सम्मान / झारखंड में बन रहा है वॉर म्यूजिम, जहां जमीन से 15 मीटर नीचे शहीद स्मारक देख सकेंगे पर्यटक

वार म्यूजियम इसके अंदर ही युद्ध के मूवमेंट काे दिखाया जाएगा। वार म्यूजियम इसके अंदर ही युद्ध के मूवमेंट काे दिखाया जाएगा।
X
वार म्यूजियम इसके अंदर ही युद्ध के मूवमेंट काे दिखाया जाएगा।वार म्यूजियम इसके अंदर ही युद्ध के मूवमेंट काे दिखाया जाएगा।

  • शहर के सर्कुलर रोड में स्थित भगवान बिरसा मुंडा स्मृति पार्क में वॉर म्यूजियम बनाया जा रहा है
  • गोलाकार समतल मैदान के नजदीक रैंप से हाेते हुए जमीन के 15 मीटर नीचे पहुंचेंगे पर्यटक

दैनिक भास्कर

Feb 11, 2020, 09:48 AM IST

रांची (संताेष चौधरी ). सर्कुलर रोड में स्थित भगवान बिरसा मुंडा स्मृति पार्क में वॉर म्यूजियम अब मूर्त रूप ले रहा है। जमीन के 15 मीटर नीचे करीब 3600 वर्गमीटर में फैले इस म्यूजियम की संरचना राष्ट्रीय स्तर की है। बाहर से देखने से लोगों को लगेगा कि वे गोलाकार समतल मैदान देख रहे हैं, लेकिन जैसे ही नजदीक जाएंगे रैंप से होते हुए सीधे जमीन के नीचे 15 मीटर नीचे पहुंच जाएंगे। इसके बाद अंदर का दृश्य देखकर लगेगा कि वे किसी युद्ध के मैदान में आ गए हैं। क्योंकि, अंदर में चारों ओर झारखंड के शहीदों की गाथा से रूबरू होने का मौका मिलेगा।

खासियत: 

  • जगह- बिरसा मुंडा पुराने जेल परिसर को स्मृति पार्क
  • लागत- 62 करोड़ रुपए। 27 करोड़ से भगवान बिरसा मुंडा म्यूजियम का जीर्णोद्धार हो रहा है। वहीं, 08 करोड़ की लागत से पार्क में म्यूजिकल वाटर फाउंटेन लगेगा  बिरसा मुंडा पार्क काे पर्यटन स्थल के रूप में विकसित हो रहा है। यहां अंडरग्राउंड वाहन की पार्किंग, रेस्टाेरेंट और फूड काेर्ट भी बनेगा। वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, ड्रेनेज सिस्टम और महिला-पुरुषाें के लिए टॉयलेट बनेगा। 

सरकार-अफसर बदले, सोच बदली, लाखाें की लागत कराेड़ाें में पहुंची 

2013 में तत्कालीन सीएम हेमंत साेरेन के निर्देश पर पार्क का जीर्णाेद्धार शुरू हुआ था। 42 लाख रुपए की लागत से जेल परिसर को पार्क के रूप में विकसित किया गया था। पर सरकार और नगर विकास विभाग के अफसराें के बदलने के बाद प्राेजेक्ट का कॉस्ट 62 कराेड़ पर पहुंच गया।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना