• Hindi News
  • Jharkhand
  • Saraikela
  • छात्रों को ड्रेस के साथ स्वेटर व जूता-मोजा भी मिलेंगे, बजट की राशि बढ़ाने पर आज होगी चर्चा
--Advertisement--

छात्रों को ड्रेस के साथ स्वेटर व जूता-मोजा भी मिलेंगे, बजट की राशि बढ़ाने पर आज होगी चर्चा

राज्य में कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को विद्यालय पोशाक के अलावे स्वेटर व जूता-मोजा के लिए भी राशि मिलेगी। यह राशि अब...

Dainik Bhaskar

Jun 11, 2018, 03:35 AM IST
छात्रों को ड्रेस के साथ स्वेटर व जूता-मोजा भी मिलेंगे, बजट की राशि बढ़ाने पर आज होगी चर्चा
राज्य में कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को विद्यालय पोशाक के अलावे स्वेटर व जूता-मोजा के लिए भी राशि मिलेगी। यह राशि अब उनके बैंक अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से भेजी जाएगी। पहले विद्यालय स्तर पर छात्र-छात्राओं के लिए पोशाक खरीदी जाता थी। यह राशि पहले 400 रुपए निर्धारित थी। लेकिन अब 600 रुपए प्रति छात्र दी जाएगी। छात्रों को विद्यालय पोशाक के अलावे स्वेटर-जूता एवं मौजा उपलब्ध कराने के लिए राज्य स्तर पर 11 जून को विचार विमर्श करने के लिए 9 सदस्यों के साथ परियोजना निर्देशक की बैठक रांची परियोजना कार्यालय में रखी गई है। उक्त बैठक में सरायकेला-खरसांवा जिले के उड़िया मध्य विद्यालय आदित्यपुर के प्रभारी शिक्षिका संध्या प्रधान, जिला शिक्षा अधीक्षक रांची एवं खूंंटी, अतिरिक्त वित्त नियंत्रक, आई फोरम के एके सिंह, प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी दुमका अरुण कुमार शर्मा, बालवाडी मध्य विद्यालय धनबाद के शिक्षक दिलीप कुमार कर्ण, झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद के विशेषज्ञ (अनुवाद) व मूल्यांकन व इसके अलावा झारक्राफ्ट एवं कल्याण विभाग के एक-एक पदाधिकारी शामिल रहेंगे।

संध्या प्रधान।

राज्य परियोजना निदेशक ने सभी डीएसई को लिखा पत्र

राज्य परियोजना निर्देशक शैलेश कुमार चौरसिया ने सभी जिला शिक्षा अधीक्षकों को पत्र जारी करते हुए कक्षा 1 से लेकर 8 तक के बच्चों के लिए डीबीटी के माध्यम से राशि उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। उन्होंने पत्र जारी करते हुए कहा है कि बच्चों को पोशाक के लिए डीबीटी के माध्यम से राशि उपलब्ध कराने के लिए कई सूचना की आवश्यकता है। जिसे उपलब्ध कराया जाए। इसमें पुनर्गठित किए गए विद्यालयों से संबंधित सूचना, शहरी क्षेत्र में अवस्थित विद्यालय, इसमें 300 से अधिक बच्चे नामांकित हैं। शेष विद्यालयों से संबंधित अन्य सूचनाएं मांगा गया है। पत्र में उन्होंने कहा कि सभी सूचनाएं 8 जून से लेकर 25 जून तक में उपलब्ध कराया जाए।

अब छात्रों को 400 रुपए की बजाय 600 रुपए मिलेंगे

अब 400 की बजाय 600 रुपए बच्चों को डीबीटी से मिलेंगे। स्कूली छात्रों को पहले 400 रुपए के बजट के अंदर 2 स्कूली पोशाक दी जाती थी। लेकिन अब 600 के बजट में 2 स्कूली पोशाक के अलावा एक स्वेटर व जूता-मोजा शामिल है। हालांकि इस बजट के अंदर बच्चों के लिए 2 स्कूली पोशाक के अलावे स्वेटर वह जूता मोजा खरीदना मुमकिन नहीं है। इस समस्या का समाधान के लिए सोमवार को विशेष बैठक रांची परियोजना कार्यालय में बुलाई गई है। इसमें इन बिंदुओं पर चर्चा की जाएगी। बजट को बढ़ाने को लेकर भी चर्चा की जाएगी।

बजट बढ़ाने के लिए प्रस्ताव देंगी संध्या प्रधान

सोमवार को राज्य परियोजना कार्यालय में होने वाली इस महत्वपूर्ण बैठक में सरायकेला खरसावां जिले से शामिल होने वाली आदित्यपुर उड़िया मध्य विद्यालय के प्रभारी संध्या प्रधान का कहना है कि 600 रुपए में छात्र छात्राओं के लिए दो जोड़ी पोशाक के साथ स्वेटर जूता और मोजा खरीदना संभव नहीं है। इसलिए बैठक में उनके द्वारा बजट को बढ़ाने के लिए प्रस्ताव दिया जाएगा। ताकि छात्रों को अच्छी क्वालिटी का स्कूली ड्रेस, जूता-मोजा व स्वेटर मिल सके।

X
छात्रों को ड्रेस के साथ स्वेटर व जूता-मोजा भी मिलेंगे, बजट की राशि बढ़ाने पर आज होगी चर्चा
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..