• Hindi News
  • Jharkhand
  • Saraikela
  • नृत्य-संगीत के साथ शुरू हुआ राजकीय चैत्र पर्व छऊ महोत्सव सह पर्यटन मेला
--Advertisement--

नृत्य-संगीत के साथ शुरू हुआ राजकीय चैत्र पर्व छऊ महोत्सव सह पर्यटन मेला

सरायकेला का विश्व प्रसिद्ध वार्षिक चैत्र पर्व छऊ महोत्सव सह पर्यटन मेला का बुधवार को रंगारंग शुभारंभ किया गया।...

Dainik Bhaskar

Apr 12, 2018, 03:20 AM IST
नृत्य-संगीत के साथ शुरू हुआ राजकीय चैत्र पर्व छऊ महोत्सव सह पर्यटन मेला
सरायकेला का विश्व प्रसिद्ध वार्षिक चैत्र पर्व छऊ महोत्सव सह पर्यटन मेला का बुधवार को रंगारंग शुभारंभ किया गया। जिला प्रशासन के तत्वावधान किए जा रहे उक्त तीन दिवसीय महोत्सव का शुभारंभ सरायकेला स्थित बिरसा मुंडा स्टेडियम में पूरे उत्साह के साथ किया गया। इसमें सैकड़ों की संख्या में कलाकार, कलाप्रेमी एवं दर्शकों ने उपस्थित रहकर देर रात तक छऊ नृत्य सहित अन्य मनोरंजक कार्यक्रमों का आनंद लिया। इसका शुभारंभ परंपरा अनुसार चैत्र पर्व के धार्मिक अनुष्ठान के तहत वृंदावनी घट के आगमन के पश्चात किया गया। इसके बाद पूरे विधि विधान के साथ छऊ मंच की पूजा की गई और अतिथियों के स्वागत के साथ कार्यक्रमों का संचालन किया गया। मौके पर सरायकेला खरसावां जिला कैलेंडर का विमोचन भी किया गया। कार्यक्रम में डीसी छवि रंजन ,एसपी चंदन कुमार सिन्हा, डीडीसी आकांक्षा रंजन व कलाकार मौजूद रहे।

महोत्सव का शुभारंभ करते मंत्री अमर कुमार बाउरी, डीसी और एसपी।

अगली पीढ़ियों को छऊ के प्रति समर्पित करें - मंत्री

कला संस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग मंत्री अमर कुमार बाउरी ने बिरसा मुंडा स्टेडियम में महोत्सव का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि छऊ यहां की संस्कृति है ,इसे संरक्षित रखने के लिए लोग अपने आने वाले पीढ़ियों को छऊ के प्रति समर्पित करें, ताकि आने वाले सालों में भी छऊ को जीवित रखा जा सके तथा इस तरह के भव्य आयोजन हो सके। उन्होंने कहा कि हमेशा नयापन के चक्कर में कुछ पुराने छूट जाते हैं, ऐसा नहीं हो इसलिए कार्य योजना बनाकर समान रूप में कार्य करें ।इस अवसर पर मंत्री द्वारा पद्मश्री मंगलाचरण महांती एवं पंडित गोपाल दुबे को सम्मानित किया गया। चैत्र पर्व छऊ महोत्सव की देर रात कार्यक्रम तक आगंतुकों की सुरक्षा को लेकर सरायकेला पुलिस चौकस रही। इस दौरान जिला प्रशासन के निर्णय के अनुसार मुख्य मार्ग पर शाम के 6:00 बजे से रात के 11:00 बजे तक भारी वाहनों का परिचालन बंद रखा गया। इसके साथ ही विभिन्न चौक-चौराहों पर पुलिस बल की तैनाती के साथ गस्ती के दौर भी जारी रखे ।

ऐसे चले कार्यक्रम




रात्रि 9:30 बजे से- प्रसिद्ध बॉलीवुड गायिका देवांजलि विश्वास की प्रस्तुति.



गुरुवार को होंगे ये कार्यक्रम

पूर्वाहन 11:00 बजे से- राजकीय छऊ नृत्य कला केंद्र सरायकेला के ऑडिटोरियम में छऊ संगोष्ठी.

शाम 6:30 बजे से- गरियाभर घट का आगमन.

शाम 7:30 बजे से- खरसावां शैली में छऊ नृत्य कला केंद्र खरसावां के कलाकारों द्वारा माया बंधन नृत्य की प्रस्तुति। तथा मानभूम शैली में नटराज कला केंद्र चौगा ईचागढ़ के कलाकारों द्वारा महिषासुर वध नृत्य की प्रस्तुति।

रात्रि 8:30 बजे से- मुंबई के प्रसिद्ध डांस ग्रुप मिरेकल ऑन व्हील्स की प्रस्तुति.

रात्रि 9:30 बजे से- प्रसिद्ध बॉलीवुड गायक मोहित चौहान की प्रस्तुति।

X
नृत्य-संगीत के साथ शुरू हुआ राजकीय चैत्र पर्व छऊ महोत्सव सह पर्यटन मेला
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..