झारखंड / नए विस भवन का जला हिस्सा दुरुस्त, 28 तक शिफ्ट हो जाएगा सारा सामान

नई विधानसभा बिल्डिंग। (फाइल फोटो) नई विधानसभा बिल्डिंग। (फाइल फोटो)
X
नई विधानसभा बिल्डिंग। (फाइल फोटो)नई विधानसभा बिल्डिंग। (फाइल फोटो)

  • 4 दिसंबर की रात नए विधानसभा भवन के वेस्ट विंग में चार जगह लगी थी आग 
  • निर्माण कर रही कंपनी ने जले हुए सामान की जगह लगाया नया

दैनिक भास्कर

Dec 21, 2019, 10:35 AM IST

रांची. नए विधानसभा में चार दिसंबर की रात वेस्ट विंग में चार जगहों पर आग लग गई थी। आग लगने से पूरा वेस्ट विंग जलकर क्षतिग्रस्त हो गया था। इसके बाद नए विधानसभा भवन के जले हुए भाग को फिर से तैयार करने का काम तेजी से चलाया गया। जिसका नतीजा है कि 95 फीसदी काम शुक्रवार तक पूरा हो गया है। पांच फीसदी जो काम बच गए हैं, निर्माण करा रही कंपनी उन्हें चार से पांच दिनों में पूरा कर लेगी।

वेस्ट विंग के जिन चार हिस्सों में आग लगी थी, वहां का पूरा फर्निशिंग जलकर खाक हो गया था। उसे निर्माण कंपनी की ओर से फिर से नए सिरे से तैयार कर लिया गया है। जले हुए हिस्से में तेजी से काम कराने के लिए 1000 मजदूरों को निर्माण कंपनी की ओर से लगाया गया था। फर्निशिंग का काम पूरा करने के बाद निर्माण कंपनी ने अंदर के एरिया में सीसीटीवी लगाने का काम भी पूरा कर दिया। कुछ हिस्सों में एसी के डक्ट लगाने का काम बच गया है, जिसे शीघ्र ही पूरा कर लिया जाएगा। 

 
अगलगी कैसे हुई नहीं चला पता 
आगजनी से जो नुकसान हुआ, उसका खर्च निर्माण करा रही कंपनी ने उठाया है। कंपनी ने आग लगने के बाद कहा गया था कि साजिश के तहत आग लगाई गई है। हालांकि पुलिस ने एफएसएल जांच कराई थी, ताकि यह पता चल सके कि आग कैसे लगी। लेकिन एफएसएल की रिपोर्ट भी अब तक नहीं आई है। 

इनका है कहना
झारखंड विधानसभा के सचिव महेंद्र प्रसाद का कहना है कि नए विधानसभा परिसर में ही पांचवें विस के विधायकाें की शपथ की तैयारी चल रही है। अब सबकुछ नए भवन के हैंडओवर हाेने पर निर्भर करता है। वैसे 24 दिसंबर काे नए भवन परिसर का निरीक्षण किया जाएगा। इसके बाद ही तय हाे पाएगा कि विधायकाें का शपथ ग्रहण कहां हाेगा। 

बैंक-पोस्टअॉफिस ने शिफ्ट करने से पहले कराई पूजा 
वेस्ट विंग के जिस हिस्से में आग लगी थी, उसी में बैंक और पोस्ट आफिस खुलेंगे। शिफ्टिंग से पहले बैंक और पोस्टऑफिस प्रबंधन की ओर से अपने-अपने परिसर में पूजा-पाठ कराई गई है। 28 दिसंबर से यहां शिफ्टिंग की तैयारी है। हालांकि, विधानसभा की ओर से अभी तिथि तय नहीं की गई है। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना