--Advertisement--

मौसम / 'तितली' ने पंडालों का काम रोका, पूजा के दौरान नहीं होगी बारिश



4 धाम पूजा पंडाल : मारवाड़ी स्कूल में ज्योति संगम के पूजा पंडाल की थीम चार धाम यात्रा है। बारिश के कारण पेंटिंग और सजावट का काम रुका गया है। हालांकि कारीगर अजय वर्मा ने कहा- भक्त षष्ठी को चारधाम की यात्रा करेंगे। अतिरिक्त कारीगर लगाए गए हैं। 4 धाम पूजा पंडाल : मारवाड़ी स्कूल में ज्योति संगम के पूजा पंडाल की थीम चार धाम यात्रा है। बारिश के कारण पेंटिंग और सजावट का काम रुका गया है। हालांकि कारीगर अजय वर्मा ने कहा- भक्त षष्ठी को चारधाम की यात्रा करेंगे। अतिरिक्त कारीगर लगाए गए हैं।
X
4 धाम पूजा पंडाल : मारवाड़ी स्कूल में ज्योति संगम के पूजा पंडाल की थीम चार धाम यात्रा है। बारिश के कारण पेंटिंग और सजावट का काम रुका गया है। हालांकि कारीगर अजय वर्मा ने कहा- भक्त षष्ठी को चारधाम की यात्रा करेंगे। अतिरिक्त कारीगर लगाए गए हैं।4 धाम पूजा पंडाल : मारवाड़ी स्कूल में ज्योति संगम के पूजा पंडाल की थीम चार धाम यात्रा है। बारिश के कारण पेंटिंग और सजावट का काम रुका गया है। हालांकि कारीगर अजय वर्मा ने कहा- भक्त षष्ठी को चारधाम की यात्रा करेंगे। अतिरिक्त कारीगर लगाए गए हैं।

  • इस वर्ष पंचमी को सिर्फ 5 पूजा पंडालों के पट खुलेंगे, 2017 में 11 पंडाल खुल गए थे
  • मौसम विभाग ने कहा- आज छिटपुट बारिश की संभावना, लेकिन रविवार को धूप निकलेगी

Dainik Bhaskar

Oct 13, 2018, 05:56 AM IST

रांची. झारखंड में तितली तूफान का असर कमजोर हो गया है। शनिवार से तूफान का असर खत्म हो जाएगा, लेकिन राज्य के कुछ स्थानों पर हल्की व छिटपुट बारिश होने के आसार हैं। रविवार से माैसम साफ हो जाएगा और धूप निकलेगा। भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक आरएस शर्मा ने बताया कि तितली पूर्वी भारत की ओर बढ़ गया है।

 

झारखंड में असर कम हो गया है। इस वजह से अब वैसी बारिश नहीं होगी, जैसे होनी चाहिए। शुक्रवार को दिन भर आसमान में बादल छाए रहे। 15 किमी की स्पीड से हवा भी चली है। साथ ही बारिश भी हुई है। रांची में 7 मिमी, जमशेदपुर में 10.2 मिमी और डालटनगंज में 4.2 मिमी बारिश रिकॉर्ड किया गया है। तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। शुक्रवार को भी अधिकतम तापमान 23.4 डिग्री के पास रहा। जमशेदपुर का 25.5 और डालटनगंज का 27.1 डिग्री रिकॉर्ड दर्ज किया गया।

 

बड़े इलाकों में रहा अंधेरा : पिछले एक सप्ताह से शहर में घोषित रूप से पावर कट होने का सिलसिला दुर्गा पूजा के मद्देनजर बंद कर दिया गया है। इसके बावजूद शहर में पावर कट जारी है। शुक्रवार को शहर के बड़े इलाकों में विभिन्न कारणों से घंटों बिजली नहीं रही। राजभवन सबस्टेशन अंतर्गत पहाड़ी फीडर से शुक्रवार को सुबह से देर शाम तक घंटों पावर कट रही। इस संबंध में पूछे जाने पर बताया गया कि पूजा के मद्देनजर आवश्यक मेंटेनेंस कार्य कराए जा रहे थे। शाम को भी देर रात तक बिजली कट का सिलसिला जारी रहा। 

 

छह माह बाद टीवीएनएल की दोनों यूनिटों से बिजली उत्पादन हुआ शुरू : करीब छह माह से बंद पड़े टीवीएनएल की यूनिट नंबर 2 से बिजली उत्पादन शुक्रवार से शुरू हो गया। यूनिट नंबर दो से शुक्रवार को 200 मेगावाट अतिरिक्त बिजल मिलनी शुरू हो गई है। यूनिट नंबर एक से 150 से 160 के बीच बिजली उत्पादन हो रहा है। मालूम हो कि सेंट्रल सेक्टर से बिजली उत्पादन में कमी को देखते हुए टीवीएनएल को पत्र लिखकर दोनों यूनिटों से बिजली उत्पादन शुरू करने का आग्रह किया था।

 

जो लिस्ट प्रशासन देगा, वही गाना बजाना होगा : भड़काऊ गानों से होने वाले विवाद को रोकने  के लिए सभी पूजा समितियों से जिला प्रशासन ने भजन-गानों की सूची मांगी है। पेन ड्राइव, चिप या सीडी में गानों को उपलब्ध कराने के बाद उसे जिला प्रशासन सेलेक्ट करेगा कि कहीं कोई विवादित बोल तो नहीं। सेलेक्टेड गीत ही बजाए जाएंगे। ये जानकारी एसएसपी अनीश गुप्ता ने शुक्रवार को डीसी के आवासीय कार्यालय में प्रेस काॅन्फ्रेंस में दी। डीसी ने कहा कि आपत्तिजनक पोस्ट डालने वालों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। शहर के 170 स्थानों पर लगे करीब 500 सीसीटीवी के अलावा संवेदनशील स्थानों पर अलग से कैमरा लग रहा है।

 

बारिश से फायदा-नुकसान
फायदा : मौसम वैज्ञानिक शर्मा ने बताया है कि इस बारिश से किसानों को काफी फायदा होगा। खेत में पानी की जरूरत थी और इसे तितली तूफान ने पूरा कर दिया। पूजा में पानी नहीं होने के चांस बन रहे हैं।

नुकसान : बारिश के कारण शहर में बन रहे दुर्गा पूजा का काम प्रभावित हो गया है। लगभग पूजा पंडाल पंचमी को पट खोलने वाले थे। लेकिन, बारिश के कारण पेंटिंग का काम पूरा रुक गया।

 

पंचमी को यहां खुलेंगे पट 
1. रांची रेलवे स्टेशन
2. भारतीय नवयुवक संघ बकरी बाजार
3. ओसीसी क्लब
4. गीतांजलि क्लब 
5. राजस्थान मित्र मंडल।
*बाकी पंडाल षष्ठी को पट खोलेंगे

Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..