पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

स्टीफन मरांडी ने ली प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ

7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
झारखंड विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर के लिए शपथ लेते स्टीफन मरांडी।
  • छह जनवरी को विधानसभा का पहला सत्र, सात जनवरी को स्पीकर का चुनाव

रांची. जेएमएम विधायक स्टीफन मरांडी ने मंगलवार को प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ ली। राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने राजभवन के दरबार हाॅल में पंचम विधानसभा के लिए उन्हें प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ दिलाई। इस अवसर पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, सरकार के मंत्री रामेश्वर उरांव, सत्यानंद भोक्ता, पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन, मुख्य सचिव डीके तिवारी, डीजीपी कमल नयन चौबे समेत कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे। शपथ ग्रहण के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने प्रोटेम स्पीकर स्टीफन मरांडी को बधाई दी। अब प्रोटेम स्पीकर नवनिर्वाचित विधायकों को 6 जनवरी को विधानसभा में शपथ दिलाएंगे।

पुराने विधानसभा भवन में हाेगा नवनिर्वाचित विधायकाें का शपथ ग्रहण कार्यक्रम
पांचवें झारखंड विधानसभा के गठन के बाद अब पुराने विधानसभा परिसर में ही नवनिर्वाचित विधायकाें का शपथ ग्रहण होगा और तीन दिवसीय सत्र चलेगा। राज्य सरकार की ओर से इससे संबंधित आग्रह मंजूरी के लिए राजभवन काे भेज दिया गया है। हालांकि सोमवार को कुछ ही घंटे पहले पूर्व में राज्य सरकार की ओर से नए विधानसभा परिसर में ही विधायकाें के शपथ ग्रहण कार्यक्रम की मंजूरी का आग्रह राजभवन से किया गया था। राज्य सरकार के आग्रह के बाद अब लगभग यह तय हाे गया कि पुराने विधानसभा परिसर में नए विधायक शपथ लेंगे। 

छह से आठ जनवरी तक चलेगा विधानसभा का पहला सत्र
झारखंड के पंचम झारखंड विधानसभा का यह पहला सत्र है, जाे छह जनवरी से अाठ जनवरी तक हाेगा। छह जनवरी काे पंचम झारखंड विधानसभा का प्रथम सत्र अायाेजित किया जाएगा। इस दिन झारखंड विधानसभा के निर्वाचित सदस्य शपथ ग्रहण करेंगे। 7 जनवरी स्पीकर का चुनाव किया जाएगा। इसके बाद 11:30 बजे दिन में झारखंड विधानसभा में राज्यपाल का अभिभाषण हाेगा। वित्तीय वर्ष 2019-2020 के द्वितीय अनुपूरक व्यय विवरणी भी पेश किया जाएगा। 08 जनवरी माननीया राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव, वाद-विवाद, सरकार का उत्तर तथा मतदान हाेगा। इसके साथ ही वित्तीय वर्ष 2019-2020 के द्वितीय अनुपूरक व्यय विवरणी पर सामान्य वाद-विवाद, मतदान, तत्संबंधी विनियोग विधेयक का उपस्थापन हाेगा।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। वैसे भी आज आपको हर काम में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। इसलिए पूरी मेहनत से अपने कार्य को संपन्न करें। सामाजिक गतिविधियों में भी आप...

और पढ़ें