अपर बाजार में बेसमेंट में चल रही दुकान, हो सकता है खतरा

Ranchi News - अपर बाजार के व्यावसायिक भवनों के बेसमेंट में चल रही दुकानों को लेकर दाखिल जनहित याचिका पर शुक्रवार को हाईकोर्ट...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 08:02 AM IST
Ranchi News - shop running in basement in upper market may be a threat
अपर बाजार के व्यावसायिक भवनों के बेसमेंट में चल रही दुकानों को लेकर दाखिल जनहित याचिका पर शुक्रवार को हाईकोर्ट में सुनवाई हुई। एक्टिंग चीफ जस्टिस एचसी मिश्रा व जस्टिस अपरेश कुमार की कोर्ट ने अग्निशमन विभाग के डीजी से अपर बाजार में खतरा का आकलन करते हुए रिपोर्ट मांगी। कोर्ट ने कहा कि बेसमेंट में दुकान चलने से खतरे की स्थिति पैदा हो सकती है, इसलिए अग्निशमन विभाग अपर बाजार क्षेत्र में खतरा का आकलन करते हुए विस्तृत रिपोर्ट कोर्ट को सौंपे। अब इस मामले की अगली सुनवाई चार सप्ताह बाद होगी।

निगम के अफसर नक्शा पास करने में व्यस्त रहे, इसलिए बेसमेंट में बनीं दुकानें

नगर निगम के अधिकारी बिल्डिंग का नक्शा पास करने का ही जिम्मा लेते हैं। अवैध रूप से बन रही बिल्डिंग पर निगम के टाउन प्लानिंग सेक्शन से लेकर कोई भी पदाधिकारी कार्रवाई नहीं करते। जब तक किसी व्यक्ति के खिलाफ कोई व्यक्ति शिकायत नहीं करता है, तब तक निगम के पदाधिकारी किसी बिल्डिंग की जांच भी नहीं करते। पूरा सिस्टम सिर्फ बिल्डिंग का नक्शा पास करने में व्यस्त है। नक्शा पास करने में बड़े पैमाने पर लेन-देन चलता है। इसलिए निगम के अफसर अवैध निर्माण देखने नहीं निकलते। इस वजह से अपर बाजार जैसे क्षेत्र में बड़े पैमाने पर बेसमेंट में दुकानें चल रही है। पहले भी हाईकोर्ट के आदेश के बाद निगम ने अपर बाजार में जांच कराई, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई।

X
Ranchi News - shop running in basement in upper market may be a threat
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना