पीड़ित युवा पहुंचे राजभवन ज्ञापन सौंपा- मिले इंसाफ

Ranchi News - 514 आदिवासी युवकों को फर्जी तरीके से नक्सली बताकर सरेंडर कराने के मामले में शुक्रवार को पीड़ित युवक रांची पहुंचे और...

Bhaskar News Network

Jun 15, 2019, 06:05 AM IST
Ranchi News - victim sent to raj bhavan memorandum met justice
514 आदिवासी युवकों को फर्जी तरीके से नक्सली बताकर सरेंडर कराने के मामले में शुक्रवार को पीड़ित युवक रांची पहुंचे और राजभवन के समक्ष बैनर- पोस्टर लेकर इंसाफ की गुहार लगाई। विभिन्न जिलों से पहुंचे करीब 50 युवकों ने राज्यपाल के नाम ज्ञापन भी सौंपा। जिसमें बताया गया है कि वर्ष 2014 में बेरोजगार युवकों को नौकरी दिलाने का झांसा देकर नक्सली बता सरेंडर कराया गया। नौकरी के नाम पर बेरोजगार युवकों से दो-दो लाख रुपए भी लिए गए। दो साल बिरसा मुंडा जेल में भी रहे। लेकिन न तो उन्हें नौकरी मिली और न ही पैसे। शुक्रवार को राजभवन के पास पहुंचे युवकों की मांग है कि उनके पैसे वापस कराएं। फर्जी नक्सली से नाम हटाया जाए और उन्हें इंसाफ दिलाएं।

युवाओं ने कहा- उनके साथ किया गया धोखा

रांची राजभवन पहुंचे युवकों ने बताया कि वर्ष 2013 में रांची, गुमला, खूंटी, सिमडेगा जैसे नक्सलवाद प्रभावित जिलों में घूम-घूम कर कैंप लगाया गया था। सरेंडर पॉलिसी के तहत हथियार के साथ सरेंडर करने का सुझाव युवाओं को दिया गया था। सीआरपीएफ और सेना में नौकरी दिलाने की बात कही गई थी। इसी लालच में गांव के युवकों ने जमीन, पशु और मोटरसाइकिल बेचकर कैंप लगाने वालों को पैसे दिए थे। युवकों से कहा गया था कि नक्सली के रूप में सरेंडर करने पर ही नौकरी मिलेगी। जिसके बाद सभी युवकों ने सरेंडर किया। लेकिन बाद में मामला सामने आया कि इन युवाओं का कोई नक्सली संबंध नहीं है। 514 में सिर्फ 10 का ही नक्सलियों से संबंध है।

X
Ranchi News - victim sent to raj bhavan memorandum met justice
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना