इंस्पायर अवार्ड के लिए 4 जिलों में शून्य रजिस्ट्रेशन, दो में सिर्फ एक-एक

Ranchi News - स्कूली बच्चों में वैज्ञानिक प्रतिभा को बढ़ाने देने, इनोवेशन और आइडिया के लिए इंस्पायर अवार्ड स्कीम केंद्र सरकार...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:45 AM IST
Ranchi News - zero registration in 4 districts for inspire award only one in two
स्कूली बच्चों में वैज्ञानिक प्रतिभा को बढ़ाने देने, इनोवेशन और आइडिया के लिए इंस्पायर अवार्ड स्कीम केंद्र सरकार द्वार संचालित की जाती है। राज्य के शिक्षा अधिकारियों की अनदेखी के चलते इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ स्टूडेंट्स को मिल पाना मुश्किल दिख रहा है। राज्य नोडल पदाधिकारी अशोक कुमार शर्मा के बार-बार निर्देश के बाद इंस्पायर अवार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन बेहद कम हुआ है। राज्य के पांच जिलों में तो एक भी स्टूडेंट का इंस्पायर अवार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं हो सका है। वहीं राज्य के दो जिलों में सिर्फ एक-एक स्टूडेंट ने रजिस्ट्रेशन कराया है। सबसे अधिक हजारीबाग जिले के 507 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है। वहीं पूर्वी सिंहभूम के 390 स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन किया गया है। इसी प्रकार रांची जिले के 151 स्टूडेंट्स इंस्पायर अवार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है।

नोडल पदाधिकारी ने निर्धारित तिथि तक अधिक-अधिक से अधिक बच्चों को रजिस्ट्रेशन सुनिश्चित कराने का निर्देश राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और जिला शिक्षा अधीक्षकों को दिया है। बताते चलें कि इंस्पायर अवार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन कराने की अंतिम तिथि 31 जुलाई है।

24 जिलों में रजिस्ट्रेशन की स्थिति

जिला निबंधित छात्र

गढ़वा 000

गुमला 000

लातेहार 000

प. सिंहभूम 000

लोहरदगा 000

पलामू 01

रामगढ़ 01

दुमका 02

गोड्डा 04

साहेबगंज 04

सरायकेला 06

बोकारो 11

गोड्डा 07

सरायकेला 12

बोकारो 26

सिमडेगा 39

जामताड़ा 150

कोडरमा 40

पाकुड़ 72

रांची 151

धनबाद 171

खूंटी 199

देवघर 258

पू. सिंहभूम 390

हजारीबाग 507

गिरिडीह 49

चतरा 32

दुमका 06

साहेबगंज 08

11 जिला में दहाई में भी रजिस्ट्रेशन नहीं

राज्य नोडल पदाधिकारी द्वारा इंस्पायर अवार्ड रजिस्ट्रेशन के लिए राज्य के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों और जिला शिक्षा अधीक्षकों को पांच बार पत्र भेजकर रिमांइडर दिया गया है। इसके बाद भी राज्य के 11 एेसे जिला हैं, जहां इंस्पायर अवार्ड के लिए स्कूली बच्चों का रजिस्ट्रेशन डबल डिजिट से भी कम है। बताते चलें कि पिछले वर्ष इंस्पायर अवार्ड में झारखंड के बच्चों ने शानदार प्रदर्शन किया था।

एसडीओ कार्यालय का सर्वर डाउन, प्रमाणपत्र के लिए परेशान रहे विद्यार्थी

रांची | एसडीओ कार्यालय से प्रमाण पत्र लेने के लिए आने वाले स्टूडेंट्स व अन्य लोगों को शनिवार को परेशान रहे। यहां का सर्वर दिन भर डाउन रहा। किसी तरह लोकल वाइ-फाई के माध्यम से करीब 150 प्रमाण पत्र ही निर्गत किया जा सका। जबकि, अन्य दिनों में 900 से 1000 प्रमाण पत्र निर्गत होते हैं।

दरअसल नेपाल हाउस में एनआईसी का सर्वर डाउन होने की वजह से यह स्थिति उत्पन्न हुई है। मेंटनेंस का काम जारी है। लेकिन पूरी तरह से ठीक होने में एक-दो दिन का समय लग सकता है। कई स्टूडेंट्स का कहना था कि काउंसिलिंग के लिए उन्हें प्रमाण पत्र चाहिए। लेकिन यहां तय समय पर प्रमाण पत्र नहीं दिया जा रहा है। कुछ स्टूडेंट्स व अभिभावकों ने हल्ला-हंगामा भी किया। हालांकि, कर्मचारियों ने किसी तरह उन्हें समझाया कि सर्वर ठीक होते ही प्रमाण पत्र निर्गत करने की प्रक्रिया तेज हो जाएगी। इसके बाद सभी एक-एक कर वापस लौट गए।

X
Ranchi News - zero registration in 4 districts for inspire award only one in two
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना