घर में 5 पेड़, रेन वाटर हार्वेस्टिंग व वेस्ट वाटर की रिसाइकिलिंग होगी तो 50% होल्डिंग टैक्स माफ

Ranchi News - नगर निगम ने गिरते जल स्तर व प्रदूषण नियंत्रण के लिए नई व्यवस्था की है। जिस घर में रेन वाटर हार्वेस्टिंग, 5 पेड़ या...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:45 AM IST
Ranchi News - reclaiming 5 trees rainwater harvesting and west water at home 50 holding tax waived
नगर निगम ने गिरते जल स्तर व प्रदूषण नियंत्रण के लिए नई व्यवस्था की है। जिस घर में रेन वाटर हार्वेस्टिंग, 5 पेड़ या पौधे और घर से निकलने वाले वेस्ट वाटर की रिसाइकिलिंग की व्यवस्था होगी, उसे स्मार्ट हाउस का दर्जा मिलेगा। होल्डिंग टैक्स में भी 50% की छूट मिलेगी। शनिवार को हुई निगम बोर्ड की बैठक में इसे मंजूरी दे दी गई। अब इसे नगर विकास विभाग को भेजा जाएगा। सभी सदस्यों ने इस फैसले का उचित बताया, लेकिन सवाल है कि क्या जनप्रतिनिधि और अफसर खुद इस पर अमल करेंगे। बताया गया कि कचरा यूजर चार्ज अप्रैल से वसूला जाएगा। जबकि, अप्रैल-मई में कचरे का उठाव ही नहीं हुआ है। डिप्टी मेयर ने इस फैसले को गलत बताया। बैठक में इसके अलावा कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

बड़ा सवाल : क्या मेयर, डिप्टी मेयर, पार्षद व अफसर खुद करेंगेे पहल

इंजीनियर मांगते हैं घूस : निगम के कार्यपालक अभियंता सत्येंद्र मंडल पर वार्ड 21 के पार्षद एहतेशाम ने घूस मांगने का आरोप लगाया। कई पार्षदों ने उनका समर्थन किया। डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय ने इसे गंभीर मामला बताते हुए उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया। वार्ड नंबर-19 की पार्षद रोशनी खलखो ने अपने वार्ड में बोरिंग किए जाने की सीमा 300 निर्धारित करने की मांग को लेकर धरना दिया।

बोर्ड-निगम की बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय


X
Ranchi News - reclaiming 5 trees rainwater harvesting and west water at home 50 holding tax waived
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना