पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

घर में 5 पेड़, रेन वाटर हार्वेस्टिंग व वेस्ट वाटर की रिसाइकिलिंग होगी तो 50% होल्डिंग टैक्स माफ

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
रांची नगर निगम कार्यालय। (फाइल)
  • शहर की सरकार का फैसला अप्रैल-मई में कचरा नहीं उठा, फिर भी देना होगा चार्ज

रांची.  नगर निगम ने गिरते जल स्तर व प्रदूषण नियंत्रण के लिए नई व्यवस्था की है। जिस घर में रेन वाटर हार्वेस्टिंग, 5 पेड़ या पौधे और घर से निकलने वाले वेस्ट वाटर की रिसाइकिलिंग की व्यवस्था होगी, उसे स्मार्ट हाउस का दर्जा मिलेगा। होल्डिंग टैक्स में भी 50% की छूट मिलेगी। शनिवार को हुई निगम बोर्ड की बैठक में इसे मंजूरी दे दी गई। अब इसे नगर विकास विभाग को भेजा जाएगा। सभी सदस्यों ने इस फैसले का उचित बताया, लेकिन सवाल है कि क्या जनप्रतिनिधि और अफसर खुद इस पर अमल करेंगे। बताया गया कि कचरा यूजर चार्ज अप्रैल से वसूला जाएगा। जबकि, अप्रैल-मई में कचरे का उठाव ही नहीं हुआ है। डिप्टी मेयर ने इस फैसले को गलत बताया। बैठक में इसके अलावा कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

 

इंजीनियर मांगते हैं घूस
निगम के कार्यपालक अभियंता सत्येंद्र मंडल पर वार्ड 21 के पार्षद एहतेशाम ने घूस मांगने का आरोप लगाया। कई पार्षदों ने उनका समर्थन किया। डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय ने इसे गंभीर मामला बताते हुए उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया। वार्ड नंबर-19 की पार्षद रोशनी खलखो ने अपने वार्ड में बोरिंग किए जाने की सीमा 300 निर्धारित करने की मांग को लेकर धरना दिया।

 

बोर्ड-निगम की बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय
सफाई कर्मचारियों को 22 जुलाई तक वेतन भुगतान होगा हरमू मुक्तिधान के विद्युत शवदाहगृह का संचालन करेगी मारवाड़ी सहायक समिति खाली प्लॉटों में कचरा फेंकने पर होगी कार्रवाई रातू रोड स्थित निगम भवन में संचालित देवकमल अस्पताल अब नगर निगम खुद चलाएगा पहाड़ी मंदिर के रख-रखाव का जिम्मा निगम को मिल निगम की जमीन पर चल रहीं शराब दुकानें बंद की जाएंगी शहर के सभी बाजारों को नगर निगम नियंत्रण में लेगा गोंदा, हटिया व रूक्का डैम की सफाई के लिए सरकार को पत्र लिखा जाएगा बड़ी नालियों की सफाई के लिए एक तकनीकी टीम योजना बनाएगी प्रभात तारा मैदान के सामने एमटीएस की व्यवस्था की जाएगी।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए उपलब्धियां ला रहा है। उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। आज कुछ समय स्वयं के लिए भी व्यतीत करें। आत्म अवलोकन करने से आपको बहुत अधिक...

और पढ़ें