स्वतंत्रता दिवस / राजभवन और मुख्यमंत्री हाउस के पास धारा 144 लागू



राजभवन। (फाइल) राजभवन। (फाइल)
X
राजभवन। (फाइल)राजभवन। (फाइल)

  • स्वतंत्रता दिवस पर मांस-मछली की दुकानें नहीं खुलेंगी

Dainik Bhaskar

Aug 14, 2019, 11:59 AM IST

रांची. राजधानी में आए दिन विभिन्न राजनीतिक दलों, संगठनों द्वारा विभिन्न मांगों को लेकर प्रमुख स्थानों के आसपास धरना-प्रदर्शन और घेराव किया जाता है। इसे देखते हुए सदर एसडीओ गरिमा सिंह ने प्रमुख स्थानों के 200 मीटर की परिधि में धारा 144 का प्रयोग करते हुए निषेधाज्ञा लगा दिया है। हाईकोर्ट की बाउंड्री के 200 मीटर की परिधि में कोर्ट अवधि में किसी भी तरह के लाउड स्पीकर, डीजे बजाने पर रोक लगा दिया गया है। हालांकि 200 मीटर की परिधि में स्थित धार्मिक या सामाजिक कार्यक्रम में निर्धारित मापदंड के अंदर लाउडस्पीकर बजाया जा सकता है।

 

रात्रि में तेज आवाज में लाउडस्पीकर बजाने पर पूरी तरह रोक लगा दी गई है। वहीं, राजभवन की बाउंड्री से 100 मीटर, सीएम आवास की दीवार से 100 मीटर, नेपाल हाउस सचिवालय की बाउंड्री से 150 मीटर, प्रोजेक्ट भवन की बाउंड्री से 200 मीटर और विधानसभा की बाउंड्री से 750 मीटर की परिधि में किसी भी तरह के धरना, प्रदर्शन पर रोक लगा दी गई है। यह निषेधाज्ञा अगले 60 दिनों तक के लिए लगाई गई है।

 

आजादी के दिन वधशाला बंद रखने का निर्देश
रांची नगर निगम ने स्वतंत्रता दिवस पर शहर की सभी वधशालाओं को बंद रखने का निर्देश दिया है। साथ ही, मटन-चिकन व मछली बेचने पर भी रोक लगाया है। निगम के इंफोर्समेंट ऑफिसरों को 15 अगस्त की सुबह से ही छापेमारी का निर्देश दिया गया है, ताकि वधशाला खोलने या मांस-मछली बेचनेवालों पर कार्रवाई हो सके।

 

75 मजिस्ट्रेट और 500 से अधिक जवानों की तैनाती
स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारी अंतिम चरण में है। मोरहाबादी मैदान में मुख्य समारोह होगा। सुबह 9 बजे सीएम झंडोत्तोलन करेंगे। इसे लेकर प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। समारोह स्थल पर 75 से अधिक दंडाधिकारी व 500 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। मंगलवार को डीजीपी कमल नयन चौबे, डीसी राय महिमापत रे और एसएसपी अनीश गुप्ता सहित अन्य अधिकारियों ने मोरहाबादी मैदान का जायजा लिया।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना