पलामू / गढ़वा रोड स्टेशन पर मालगाड़ी पटरी से उतरी, रेल यातायात आठ घंटे प्रभावित

पटरी से बोगी के उतरने के बाद रेलवे लाईन पार करते लोग। पटरी से बोगी के उतरने के बाद रेलवे लाईन पार करते लोग।
X
पटरी से बोगी के उतरने के बाद रेलवे लाईन पार करते लोग।पटरी से बोगी के उतरने के बाद रेलवे लाईन पार करते लोग।

  • तेज गति से जा रही मालगाड़ी के पांचवें डिब्बे के तार से बंधा अनलोडिंग प्लेट टूटा, प्लेटफॉर्म किनारे रखे स्लैब से टकराने से हुई दुर्घटना

Dainik Bhaskar

Feb 14, 2020, 07:36 PM IST

पलामू. धनबाद रेल मंडल अंतर्गत मॉडल स्टेशन गढ़वा रोड से तीन नंबर मेन लाइन से गुजर रही 59 खाली डिब्बेवाली मालगाड़ी पटरी से उतर गई। मालगाड़ी के पांचवें डिब्बे के तार से बंधे अनलोडिंग साइड प्लेट के खुलकर गिर जाने से प्लेटफॉर्म पर रखे गए नए स्लैब से जोरदार टक्कर हुई जिसके बाद ये घटना हुई। घटना के बाद सीआईसी सेक्शन पर करीब आठ घंटे आवागमन बाधित रहा। दुर्घटना शुक्रवार सुबह 9:30 बजे की है। 

सोननगर से खलारी कोयला लोड करने जा रही मालगाड़ी की साइड प्लेट की प्लेटफॉर्म पर हुई टक्कर इतनी जोरदार थी कि मालगाड़ी के पांचवें डिब्बे का पहिए छिटक कर बाहर की ओर आ गया। सूचना पाकर बरवाडीह से मौके पर पहुंची एक्सीडेंट रिलीफ ट्रेन के मजदूर व ट्रेन वैगन स्टाफ के कर्मचारी व अधिकारी के मशक्कत के बाद दुर्घटनाग्रस्त डिब्बा को दुरुस्त कर उसे यार्ड में लाकर खड़ा किया गया।

अधिकारी की संयुक्त जांच रिपोर्ट होगी तैयार
मालगाड़ी के पटरी से उतरने के बारे में गढ़वा रोड स्टेशन के एसएम सतीश कुमार ने बताया कि इसमें स्थानीय विभागीय अधिकारी टीएक्सआर विभाग के अनुभाग अभियंता रंगीलाल व वरीय तकनीकी अधिकारी की संयुक्त जांच रिपोर्ट तैयार होगी। इसमें इस एक्सीडेंट का वास्तविक वजह का खुलासा के साथ ही इसकी जिम्मेवारी तय कर विभागीय कारवाई की जाएगी। 

बरवाडीह के आरपीएफ के निरीक्षक प्रभारी सह गढ़वा रोड आरपीएफ के प्रभारी इंस्पेक्टर प्रेम प्रकाश शर्मा ने मौके पर टूट हुए मालगाड़ी के साइड प्लेट के लॉक के जगह पर तार बांधकर काम चलाने को इस दुर्घटना का मुख्य व एकमात्र वजह बताया। साथ ही कहा कि चलती मालगाड़ी में होनेवाले झटके से यह तार टूटा। इससे अचानक प्लेटफॉर्म साइड के मालगाड़ी के पांचवा डिब्बा का अनलोडिंग प्लेट गिरकर स्लैब से तेजगति से टकरा गया जिससे यह रेल दुर्घटना हुई है। साथ ही उन्होंने कहा कि असली खुलासा ज्वाइंट टीम के अधिकारी के संयुक्त रिपोर्ट से होगा।

ये ट्रेनें हुई प्रभावित
चौपन-गोमो पैसेंजन, चौपन बरवाडीह त्रिवेणी लिंक एक्सप्रेस, जबलपुर से हावड़ा जाने वाली शक्तिपुंज एक्सप्रेस और बनारस से बरकाकान जाने वाली बीडीएम पैसेंजर विभिन्न स्टेशनों पर लाईन क्लियर होने तक खड़ी रही और बाद में देरी से चली।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना