पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

होली में नकली पनीर की बड़ी खेप खपाने की तैयारी थी, छापेमारी में जब्त हुई

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जब्त पनीर के बारे में जांच करती जिला प्रशासन की टीम। - Dainik Bhaskar
जब्त पनीर के बारे में जांच करती जिला प्रशासन की टीम।
  • बूटी मोड़ के पास बिहार से आ रही बस में छापेमारी कर करीब 2 हजार किलो पनीर जब्त किया
  • नकील पनीर बस पर किसने लोड किया और किसे पहुंचाना था, इसकी जानकारी नहीं मिली

रांची. मिलावटखोरों ने होली के दौरान नकली पनीर बड़ी मात्रा में खपाने की तैयारी की थी। लेकिन इसकी भनक जिला प्रशासन की फूड सेफ्टी टीम को लग गई। टीम ने रविवार सुबह करीब 5 बजे बूटी मोड़ के पास बिहार के बख्तियारपुर से आ रही एक बस की जांच की। बस की पूरी छत नकली पनीर से भरी पड़ी थी। इसे जब्त कर लिया गया।

टीम ने जैसे ही केमिकल डालकर पनीर की जांच की, पनीर काला हो गया। पूछताछ में ड्राइवर ये नहीं बता पाया कि किसने माल लोड किया था और किसे पहुंचना था। टीम को ड्राइवर ने बताया कि स्टैंड पर बस पहुंचने के बाद इसे लेने के लिए लोग आने वाले थे। फूड इंस्पेक्टर डॉक्टर एसएस कुल्लू के अनुसार, लगभग 2000 किलो नकली पनीर पकड़ाया है। जांच के दौरान 2 डब्बा घी भी बरामद हुआ है। इसकी जांच के लिए स्टेट लैबोरेट्री भेजा जाएगा। इस संबंध में एफआईआर की कार्रवाई चल रही है।
 
जिला प्रशासन चला रहा है विशेष अभियान
होली को लेकर मिलावटी मिठाईयों की बिक्री न हो इसके लिए जिला प्रशासन एक्शन मूड में आ गया है। नकली मिठाई और खाद्य पदार्थ की बिक्री करने वालों पर नकेल कसने के लिए डीसी राय महिमापत रे के निर्देश पर जांच टीम का गठन किया गया है। 4 मार्च से 9 मार्च तक चलने वाले इस अभियान के दौरान 2 दर्जन से अधिक दुकानों में अब तक जांच की जा चुकी है। साथ ही 14 सैंपल भी कलेक्ट कर लैब जांच के लिए भेजा गया है।

त्योहार के मौके पर मिलावट की अधिक संभावना
पर्व-त्योहार के मौकों पर मिठाइयों और खाद्य पदार्थों की मांग बढ़ जाती है। आपूर्ति की कमी होने की वजह से कई दफा खाद्य पदार्थ विक्रेताओं या मिठाई विक्रेताओं द्वारा मिलावटी या नकली खाद्य पदार्थों की आपूर्ति करने की शिकायतें मिलती हैं। इस संबंध में एसडीओ लोकेश मिश्रा का कहना है कि ऐसे मामलों के मद्देनजर जिला प्रशासन ने पहले से ही तैयारी कर ली है। आमजनों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। दोषियों पर कार्रवाई होगी।

खबरें और भी हैं...