--Advertisement--

स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 की तैयारी शुरू, मुख्यमंत्री ने झारखंड को नंबर वन बनाने का किया आह्वान

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने इसका उद्घाटन करते हुए इस सर्वेक्षण में झारखंड को नंबर 1 राज्य बनाने की अपील की

Danik Bhaskar | Sep 11, 2018, 12:43 PM IST

रांची. स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 की तैयारी शुरू हो गई है। जनवरी से देश के सभी शहरों में स्वच्छता सर्वेक्षण शुरू होगा। इसमें झारखंड को नंबर वन राज्य बनाने के लिए मंगलवार को प्रोजेक्ट भवन स्थित सभागार में कार्यशाला का आयोजन किया गया। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने इसका उद्घाटन करते हुए इस सर्वेक्षण में झारखंड को नंबर 1 राज्य बनाने की अपील की।

आम लोगों को जोड़कर देश को साफ और स्वच्छ बनाया जा सकता है
उन्होंने कहा कि आम लोगों को जोड़कर ही देश को साफ और स्वच्छ बनाया जा सकता है। जिस दिन स्वच्छता पूरी तरह से हमारे व्यवहार में लागू हो जाएगा उस दिन प्रति व्यक्ति द्वारा बीमारी पर प्रतिमाह खर्च किए जा रहें 6500 रुपए की अतिरिक्त राशि की भी बचत होगी। इसके साथ ही राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का स्वच्छ भारत का सपना भी साकार होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने स्वच्छता को संकल्प के रूप में लिया है। इसमें आम लोगों का भी सहयोग मिलना जरूरी है।

15 सितंबर को स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम शुरू
15 सितंबर को प्रधानमंत्री स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे, जो 2 अक्टूबर तक चलेगा। इस दौरान झारखंड के सभी शहर, गांव टोला और मोहल्ला में स्वच्छता का अभियान चलेगा। इसमें मुख्यमंत्री, सांसद, विधायक, मेयर, डिप्टी मेयर, नगर परिषद, नगर पंचायत, जिला परिषद के अध्यक्ष से लेकर सभी अधिकारीगण एक घंटा प्रतिदिन साफ सफाई करेंगे।

17 से 25 सितंबर तक चलेगा सेवा दिवस अभियान
17 से 25 सितंबर तक सेवा दिवस अभियान चलेगा। इस दौरान स्लम क्षेत्रों में मेडिकल कैंप लगाकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी। इस दौरान प्रधानमंत्री पर बनाई गई डॉक्यूमेंट्री फिल्म को भी सभी जगह पर दिखाया जाएगा। 23 सितंबर को प्रधानमंत्री रांची में आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ करेंगे। इसके तहत राज्य के 57 लाख परिवार का स्वास्थ्य बीमा कार्ड बनाया जाएगा। इस मौके पर कैंसर हॉस्पिटल और चाईबासा व कोडरमा में मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास भी किया जाएगा।

फोटो: संतोष चौधरी।