50 करोड़ की सड़क व नाली जैसे-तैसे बनी, इंजीनियरों ने गड़बड़ी भी नहीं रोकी

Ranchi News - राजधानी में पिछले एक वर्ष में नगर निगम ने 50 करोड़ से अधिक खर्च करके सड़क और नाली का निर्माण कराया है। शहर के विभिन्न...

Bhaskar News Network

Jun 15, 2019, 06:05 AM IST
Ranchi News - roads and drains of rs50 crores engineers did not even stop the mess
राजधानी में पिछले एक वर्ष में नगर निगम ने 50 करोड़ से अधिक खर्च करके सड़क और नाली का निर्माण कराया है। शहर के विभिन्न वार्ड में कवर्ड नाली और बिटुमिन सड़क बनाई गई है। अधिकतर मुहल्लों में रोड व नाली बनाने वाले ठेकेदार को निगम ने पैसे का भुगतान भी कर दिया है, लेकिन किए गए कार्य की पड़ताल करने पर सच्चाई सामने आती है। निगम की ओर से जितनी भी सड़क और नाली बनाई गई है उसमें बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की गई है। ठेकेदार ने जैसे-तैसे रोड व नाली बनाकर अपना पेमेंट ले लिया। निगम के इंजीनियरों को अपनी निगरानी में निर्माण कराते हुए पैसे का भुगतान कराना था, लेकिन उन्होंने भी गड़बड़ी रोकने की जहमत नहीं उठाई। इसका असर अब दिखने लगा है। हल्की बारिश में नगर निगम कार्यालय चारों ओर, श्रद्धानंद रोड, खादगढ़ा, रातू रोड देवी मंडप रोड में जलजमाव होने लगा। अब चंद दिनों में मानसून आ जाएगा। ऐसे में आधा शहर जलमग्न होगा और इसका खामियाजा आम लोग भुगतेंगे।

2 केस स्टडी से जानिए कैसे हुई हैं गड़बड़ियां

केस-1 : नगर निगम की ओर से पहले से बनी पीसीसी सड़क के उपर बिटुमिन सड़क और कवर्ड नाली बनाने की करीब 40 योजनाएं स्वीकृत की गई। कई योजनाओं पर काम शुरू किया गया और समाप्त भी हो गया। श्रद्धानंद रोड में ठेकेदार ने कहीं पर रोड से उपर नाली बनाकर ढाल दिया तो कहीं पर नाली को रोड से नीचा कर दिया। नाली में निर्माण सामग्री जैसे बांस का ढ़ाचा, बोरा आदि छोड़ दिया गया है।

केस-2 : निगम मुख्यालय के चारों ओर करीब 3.50 करोड़ की लागत से बिटुमिन रोड और कवर्ड नाली बनाई गई है। निगम कार्यालय से पुलिस ऐसासिएशन के कार्यालय तक बनाई गई नाली आरा-तीरक्षा ढाला गया है। रोड से कहीं नाली की ऊंचाई अधिक है तो कहीं कम। लाइन टैंक की नालियां अधूरा काम करके छोड़ दिया गया है। बिटुमिन की एक परत चढाएं बिना इंजीनियरों ने ठेकेदार को पेमेंट कर दिया। इस वजह से लाइन टैंक के सामने स्थित दर्जनों अपार्टमेंट में पानी प्रवेश कर गया।

गड़बड़ी छुपाने के लिए निगम अफसरों ने निकाली तरकीब

रोड और नाली बनाने में हुई गड़बड़ी को छुपाने के लिए नगर निगम के अधिकारियों ने नई तरकीब निकाली है। श्रद्धानंद रोड सहित अन्य मुहल्लों में बनाए गए नाली के स्लैब में छेद किया जा रहा है, ताकि बारिश का पानी जैसे-तैसे नाली में चला जाए। जिस तरीके से स्लैब में छेद किया जा रहा है उससे भी रोड का पानी नाली में नहीं जाएगा।

X
Ranchi News - roads and drains of rs50 crores engineers did not even stop the mess
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना