लोकसभा चुनाव / ईवीएम-वीवी पैट का इस्तेमाल और उसकी सुरक्षा महत्वपूर्ण, बूथों पर हों सभी सुविधाएं: ख्यांग्ते

Dainik Bhaskar

Mar 16, 2019, 06:26 PM IST


मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों के साथ हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में चुनाव तैयारियों की समीक्षा की। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों के साथ हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में चुनाव तैयारियों की समीक्षा की।
X
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों के साथ हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में चुनाव तैयारियों की समीक्षा की।मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों के साथ हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में चुनाव तैयारियों की समीक्षा की।
  • comment

  • मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी डीईओ से हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में चुनाव तैयारियों की समीक्षा की

रांची.  मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल.ख्यांग्ते ने ईवीएम-वीवी पैट का इस्तेमाल और उसकी सुरक्षा को सबसे महत्वपूर्ण बताया है। हर बूथों पर आवश्यक सुविधाओं का होना भी जरूरी है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी शनिवार को सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों के साथ हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में चुनाव तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे।

 

मद्य निषेध से जुड़े प्रावधानों का पालन होना चाहिए
उन्होंने सी-विजिल एप पर आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर मिलने वाली शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई करने को कहा। चुनाव से जुड़े कर्मियों के प्रशिक्षण, मतदान केंद्रों पर उपलब्ध सुविधाओं, महिलाओं के लिए बनाए जाने वाले पिंक बूथ, आदर्श मतदान केंद्र, मद्य निषेध, सहायक मतदान केंद्र, चुनाव कार्य के लिए कर्मियों की उपलब्धता, प्रचार सामग्रियों की प्रिंटिंग से जुड़े निर्देशों के पालन आदि विषयों की समीक्षा हुई। ख्यांग्ते ने कहा कि चुनाव के दौरान मद्य निषेध से जुड़े प्रावधानों का पालन होना चाहिए। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे, मनीष रंजन आदि थे।

 

463 मतदान केंद्र भवन परिवर्तन को चुनाव आयोग की मंजूरी
विनय चौबे ने जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को बताया उनके द्वारा भेजे गए प्रस्ताव के आधार पर 463 मतदान केंद्र भवन परिवर्तन को भारत निर्वाचन आयोग की मंजूरी मिल गई है। उन्होंने मतदान केंद्रों पर बिजली, पानी, शौचालय और अन्य आवश्यक सेवाओं को 31 मार्च तक हर हाल में सुनिश्चित करने को कहा। मतदान केंद्रों पर बुजुर्गों, दिव्यांग और महिला मतदाताओं के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों के तहत उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाओं को लेकर अबतक की गई पहल की भी जानकारी प्रतिवेदन के माध्यम से भेजने को कहा।

COMMENT
Astrology
Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन