झारखंड / लोकसभा और विधानसभा चुनाव में शिवसेना ने हमारे कंधों पर जीत हासिल की थी: रविशंकर प्रसाद

रांची में भाजपा के घोषणा पत्र के लोकार्पण के दौरान केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद। रांची में भाजपा के घोषणा पत्र के लोकार्पण के दौरान केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद।
X
रांची में भाजपा के घोषणा पत्र के लोकार्पण के दौरान केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद।रांची में भाजपा के घोषणा पत्र के लोकार्पण के दौरान केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद।

  • झारखंड विधानसभा चुनाव 2019: भाजपा का घोषणापत्र जारी करने रांची पहुंचे थे केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद

Dainik Bhaskar

Nov 27, 2019, 01:14 PM IST

रांची. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव में महाराष्ट्र में शिवसेना ने हमारे कंधों पर जीत हासिल की थी। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में जनता ने भाजपा और शिवसेना के गठबंधन को बहुमत दिया था। वहीं हरियाणा के विधानसभा चुनाव नतीजों के बारे में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हरियाणा में भी हम सबसे बड़ी पार्टी थे, कांग्रेस प्रमाणिक पार्टी हमारे साथ आई और हमने सरकार बनाई। हरियाणा में सीटों के कम होने और महाराष्ट्र में राजनीति के बारे में रविशंकर प्रसाद ने कहा कि हरियाणा में हमारी सरकार है। महाराष्ट्र में हमें पूर्ण बहुमत जनता ने दिया था। जो सरकार वहां बनी है वो अवसरवादी की पराकाष्ठा है।

भाजपा का झारखंड से नैतिक और भावनात्मक लगाव: रविशंकर
केंद्रीय मंत्री झारखंड विधानसभा चुनाव में भाजपा का संकल्प पत्र लोकार्पण के लिए बुधवार को रांची पहुंचे थे। संकल्प पत्र लोकार्पण के दौरान केंद्रीय मंत्री ने कहा कि झारखंड से भाजपा का नैतिक और भावनात्मक लगाव है। मांग तो इसकी कब से चल रही थी, जनसंघ और भाजपा ने भी इसका समर्थन किया था लेकिन झारखंड बना तब, जब अटल बिहारी वाजपेयी की अगुवाई में भाजपा एनडीए की सरकार बनी। लेकिन पीड़ा की बात यह है कि बनने के बाद लंबे कालखंड तक झारखंड अस्थिरता व ​अनिश्चिततता में रहा। भाजपा के मुख्यमंत्रियों ने अच्छा काम करने की कोशिश की, लेकिन यहां की कुछ ताकतें राजनीतिक स्वार्थ के कारण स्थाई सरकार नहीं होने देना चाहती थीं। आज रघुवर दास की अगुवाई में भाजपा की सरकार ने विकास व स्थायित्व की सरकार दी है। भाजपा की ये सरकार सर्वव्यापी, सर्वस्पर्शी है। ऐसी सरकार जिसका काम, जिसकी उपलब्धियां सबको छूती हैं। 

यूएनडीपी ने गरीबी कम करने में झारखंड को दिया पहला स्थान
भाजपा की सरकार सर्वव्यापी और सर्वस्पर्शी का प्रमाण है कि संयुक्त राष्ट्र की यूएनडीपी ने गरीबी कम करने में झारखंड को पहला स्थान दिया है। चाहे आधार हो या डिजिटल साक्षरता, डिजिटल गवर्नेंस, डिजिटल साक्षरता या बीपीओ स्थापना हो अथवा गरीबों, किसानों व नारी के विकास की बात हो, आईटी के क्षेत्र में झारखंड की भाजपा सरकार ने बहुत अच्छा काम किया है। इस संकल्प पत्र की एक बात ने बहुत प्रभावित किया है कि भाजपा की आने वाली सरकार झारखण्ड को खेल क्षेत्र में बहुत आगे बढ़ाना चाहती है। आज प्रधानमंत्री मोदी की अगुवाई में हम भारत को खेल क्षेत्र में आगे बढ़ाना चाहते हैं। झारखण्ड के बेटे-बेटियों में खेल की अद्भुत प्रतिभा है, विशेषकर आदिवासी बच्चों में यह प्रतिभा बहुत है। इस संकल्प पत्र में कहा गया, प्रतिभा की पहचान, उनका सम्मान और एक-एक जिले में स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स बनाकर खेल प्रतिभा की पहचान का बड़ा काम किया जाएगा। 

झारखण्ड स्वतंत्रता संघर्ष में वीरों व साहसिक नेताओं की भूमि रही है। चाहे वो सेना हो, सीमा सुरक्षा बल हो या सीआरपीएफ हो, देश की सुरक्षा में झारखण्ड के नौजवानों ने बहुत बड़ा काम किया है। पिछले पांच वर्षों में इस वीर झारखण्ड के पुत्रों का सम्मान किया गया है, उसे और सांस्थानिक बनाने का काम किया जाना चाहिए, उस पर भाजपा सरकार काम कर रही है। इस बार संविधान दिवस पर पीएम मोदी की अगुवाई में हमने तय किया कि इस बार हम अपने कर्तव्यों की बात करेंगे। देश के लिए जीते तो सभी हैं, पर देश के प्राण न्यौछावर करते हैं... हमारे देश की सेना व सुरक्षा बलों के जवान, उनका सम्मान होना चाहिए।

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना