--Advertisement--

दारोगा नियुक्ति परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों का स्पेशल एग्जाम नहीं

रांची यूनिवर्सिटी के एग्जाम बोर्ड की बैठक में 8 एजेंडों को स्वीकृति

Dainik Bhaskar

Aug 12, 2018, 03:54 AM IST
Ranchi university board meeting approve 8 agenda

रांची. झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (जेएसएससी) ने दारोगा (सब इंस्पेक्टर) नियुक्ति की परीक्षा ली थी। इसमें शामिल होने के कारण कई अभ्यर्थियों की रांची विवि अंतर्गत पीजी परीक्षा छूट गई थी। यह परीक्षा 20 नवंबर 2017 को हुई थी। अभ्यर्थियों ने आवेदन के माध्यम से स्पेशल एग्जाम आयोजित करने की मांग की थी। शनिवार को वीसी डॉ. रमेश कुमार पांडेय की अध्यक्षता में एग्जाम बोर्ड की बैठक हुई, जिसमें इस प्रस्ताव को रिजेक्ट कर दिया गया। सदस्यों ने कहा कि स्पेशल एग्जाम नहीं लिया जा सकता है।

बताते चलें कि इससे पहले हुई एग्जाम बोर्ड ने इस तरह के मामले में स्पेशल एग्जाम लेने का निर्णय लिया था। चार्टड एकाउंटेंट की परीक्षा में शामिल होने वाले दो दर्जन से अधिक पीजी कॉमर्स के स्टूडेंट्स एग्जाम में शामिल नहीं हो सके थे। बैठक में वीसी के अलावा रजिस्ट्रार डॉ. अमर कुमार चौधरी, परीक्षा नियंत्रक डॉ. राजेश कुमार, सोशल साइंस डीन डॉ. आईके चौधरी, ह्यूमिनिटी की डीन डॉ. सरस्वती मिश्र, कॉमर्स डीन डॉ. जीके श्रीवास्तव, साइंस डीन डॉ. डी भट्टाचार्य समेत अन्य सदस्य थे।

पांच अंक ग्रेस से एमबीबीएस पास : रिम्स के रवि शर्मा आजाद को एमबीबीएस सेकेंड ईयर में पास मार्क्स नहीं मिले थे। लेकिन नियम के अनुसार पांच अंक ग्रेस मिलने की स्थिति में वह पास कर रहा था। स्टूडेंट्स ने रांची विवि प्रशासन को आवेदन देकर पांच अंक ग्रेस देने का आग्रह किया था। एग्जाम बोर्ड ने मेडिकल स्टूडेंट्स प्रस्ताव पर चर्चा के बाद स्वीकृति प्रदान कर दी। साथ ही उक्त स्टूडेंट्स का रिजल्ट जारी करने का निर्देश दिया।
स्टूडेंट्स अपने खर्च पर देंगे मौखिकी परीक्षा: आरयू के रूरल डेवलमेंट के दो स्टूडेंट्स की मौखिकी परीक्षा छूट गई थी। इसके बाद छात्रों ने फिर से मौखिकी परीक्षा लेने के लिए परीक्षा विभाग को आवेदन दिया था। एग्जाम बोर्ड में स्टूडेंट्स के आवेदन पद पर सदस्यों ने विचार किया और फिर से मौखिकी की परीक्षा आयोजित करने पर सहमति बनी। लेकिन मौखिकी की परीक्षा पर आने वाले खर्च का वहन संबंधित स्टूडेंट्स को उठाना होगा।

इन एजेंडों पर बोर्ड की मुहर पीएचडी अवार्ड को मंजूरी

- पीएचडी अवार्ड से संबंधित 3 प्रस्ताव को मंजूरी।
- बीएड के 8 स्टूडेंट का इंटरनल अंक पोस्ट होगा।
- एग्जाम बोर्ड की पिछली बैठक में लिए गए निर्णय की स्वीकृति।
- एमफिल का एनुअल और स्पेशल एग्जाम एक साथ नहीं लेने का बोर्ड ने लिया निर्णय।

X
Ranchi university board meeting approve 8 agenda
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..