रांची यूनिवर्सिटी / वीसी कर सकेंगे कर्मचारियाें की नियुक्ति, 11 माह के लिए शिक्षक भी रख सकेंगे



Ranchi University's VC will be able to hire employees for 11 months
X
Ranchi University's VC will be able to hire employees for 11 months

Dainik Bhaskar

Jul 13, 2019, 05:27 AM IST

रांची (राकेश). रांची यूनिवर्सिटी के वीसी अब शिक्षकाें और कर्मचारियाें की 11 महीने के लिए अस्थाई नियुक्ति कर सकेंगे। वहीं थर्ड और फाेर्थ ग्रेड के कर्मचारियाें की स्थाई नियुक्ति का अधिकार भी फिर वीसी काे मिल जाएगा। इसके अलावा शिक्षकाें की प्राेन्नति के लिए अलग से बाेर्ड गठित हाेगा। यह विश्वविद्यालय सेवा आयाेग या यूनिवर्सिटी सेलेक्शन बाेर्ड हाे सकता है। यह फैसला शुक्रवार काे सीनेट की 11वीं बैठक में लिया गया।


बैठक में पूर्व वीसी सह सीनेट सदस्य डाॅ. केके नाग ने प्रस्ताव दिया कि वीसी काे शिक्षकाें और कर्मचारियाें की नियुक्त का अधिकार फिर से मिलना चाहिए। सीनेटर याज्ञवल्क्य शुक्ला और अन्य सदस्याें ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया। कहा कि वर्ष 2008 के बाद शिक्षकाें की नियुक्ति नहीं हुई है जबकि कर्मचारियाें की नियुक्ति पिछले 30 सालाें से नहीं हुई है।

 

वीसी ने प्रस्ताव पर वाेटिंग की बात कही लेकिन यह प्रस्ताव ध्वनि मत से पारित हाे गया। इससे पहले सीनेट सदस्य अर्जुन राम, अटल पांडेय व शशांक राज समेत अन्य सदस्याें ने लंबे समय से नियुक्ति न हाेने पर जमकर हंगामा किया। वेल में पहुंच गए। उनका कहना था कि आरयू प्रशासन स्वायत्तता काे लेकर गंभीर नहीं है। पूर्व वीसी डाॅ. एलएन भगत ने भी कहा कि नियुक्ति का अधिकार वीसी के पास हाेना चाहिए।

 

अभी जेपीएससी काे हाे शिक्षक नियुक्ति का अधिकार : विश्वविद्यालय शिक्षकाें की नियुक्ति अभी झारखंड लाेकसेवा अायाेग (जेपीएससी) के माध्यम से हाेती है। लेकिन नियुक्ति में काफी विलंब हाे जाता है। अब सीनेट से वीसी काे अधिकार मिलने के बाद यूनिवर्सिटी एक्ट में संशाेधन के लिए सरकार काे प्रस्ताव भेजा जाएगा।

 

फैक्ट फाइल

  • 731 कर्मचारियों के कुल पद
  • 338 कार्यरत कर्मचारी
  • 393 कर्मचारी के रिक्त पद
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना