विज्ञापन

लोकसभा चुनाव / रांची में आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के छह केस दर्ज

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 11:09 AM IST


Ranchi six Case registered of Model Code of Conduct violation
X
Ranchi six Case registered of Model Code of Conduct violation
  • comment

  • लालपुर, पंडरा, सुखदेव नगर और बरियातू थाना में दर्ज किए गए मामले

रांची. जिले में आदर्श चुनाव आचार संहिता उल्लंघन के छह मामले दर्ज किए गए हैं। आचार संहिता कोषांग के पदाधिकारियों ने निरीक्षण के क्रम में सार्वजनिक स्थलों पर राजनीतिक दलों के बैनर-पोस्टर पाया। इसे लेकर लालपुर थाने में तीन, पंडरा ओपी, बरियातू व सुखदेव नगर थाने में एक-एक एफआईआर दर्ज कराई गई है। कोषांग के वरीय प्रभारी सह एडीएम लॉ एंड ऑर्डर अखिलेश कुमार सिन्हा ने बताया कि चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले राजनेता या पार्टी के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगी। किसी को नहीं बख्शा जाएगा। 

सी-विजिल एेप पर अभी तक 23 शिकायतें दर्ज हुईं

  1. आम लोग आदर्श आचार संहिता उल्लंघन का मामला सीधे अधिकारियों तक पहुंचा सकें, इसके लिए चुनाव आयोग ने सी-विजिल एेप को लांच किया है। रांची जिले में अभी तक इस एप पर 23 लोगों ने शिकायत दर्ज करा चुके हैं। इनमें कुल 17 मामले निष्पादित भी हो चुके हैं। छह मामलों के निष्पादन की प्रक्रिया जारी है। हालांकि, इनमें कई शिकायतें चुनाव आचार संहिता उल्लंघन के दायरे में नहीं आने के कारण उसकाे उसी समय डिस्पोज कर दिया गया। एडीएम लॉ एंड ऑर्डर अखिलेश कुमार सिन्हा ने बताया कि राजनेता के फोटो वाले बैनर को आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन नहीं माना जा सकता है। जिस बैनर-पोस्टर में पार्टी का लोगो-चिन्ह रहेगा, उस पर कार्रवाई की जाएगी। 

  2. किस-किस पर हुई एफआईआर

    लालपुर थाना 

    • रांची कॉलेज के पीजी विभाग की चहारदीवारी पर कांग्रेस पार्टी का पोस्टर पाए जाने पर महानगर अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह के खिलाफ लालपुर थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। 
    • रांची कॉलेज स्थित पीजी विभाग की चहारदीवारी पर आप पार्टी झारखंड के कई पोस्टर सटे हुए पाए गए। जिसमें राजन कुमार सिंह का फोटो लगा होने के कारण उन पर एफआईआर दर्ज कराई गई है। 
    • सरिया के सामाजिक कार्यकर्ता प्रकाश मंडल पर एफआईआर दर्ज हुई है। एफआईआर में कहा गया है कि मोरहाबादी गांधी प्रतिमा के सामने पोस्टर में सीएम का फोटोयुक्त बैनर पाया गया, जिसमें मुख्यमंत्री जिंदाबाद लिखा है और प्रकाश मंडल
    • को धरने पर बैठे दिखाया गया है। 

    पंडरा ओपी 

    • राजकीय मध्य विद्यालय, हेहल में कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष संजय पांडेय और वार्ड 28 के अध्यक्ष मंटू गुप्ता पर प्राथमिकी दर्ज कराई गई । 

    सुखदेव नगर थाना 

    • रातू रोड की साहू गली में आम आदमी पार्टी के प्रदेश संयोजक जयशंकर चौधरी, प्रदेश सचिव राजन कुमार सिंह, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तस्वीर के साथ पार्टी का बैनर लगाए जाने के आरोप में एफआईआर दर्ज कराई गई
    • है। 

    बरियातू थाना 

    • मोरहाबादी स्थित यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के पास आम आदमी पार्टी का पोस्टर पाए जाने पर पार्टी के जिलाध्यक्ष के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। 

COMMENT
Astrology
Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन