दहकते अंगारों पर चले श्रद्धालु, शिव की कठिन साधना की, उमड़े भक्त

Ranchi News - सिल्ली के कीता चापाटांड गांव में ऐतिहासिक मंडा पर्व हर्षोल्लास और शांतिपूर्ण तरीके सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:25 AM IST
Muri News - the devotees who walked on the coals made hard work of shiva
सिल्ली के कीता चापाटांड गांव में ऐतिहासिक मंडा पर्व हर्षोल्लास और शांतिपूर्ण तरीके सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर रात्रि जागरण कार्यक्रम के तहत छऊ नृत्य का आयोजन किया गया। जिसमें पश्चिम बंगाल से आए कलाकारों ने एक से बढ़कर एक नृत्य प्रस्तुत कर लोगों का भरपूर मनोरंजन किया। गांव के पौराणिक शिव मंदिर में भगवान भोले नाथ की भक्ति भाव से पूजा की गई।

पूजा के पूर्व भक्त उरांगगाड़ा नदी से स्नान कर लोटन सेवा करते हुए मंदिर परिसर तक पहुंचे। शाम सात बजे से सुबह पांच बजे तक अनुशासनात्मक तरीके से पूजा करने के लिए पूरी रात भक्तों की लाइन लगी रही। महाकाल के भक्तों ने अहले सुबह नंगे पांव दहकते अंगारों पर चलकर असीम शिव भक्ति का परिचय दिया। महिलाओं ने कलश यात्रा निकाली और जल चढ़ाया। इस दौरान पूरे गांव में उत्साह का माहौल व्याप्त था। बताते चलें कि गांव में प्रतिवर्ष वैशाख महीना के अन्तिम दिन शिव मंदिर प्रांगण में मंडा पर्व का आयोजन होता है। इसमें आसपास के गांव के लोग उत्साह पूर्वक भाग लेते हैं।

दहकते अंगारों पर चलते शिव भक्त

सुंदारी व डोड़मा में धूमधाम से संपन्न हुआ मंडा उत्सव

तोरपा| प्रखंड के आसपास के क्षेत्रों में मंडा पूजा काफी धूमधाम से मनाया जा रहा है। बीते दिनों संपन्न हुआ सुंदारी मंडा में कुल 23 भोक्ताओ ने शिव आराधना का कठिन अनुष्ठान किया। बुधवार को झूलन के साथ संपन्न हुए अनुष्ठान में बालक युवा सभी शामिल हुए। इससे पूर्व भोक्ताओं ने लोटन से शिव आराधना प्रारंभ की इसके बाद अंगारों में चल व आग में झूल कर शिव की कठोर आराधना की।

गांव के गंझू प्रधान ने कहा कि ये भगवान शिव की ही शक्ति है जो इतने प्रकार की कठोर उपवास व तप के बावजूद भी भोक्ताओ में इसे पूरा करने की शक्ति बनी रहती है। इधर शुक्रवार को डोड़मा में संपन्न हुए मंडा में भी काफी संख्या में भोक्ताओं ने भाग लिया। कठोर शिव आराधना के बाद संपन्न हुए मंडा में भारतीय जनता पार्टी के बानो मंडल अध्यक्ष अजित तोपनो ने भोक्ताओ का सम्मान किया। अजित तोपनो ने आराधना में शामिल सभी भोक्ताओ को अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया। मौके पर अजित ने भगतियों से अपने संस्कृति की रक्षा करने के लिए उसे जानने की बात कही। संबोधन के बाद अजित ने भगतियों का आशीर्वाद प्राप्त किया। मंडा कार्यक्रम के दौरान भाजपा मंडल अध्यक्ष संजय नाग, युधिष्ठिर त्रिपाठी, राजीव महतो, शीतल धान, सनिका धान, गंझू प्रधान, संतोष त्रिपाठी, नंदलाल मांझी, भक्ति तांती, रंगलाल महतो, ग्राम प्रधान कालिया मुंडा, पहान फोतेया पहान, बुधवा पहान, पंडित कपिलनाथ कर, हरींद्र कर, नरेश कर, जितेंद्र कर, अरुण कर सहित सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण महिला पुरुष शामिल हुए।

भोक्ताओं को अंग वस्त्र भेंट करते अजित तोपनो।

Muri News - the devotees who walked on the coals made hard work of shiva
X
Muri News - the devotees who walked on the coals made hard work of shiva
Muri News - the devotees who walked on the coals made hard work of shiva
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना