--Advertisement--

पर्यावरण संरक्षण व जलवायु संतुलन का संकल्प

रांची | अखिल विश्व गायत्री परिवार संस्थान शांतिकुंज की ओर से नागपुर नवसृजन संकल्प सम्मेलन के सामूहिक संकल्पों का...

Dainik Bhaskar

Sep 13, 2018, 03:56 AM IST
Ranchi - पर्यावरण संरक्षण व जलवायु संतुलन का संकल्प
रांची | अखिल विश्व गायत्री परिवार संस्थान शांतिकुंज की ओर से नागपुर नवसृजन संकल्प सम्मेलन के सामूहिक संकल्पों का पालन करते हुए गायत्री परिवार ने पौधरोपण किया। 36 पौधरोपण किए। गायत्री शक्तिपीठ सेक्टर टू की परिव्रज्या टीम के साथ रांची जिला स्कूल एवं बाल कृष्णा विद्यालय दोनों के प्रांगण में वृक्षारोपण का यह पुनीत और और महत्वपूर्ण कार्य किया। प्रधानाध्यापक सहित युवा छात्रों ने भी भागीदारी की। जिला स्कूल प्रधानाचार्य नरेंद्र कुमार ने अधिक से अधिक पौधरोपण को आज के युग की मांग बताया और कहा कि हर मनुष्य का कर्तव्य है कि धरती के जलवायु संतुलन व पर्यावरण संरक्षण के लिए वृक्षारोपण कार्यक्रम में अपना महत्वपूर्ण सहयोग सुनिश्चित करें।

इसके प्रधानाचार्य श्री मोहन झा ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए हरीतिमा संवर्धन को आवश्यक बताया। दोनों विद्यालयों में कुल मिलाकर तीन दर्जन पौधरोपण कर उनके संरक्षण व संवर्द्धन का संकल्प लिया गया। पौधरोपण में आम,नीम, आंवला, पीपल, गुलमोहर आदि के पौधे मुख्य थे।

गायत्री परिवार सदस्यों ने पौधों को वैदिक मंत्रों से अभिमंत्रित व पूजा करके वैनर तले जयघोषों के साथ कार्यक्रम की पूर्णता की।जयघोष करते हुए कहा कि वृक्ष धरा की शान हैं,वे करते जन कल्याण हैं। वृक्ष अनेक लगाएंगे,भू का कर्ज चुकाएंगे।

X
Ranchi - पर्यावरण संरक्षण व जलवायु संतुलन का संकल्प
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..