अंतरराष्ट्रीय योग दिवस / प्रधानमंत्री मोदी ने रांची को चुनने के लिए 3 वजहें बताईं



योगासन करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। योगासन करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।
X
योगासन करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।योगासन करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

  • पीएम ने रांची के प्रभात तारा मैदान में 28 हजार लोगों के साथ किया योग
  • कहा- योग को अब गरीबों और आदिवासियों तक पहुंचाना है लक्ष्य

Jun 21, 2019, 12:06 PM IST

रांची. पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां प्रभात तारा मैदान में 28 हजार लोगों के साथ योग किया। पीएम ने करीब 45 मिनट तक योग किया। इस दौरान उन्होंने 13 आसन किए। पीएम ने कहा कि रांची आना और यहां प्रकृति के बीच योग करना सुखद अनुभव देने वाला है। उन्होंने रांची में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के पीछे तीन वजहें खुद बताईं।

 

पीएम ने कहा कि पहला कारण है कि झारखंड प्रकृति के करीब है। दूसरा कारण, पिछले साल हमारी सरकार ने इसी धरती से गरीबों के लिए आयुष्मान योजना की शुरुआत की थी। तीसरा कारण, रांची और स्वास्थ्य का रिश्ता काफी पुराना है। उन्होंने कहा कि अब यहां से हमें योग को आगे एक अलग स्थान पर ले जाना है। योग को गरीबों और आदिवासियों तक पहुंचाना हैं।

 

मीडिया को भी मोदी ने दिया धन्यवाद
मोदी ने कहा कि आज देश-दुनिया के अनेक हिस्सों में लाखों लोग योग दिवस मना रहे हैं। दुनियाभर में योग के प्रचार-प्रसार के लिए मीडिया के साथी, सोशल मीडिया के लोग अहम भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने कहा कि योग हमारी संस्कृति का हिस्सा रहा है। झारखंड में छऊ नृत्य में योग के आसनों और मुद्राओं को व्यक्त किया जाता है।

 

उन्होंने कहा कि आधुनिक योग की यात्रा देश के ग्रामीण और आदिवासी अंचल में उस तरह से नहीं पहुंची है जैसी पहुंचनी चाहिए। आधुनिक योग की यात्रा को शहर से गांवों तक ले जाना है। गरीब ही बीमारी की वजह से सबसे ज्यादा कष्ट पाता है। ये गरीब को और गरीब बना देती है। ऐसे समय में जब देश में गरीबी कम होने की रफ्तार बढ़ी है, योग उनके लिए बड़ा माध्यम है जो गरीबी से बाहर निकल रहे हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना