Hindi News »Jharkhand »Saraikela» 10वीं के नेशनल अचीवमेंट में जिले को राज्य में तीसरा स्थान

10वीं के नेशनल अचीवमेंट में जिले को राज्य में तीसरा स्थान

जिले के सरकारी माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की कमी और सीमित संसाधन के बावजूद भी बेहतर प्रदर्शन किया है।...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jul 12, 2018, 03:30 AM IST

जिले के सरकारी माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की कमी और सीमित संसाधन के बावजूद भी बेहतर प्रदर्शन किया है। नेशनल कॉउंसिल फॉर एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग द्वारा बीते 5 मई को 10वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं के बीच कराए गए नेशनल अचीवमेंट सर्वे में जिले को राज्य में तीसरा स्थान मिला है। इस पर उपायुक्त छवि रंजन ने जिले के माध्यमिक विद्यालयों के सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं और छात्र-छात्राओं को शुभकामना देते हुए आगे इससे भी बेहतर प्रदर्शन कर अव्वल रहने की मंगलकामना की है। राज्य के 24 जिलों में किए गए उक्त नेशनल अचीवमेंट सर्वे में पहला स्थान पश्चिमी सिंहभूम जिले को और आखरी 24वां स्थान पलामू जिले को मिला है।

क्याहै नेशनल अचीवमेंट सर्वे

एनसीईआरटी के तत्वाधान कराए गए उक्त नेशनल अचीवमेंट सर्वे का मूल उद्देश्य विद्यालयों में अध्ययनरत दसवीं कक्षा के छात्र छात्राओं के स्तरीय ज्ञान की जानकारी हासिल करना था। जिसके आधार पर कक्षा के अनुरूप स्तरीय ज्ञान नहीं रखने वाले कमजोर छात्र-छात्राओं को विशेष व्यवस्था के साथ शिक्षा देते हुए कक्षा के स्तर पर लाया जाना है।

एनसीईआरटी द्वारा कराए गए नेशनल अचीवमेंट सर्वे में जिले के स्कूलों में 10वीं के छात्रों ने बेहतर प्रदर्शन किया है। जिसके फलस्वरुप जिले को राज्य में तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है। इसे और अधिक बेहतर बनाने के लिए प्रयास किया जाएगा । - छवि रंजन, डीसी, सरायकेला-खरसावां।

राज्य के टॉप 5 जिलों की औसत प्रतिशत

प्रथम - पश्चिमी सिंहभूम(43.88%)

द्वितीय - बोकारो(41.09%)

तृतीय - सरायकेला खरसावां(40.63)

चतुर्थ - धनबाद(38.59%)

पंचम - पूर्वी सिंहभूम(38.22%).

विषय में स्थिति

गणित 37.24%

विज्ञान 35.13%

सामाजिक विज्ञान 43.41%

अंग्रेजी 38.7%

एमआईएल हिंदी 48.7%

डीसी ने मतदाता पुनरीक्षण कार्य का जायजा लिया

सरायकेला |
डीसी छवि रंजन ने बुधवार को ईचागढ़ विधानसभा अंतर्गत चांडिल प्रखंड का दौरा कर मतदाता पुनरीक्षण कार्य का जायजा लिया। उन्होंने मतदान केंद्र संख्या 228 ,285 एवं 280 के घर जाकर पुनरीक्षण कार्य की जानकारी ली। डीसी 14 ऐसे मतदाताओं के घर गए जिनका मतदाता सूची से नाम हटाया जाना था। इस संबंध में प्रपत्र 7 का आवेदन प्राप्त हुआ था। निरीक्षण में निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी एसडीओ भागीरथी प्रसाद आदि थे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Saraikela

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×