पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

लालू के इलाज के लिए एम्स के नेफ्रोलॉजिस्ट से ली जाएगी सलाह, 8 सदस्यीय टीम ने की जांच रिपोर्ट की समीक्षा

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव रिम्स के पेइंग वार्ड में भर्ती हैं। (फाइल)
  • जांच रिपोर्ट की समीक्षा के लिए मेडिकल टीम में आठ डिपार्टमेंट के एचओडी शामिल
  • रिम्स में नहीं है एक भी नेफ्रोलॉजिस्ट इसलिए दिल्ली स्थित एम्स की ली जाएगी मदद
  • लालू दिसंबर 2017 से रांची की बिरसा मुंडा जेल में हैं, फिलहाल रिम्स में चल रहा इलाज
Advertisement
Advertisement

रांची. चारा घोटाला के सजायाफ्ता व बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव की जांच रिपोर्ट की गुरुवार को रिम्स में 8 सदस्यीय मेडिकल टीम ने समीक्षा की। इस दौरान यह तय किया गया कि लालू के इलाज के लिए दिल्ली, एम्स के नेफ्रोलॉजिस्ट से परामर्श लिया जाएगा। इसके बाद ही यह स्प्ष्ट हो सकेगा कि लालू को एम्स भेजना है या फिर रिम्स में ही उनका इलाज चलेगा।



रिम्‍स के चिकित्‍सा अधीक्षक विवेक कश्‍यप ने बताया कि हमारे यहां कोई नेफ्रोलॉजिस्ट फिलहाल नहीं है।

रिम्‍स के चिकित्‍सा अधीक्षक विवेक कश्‍यप ने बताया कि मेडिकल टीम ने लालू यादव के इलाज से संबंधित सारे कागजात व उनके ट्रीटमेंट प्रॉटोकोल को देखा। इसके बाद उन्होंने निर्णय लिया कि जो इलाज चल रहा है, वो ठीक है। टीम ने दूसरी एक बात उन्हें बताई है कि लालू की मुख्य बीमारी किडनी से संबंधित है और हमारे यहां कोई नेफ्रोलॉजिस्ट फिलहाल नहीं है। ऐसे में किसी एक्सपर्ट नेफ्रोलॉजिस्ट को बुलाकर या फिर लालू को उनके पास भेजकर उनसे सलाह लेना चाहिए। अगर उन्होंने सलाह दिया कि इलाज सही नहीं चल रहा है और उन्हें एम्स शिफ्ट करना चाहिए तो लालू को भेजा जाएगा। इससे पूर्व राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद की जांच रिपोर्ट के लिए रिम्स प्रबंधन ने 8 सदस्यीय मेडिकल टीम बनाई। इसमें आठ डिपार्टमेंट के एचओडी को शामिल किया गया। मेडिकल टीम लालू के इलाज की पूरी रिपोर्ट की समीक्षा की और अपनी रिपोर्ट रिम्स प्रबंधन को सौंपा। बताते चलें कि लालू यादव का इलाज कर रहे डॉ. उमेश प्रसाद ने पिछले सप्ताह ही उनको दिल्ली, एम्स भेजे जाने के लिए मेडिकल बोर्ड बनाने का अनुरोध रिम्स अधीक्षक से किया था। उल्लेखनीय है कि बिहार के चर्चित चारा घोटाले के तीन मामलो में लालू यादव सजा काट रहे हैं। लालू दिसंबर 2017 से रांची की बिरसा मुंडा जेल में बंद हैं। बीमार होने की वजह से उनका इलाज रिम्स के पेइंग वार्ड में उन्हें भर्ती कर किया जा रहा है। पिछले साल 17 मार्च को उनकी तबीयत बिगड़ने पर पहले रिम्स और फिर दिल्ली एम्स में भर्ती किया गया। कोर्ट ने उन्हें 11 मई को इलाज के लिए छह हफ्ते की जमानत मंजूर की थी। इसे बढ़ाकर 14 और फिर 27 अगस्त तक किया। कोर्ट ने इसके बाद 30 अगस्त को लालू को कोर्ट में सरेंडर करने का निर्देश दिया था। इसके बाद से लालू रिम्स में भर्ती हैं।

इन बीमारियों से जूझ रहे हैं लालू
अनियंत्रित डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट की बीमारी, क्रॉनिक किडनी डिजीज (स्टेज थ्री), फैटी लीवर, पेरियेनल इंफेक्शन, हाइपर यूरिसिमिया, किडनी स्टाेन, फैटी हेपेटाइटिस, प्रोस्टेट।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप अपनी रोजमर्रा की व्यस्त दिनचर्या में से कुछ समय सुकून और मौजमस्ती के लिए भी निकालेंगे। मित्रों व रिश्तेदारों के साथ समय व्यतीत होगा। घर की साज-सज्जा संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत हो...

और पढ़ें

Advertisement