सहियाअों को मिलेगा हिमोग्लोबिन किट, घर-घर जाकर महिलाअों के खून की जांच करेंगी

Ranchi News - उपायुक्त सूरज कुमार ने शुक्रवार को समाहरणालय में आयोजित बैठक में जिले में चल रहे राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:32 AM IST
Khuti News - sahiogans will get a hemoglobin kit will go door to door to check the blood of women
उपायुक्त सूरज कुमार ने शुक्रवार को समाहरणालय में आयोजित बैठक में जिले में चल रहे राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत विभिन्न विभागों द्वारा संचालित विविध गतिविधियों की समीक्षा की। साथ ही संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। विभागों के लिए अलग-अलग लक्ष्य निर्धारित करते हुए ससमय पूर्ण करने का निर्देश दिया गया। मौके पर उपायुक्त ने बताया कि जिला प्रशासन की ओर स्वास्थ्य सहिया को 200 की संख्या में हिमोग्लोबिन जांच कीट उपलब्य कराये जाएंगे। कहा कि इस कीट के माध्यम से स्वास्थ्य सहिया घर-घर जाकर महिलाओं में हिमोग्लाेबिन की मात्रा की जांच कर उन्हें आवश्यक दवाईयां देंगी। इसके पश्चात् 15 दिनों के बाद पुनः उक्त महिलाओं के घर जाकर जांच कर यह सुनिश्चित किया जाएगा कि उनके हिमाग्लोबिन के स्तर में सुधार आया है अथवा नहीं।

उपायुक्त ने कहा कि एक से पांच साल के बच्चे-बच्चियों को डायरिया के प्रकोप से बचाव के लिए उचित मात्रा में जिंक की गोलियां का उपयोग सेहदमंद साबित होगा। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को एक से पांच साल के बच्चे-बच्चियों को जिंक की गोली खिलाना सुनिश्चित करने का निर्देश दिये। उन्होंने आज की किशोरी है कल की सशक्त नारी, स्वस्थ्य शरीर व शिक्षा से होगी इसकी तैयारी के तहत जिले में संचालित पोषण अभियान में कोताही व अनियमितता नहीं बरती जानी चाहिए। मौके पर अनुमंडल पदाधिकारी प्रणब कुमार पाल ने कहा ग्रामसभा की बैठकें आयोजित कर पोषण के स्तर को बढ़ाने के संदर्भ में ग्रामीणों को जागरूक किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रो पर किशोरियों, गर्भवती व धात्री महिलाओं के परिजनों से बात- विचार कर उन्हें पोषण स्तर बढ़ाने के प्रति जागरूक किया जा सकता है।

बैठक के समापन से पूर्व उपायुक्त ने पोषण अभियान के सफल बनाने के संदर्भ मंे शपथ दिलायी। मौके पर आईटीडीए के परियोजना निदेशक भीष्म कुमार, जिला आपूर्ति पदाधिकारी रोहित कुमार सिन्हा, डीआरडीए निर्देशक इस्तियाक अहमद, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी उषा मुंडू, सिविल सर्जन प्रभात कुमार, जिला भूमि सुधार उपसमाहर्ता, जिला शिक्षा पदाधिकारी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी शामिल थे।

अफसरों के साथ समीक्षा बैठक करते उपायुक्त सूरज कुमार।

X
Khuti News - sahiogans will get a hemoglobin kit will go door to door to check the blood of women
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना