एनएसएस को मिले फंड में से दो करोड़ रुपए उपयोग नहीं किए जा सके, लैप्स

Ranchi News - राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) जुलाई में वन महोत्सव मनाएगी। इस दौरान राज्य भर के 56,700 एनएसएस वॉलेंटियर एक-एक पौधा...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:40 AM IST
Ranchi News - two crore rupees could not be used for funding from nss laps
राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) जुलाई में वन महोत्सव मनाएगी। इस दौरान राज्य भर के 56,700 एनएसएस वॉलेंटियर एक-एक पौधा लगाएंगे। साथ ही इसकी देखभाल की जिम्मेदारी भी वॉलेंटियर की होगी। साथ ही एनएसएस वॉलेंटियर्स के सहयोग से 13000 यूनिट ब्लड भी एकत्रित किया जाएगा। शुक्रवार को राज्य के सभी विश्वविद्यालयों व प्लस टू काउंसिल के एनएसएस कोऑर्डिनेटर की बैठक हुई। इसमें यह बात उठी कि एक्टिविटी के लिए अाए फंड में से दो करोड़ रुपए खर्च नहीं हो सके, जो वापस हो गए। यह गंभीर विषय है। कोऑर्डिनेटर्स ने कहा कि इसके लिए एनएसएस को अौर ज्यादा सक्रिय होने की जरूरत है, ताकि युवाअों के हित में ज्यादा से ज्यादा कार्यक्रम हो सकें और फंड का पूरा उपयोग हो।

बैठक में चर्चा के बाद कई निर्णय लिए गए। झारखंड में राष्ट्रीय सेवा योजना के क्रियान्वयन की स्थिति की समीक्षा करते हुए खेलकूद विभाग के निदेशक अनिल कुमार सिंह ने कहा कि एनएसएस यूथ एक्टिविटी का सशक्त माध्यम है। कोऑर्डिनेटर ही राज्य और कॉलेज स्तर की एनएसएस एक्टिविटी के बीच मजबूत कड़ी की भूमिका में हैं। इसे अौर ज्यादा सक्रिय करने की जिम्मेवारी अाप लोगों पर है। संचालन और धन्यवाद ज्ञापन एनएसएस के स्टेट हेड डॉ. ब्रजेश कुमार ने किया। मौके पर डॉ. पंपा सेन विश्वास, डॉ. दिलीप कुमार समेत अन्य कोऑर्डिनेटर थे।

एनएसएस वॉलेंटियर 56,700 पौधे लगाएंग, साथ ही एकत्रित करेंगे 13,000 यूनिट ब्लड पर बनी सहमति

सितंबर में लगेगा स्पेशल कैंप

सितंबर में स्पेशल कैंप आयोजित करने का निर्णय लिया गया। विशेष कैंप में कई प्रकार की प्रतियोगिताएं व गतिविधियां होंगी। इसमें चयनित 30 (15 पुरुष और 15 महिलाएं) स्वयंसेवकों, 10 कार्यक्रम पदाधिकारी समेत एक विवि स्तर के कार्यक्रम समन्वयक को पुरस्कृत किया जाएगा। अनिल सिंह ने कहा कि एनएसएस की गतिविधियों की मासिक, तिमाही एवं वार्षिक रिपोर्ट समय पर भेजें। बैठक में कोल्हान विवि से डॉ. प्रसून दत्त सिंह, एसकेएमयू से डॉ. मारग्रेट टुडू, एनपीयू से डॉ. विजय कुमार प्रसाद, विनोद बिहारी महतो विवि से डॉ. मसूफ अहमद, सीयूजे से डॉ. आशीष सचान, बीआईटी मेसरा से डॉ. ओमप्रकाश पांडेय, बीएयू से डॉ. पीके सिंह, प्लस टू परिषद से ज्योति, डीएसपीएमयू से डॉ. जिंदर सिंह मुंडा, एनआईटी जमशेदपुर से डॉ. मनीष सहित अन्य थे।

बैठक में राज्य भर के विवि से जुटे एनएसएस कोऑर्डिनेटर।

जुलाई में अायोजित की जाएंगी दो वर्कशॉप

एनएसएस के क्षेत्रीय निदेशक विनय कुमार ने कहा कि झारखंड में एनएसएस ने गतिविधियां बढ़ाकर समाज में अपनी पहचान बना रहा है। इसमें स्वयंसेवकों के साथ कार्यक्रम समन्वयक की प्रभावी भूमिका है। बैठक में निर्णय हुआ कि जुलाई माह में राज्य स्तरीय दो कार्यशालाएं होंगी। इसमें एक जमशेदपुर एवं दूसरी धनबाद में होगी। समर वेकेशन में इकाई स्तर पर विशेष शिविर आयोजित करने, विश्वविद्यालय स्तरीय अंतर महाविद्यालय कैंप के आयोजन का भी निर्णय हुआ।

X
Ranchi News - two crore rupees could not be used for funding from nss laps
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना