जॉब / 17 बैंकों में एग्रीकल्चर, मार्केटिंग ऑफिसर समेत स्पेशलिस्ट अफसरों की होगी भर्ती



Specialist officers will be recruited in 17 banks including Agriculture, Marketing Officer
X
Specialist officers will be recruited in 17 banks including Agriculture, Marketing Officer

  • आईबीपीएस से आयोजित होगी परीक्षा, 26 नवंबर तक स्वीकार होंगे आवेदन 

Dainik Bhaskar

Nov 09, 2019, 09:51 AM IST

रांची. देश के 17 बैंकों में स्पेशलिस्ट आफिसर (एसअाे) की भर्ती होगी। इन बैंकों में एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर, मार्केटिंग ऑफिसर, राजभाषा अधिकारी, लॉ आॅफिसर, आईटी ऑफिसर समेत 11 सौ से ज्यादा पदों पर नियुक्ति होगी। इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (आईबीपीएस) की ओर से इस संबंध में सूचना जारी की गई है। 26 नवंबर तक स्पेशलिस्ट आफिसर के विभिन्न पदों के लिए आवेदन किए जा सकते हैं। 

 

20 से 30 वर्ष है आवेदक की न्यूनतम उम्र
भर्ती परीक्षा के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 20 और अधिकतम 30 वर्ष है। आरक्षित श्रेणी के लिए नियमानुसार छूट का प्रावधान भी है। भर्ती के लिए आईबीपीएस के माध्यम से प्रारंभिक व मुख्य परीक्षा आयोजित की जाएगी। दोनों ऑनलाइन होंगी। स्पेशलिस्ट ऑफिसर के लिए यह भर्ती परीक्षा इलाहाबाद बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, कारपोरेशन बैंक, इंडियन बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, यूको बैंक, यूनियन बैंक, युनाइटेड बैंक, आंध्रा बैंक, बैक ऑफ बड़ोदा, इंडियन ओवरसीज बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक और सिंडिकेट बैक के संदर्भ में आयोजित की जाएगी। 

 

125 अंकों की होगी प्रारंभिक परीक्षा 
आईबीपीएस की ओर से होने वाली स्पेशलिस्ट ऑफिसर भर्ती परीक्षा के तहत प्रारंभिक परीक्षा में कुल 125 नंबरों के लिए होगी। यह ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। लॉ ऑफिसर और राजभाषा अधिकारी के लिए इंग्लिश लैंग्वेज, रीजनिंग और बैंकिंग पर आधारित एवं सामान्य अध्ययन से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। इसी तरह आईटी आफिसर, एग्रीकल्चर ऑफिसर, एचआर. पर्सनल और मार्केटिंग ऑफिसर की प्रारंभिक परीक्षा में इंग्लिश लैंग्वेज के साथ रीजनिंग और क्वांटिटेटिव एप्टीटयू्ड से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। 

 

इन पदों पर होगी भर्ती

पद का नाम पद संख्या
आईटी ऑफिसर 76 
एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर 670
राजभाषा अधिकारी 27
लॉ ऑफिसर 60
एचआर. पर्सनल ऑफिसर 20
मार्केटिंग ऑफिसर 310

 
प्रारंभिक परीक्षा होगी 28 और 29 दिसंबर को 
स्पेशलिस्ट ऑफिसर के लिए प्रारंभिक परीक्षा 28 एवं 29 दिसंबर को आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा ऑनलाइन होगी। देशभर में इसके लिए परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। झारखंड में रांची सहित कई शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। जनवरी 2020 में इस परीक्षा के रिजल्ट घोषित होंगे। इसके अनुसार फिर मुख्य परीक्षा 25 जनवरी 2020 को होगी। फरवरी में मुख्य परीक्षा के नतीजे जारी होंगे। फरवरी में ही इंटरव्यू भी आयोजित किया जाएगा। 

 

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू 
स्पेशलिस्ट ऑफिसर के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। 26 नवंबर तक आवेदन किए जा सकते हैं। आईबीपीएस की अधिकारिक वेबसाइट ibps.in से आवेदन किया जा सकता है। इस संबंध में सूचना जारी की गई है। 

 

DBApp

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना