड़ व एंबुलेंस। घटनास्थल पर मौजूद भीड़ व एंबुलेंस।
X
घटनास्थल पर मौजूद भीड़ व एंबुलेंस।घटनास्थल पर मौजूद भीड़ व एंबुलेंस।

  • झुलसे दो सगे भाईयों का चल रहा इलाज, दोनों खतरे से बाहर 

Dainik Bhaskar

Sep 12, 2019, 07:08 PM IST

गढ़वा. मझिआंव नगर पंचायत क्षेत्र के वार्ड नंबर पांच स्थित लोहारपुरवा गांव के चौधरी टोला में आकाशीय बिजली गिरने से आठ लोगों की मौत हो गई। जबकि दो बच्चे गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। घायलों दोनों बच्चों का इलाज सदर अस्पताल गढ़वा में चल रहा है। जानकारी के अनुसार घटना में एक ही परिवार के छह लोगों की मौत घटनास्थल पर हो गई। जबकि चार अन्य घायल हो गए। जिसमें से दो घायल की मौत सदर अस्पताल में इलाज के दौरान हो गई। 

 

मृतकों और घायलों में ये शामिल
मृतकों में श्रवण चौधरी के दो पुत्र कृष्णा चौधरी (15 वर्ष) व सोनू चौधरी (18 वर्ष), राजेश चौधरी के पुत्र शुभम चौधरी (20 वर्ष), बाबूलाल चौधरी का पुत्र पवन चौधरी (18 वर्ष), रमेश चौधरी का पुत्र संजय चौधरी (30 वर्ष) व मुरारी पटवा पुत्र अंशु पटवा (16 वर्ष) का नाम शामिल है। जबकि गोपाल चौधरी का पुत्र सुनील चौधरी (24 वर्ष) तथा उपेंद्र चौधरी का पुत्र राजू चौधरी (17 वर्ष) की मौत सदर अस्पताल में इलाज के दौरान हो गई। वहीं राजन पटवा का रोशन पटवा (12 वर्ष) व पुत्र राजू पटवा (14 वर्ष) का इलाज सदर अस्पताल में चल रहा है। चिकित्सकों के अनुसार दोनों खतरे से बाहर हैं।

 

बारिश से बचने के लिए रूके थे पेड़ के नीचे
घटना के संबंध में बताया गया कि गुरुवार की दोपहर करीब एक बजे बारिश के दौरान सभी लोगों ने घर से महज 10 मीटर की दूरी पर स्थित महुआ पेड़ के नीचे रूके थे। इसी बीच हुई अचानक आकाशीय बिजली गिरने से 6 लोगों की मौत घटनास्थल पर ही हो गई। घटना के बाद ग्रामीणों द्वारा सभी घायलों को मझिआंव रेफरल अस्पताल लाया गया। जहां उपस्थित चिकित्सकों के द्वारा छह लोगों को मृत घोषित कर दिया गया। जबकि चार अन्य घायलों को गढ़वा सदर अस्पताल रेफर कर दिया गया। 

 

मृतक के परिजनों को चार-चार लाख रुपए की दी जाएगी राशि 
अंचलाधिकारी राकेश सहाय ने कहा की राष्ट्रीय आपदा अनुमोदन निधि से घटना में मारे गए लोगों के परिजनों को 4-4 लाख रुपए का सहयोग दिया जाएगा। मृतकों में शामिल शादीशुदा व्यक्तियों को पीएम आवास व राष्ट्रीय पारिवारिक योजना के तहत 20-20 हजार रुपए का सहयोग दिया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि फिलहाल दो घायलों का इलाज चल रहा है। इलाज के बाद स्थिति के अनुसार 50 हजार से 2 लाख रुपए तक का सहयोग किया जाएगा। 

 

24 घंटे के अंदर क्षतिपूर्ति की राशि का किया जाएगा भुगतान : उपायुक्त
जिले के उपायुक्त हर्ष मंगला ने कहा कि आकाशीय बिजली से आठ लोगों की मौत हुई है। मृतक के परिजनों को 4-4 लाख रुपए का भुगतान 24 घंटे के अंदर कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सदर अस्पताल में घायलों का इलाज तथा मृतकों की पोस्टमार्टम सदर एसडीओ प्रदीप कुमार तथा मझिआंव सीओ राकेश सहाय के देखरेख में किया जा रहा है। उपायुक्त ने बारिश के दौरान बिजली कड़कने के समय किसी पेड़ के नीचे शरण नहीं लेने की आह्वान किया है।

 

 

DBApp

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना