भास्कर ग्राउंड रिपोर्ट / यहां के वोटर हर बार चाहते हैं नया विधायक इस बार भी मांगेंगे 5 साल का हिसाब-किताब



voters here want a new MLA every time they will ask for a 5-year account
voters here want a new MLA every time they will ask for a 5-year account
X
voters here want a new MLA every time they will ask for a 5-year account
voters here want a new MLA every time they will ask for a 5-year account

  • बटाने डैम के प्रभावितों को मुआवजा नहीं दिला पाना, पानी और बिजली बनेगा चुनावी मुद्दा, 2005 में जदयू से राधाकृष्ण किशोर 
  • 2009 में जदयू से सुधा चौधरी और 2014 में भाजपा के टिकट से जीते थे राधाकृष्ण
     

Dainik Bhaskar

Nov 11, 2019, 04:02 AM IST

छतरपुर से राणा अरुण सिंह . पलामू प्रमंडल का छतरपुर विधानसभा क्षेत्र... यहां हर बार बदल जाते हैं विधायक। गरीबी, अशिक्षा व बेरोजगारी से जूझ रहे मतदाताओं का पिछले तीन चुनावों से ऐसा ही मिजाज रहा है। 2005 में राधाकृष्ण किशोर ने जदयू से चुनाव जीता था। 2009 में वे जदयू की सुधा चौधरी से हार गए। कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए और 2014 विधानसभा पहुंचे।


राजनीति के धुरंधर राधाकृष्ण किशोर हर मुकाबले के केंद्र में रहते हैं। वे हारें या जीतें राजनीति इर्द-गिर्द घ्ूमती है, लेकिन इस बार उनका टिकट कट गया है।। भाजपा में टिकट के कई दावेदार हैं। 2014 चुनाव में भाजपा प्रत्याशी राधाकृष्ण किशोर के प्रतिद्वंद्वी मनोज कुमार राजद से थे। वे भी भाजपा में शामिल हो गए हैं और चुनाव लड़ना चाहते हैं। लेकिन इस बार मनोज कुमार की पत्नी पुष्पा देवी को टिकट मिला है। इन्हें सुधा चौधरी से कड़ी चुनौती मिलेगी। 


बात मुद्दों की करें तो 35 साल बाद भी बटाने डैम के प्रभावितों को मुआवजा नहीं मिला है। सिंचाई के साधन विकसित नहीं हो सके हैं। छतरपुर में पेयजल की गंभीर समस्या है। छतरपुर बाइपास रोड का निर्माण अधर में है। पेयजलापूर्ति के लिए मसिहानी योजना 25 वर्षाें से बंद है। सुखनदिया डैम का कैनाल जर्जर है। नौडीहा बाजार में हरैया डैम का शिलान्यास हुआ, पर निर्माण नहीं हो सका। बस एक काम हुआ है, छतरपुर, नौडीहा व पाटन के नक्सल प्रभावित गांव में पुलिस पिकेट बना है। उग्रवाद कम हुआ है, पर सिर्फ इससे वोटरों को गोलबंद कर पाना आसान नहीं है।  

 

बड़ा मुद्दा...60% किसान मानसून पर निर्भर, क्योंकि पानी का इंतजाम नहीं
 

1. सिंचाई : सिंचाई की परियोजनाएं बदहाल हैं। 60% से अधिक किसान मानसून पर निर्भर रहते हैं। बटाने डैम के प्रभावितों को  मुआवजा नहीं मिला। सुखनदिया डैम का कैनाल बदहाल है। नौडीहा बाजार के खरार नाला व हरैया डैम सिंचाई योजना का शिलान्यास हो गया, लेकिन काम रुका हुआ है।
2. स्वास्थ्य : शहर हो या ग्रामीण क्षेत्र, हर जगह स्वास्थ्य सेवा लचर है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र या उप स्वास्थ्य केन्द्र में डॉक्टर नहीं रहते। अनुमंडल के अस्पताल की व्यवस्था भी दयनीय है। गंभीर रोगों के इलाज के लिए डालटनगंज या रांची जाना पड़ता है।
3. पानी : छतरपुर, नौडीहा बाजार व पाटन प्रखंड मुख्यालय में पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था नहीं है। सोन नदी से पाइप लाइन के जरिये पेयजलापूर्ति का काम अधर में लटका है। इस बार चुनाव में पेयजलापूर्ति विधानसभा के तीनों प्रखंडों का प्रमुख मुद्दा बनेगा।
4. बिजली : नौडीहा बाजार प्रखंड क्षेत्र में बमुश्किल 6-7 घंटे बिजली मिलती है। शिकायत करने पर भी ध्यान नहीं दिया जाता। कई गांवों में लोग अब भी ढिबरी युग में रहने को विवश हैं। गांवों में मोबाइल कनेक्टीविटी की सुविधा भी नहीं हैं।

 

वोटरों के बोल...जनता बदल चुकी है, अब विकास ही पैमाना
 

  • सिचाई के क्षेत्र में काम नहीं हुआ। इस बार चुनाव में क्षेत्र की समस्याओं को दूर करने वाले जनप्रतिनिधि को मौका मिलेगा। जनता अब पहले जैसी नहीं रही। अब विकास ही पैमाना है। जीतेेन्द्र कुमार, पाटन  
  • विकास करने वाले जनप्रतिनिधि को मौका मिलना चाहिए। प्रत्याशियों के मैदान में आने पर जनता हिसाब मांगेगी। सबसे बड़ा हथियार मताधिकार है। अनुज कुमार सिंह, शिक्षाविद्
  • क्षेत्र में विकास के कई काम होना अभी बाकी है। जनता उस जनप्रतिनिधि के साथ खड़ा होगी, जो समस्याओं को समय सीमा के भीतर पूरा करेगा। ब्रजेश सिंह, शिक्षक
  • 263040 मतदाता चुनेंगे प्रत्याशी
  • 138653 पुरुष वोटर
  • 124387 महिला वोटर
  • 335 मतदान केंद्र

 

राधाकृष्ण किशोर का टिकट पार्टी ने काटा

सटिंग एमएलए राधाकृष्ण किशोर का टिकट इस चुनाव में भाजपा ने काट दिया है।

3 चुनावों का सक्सेस रेट
2014 : राधाकृष्ण किशोर, भाजपा-43805, मनोज कुमार, राजद- 37943, प्रभात कुमार, झाविमो-17974
2009 : सुधा चौधरी, जदयू-25854, मनोज कुमार, झामुमो-16108, राधाकृष्ण किशोर, कांग्रेस-15575 
2005 : राधाकृष्ण किशोर, जदयू-39667, पुष्पा देवी, राजद- 23234, सुधा चौधरी, निर्दलीय-10399 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना