• Home
  • Jharkhand News
  • Saraikela
  • प्रा. वि. खापरसाई में 2 शिक्षक प्रतिनियोजित, आज विरोध प्रदर्शन
--Advertisement--

प्रा. वि. खापरसाई में 2 शिक्षक प्रतिनियोजित, आज विरोध प्रदर्शन

हत्यारे हरि हेंब्रम की दरिंदगी को याद करते हुए घटना के तीसरे दिन भी खापरसाई गांव में मातम सा सन्नाटा पसरा रहा।...

Danik Bhaskar | Jul 06, 2018, 03:45 AM IST
हत्यारे हरि हेंब्रम की दरिंदगी को याद करते हुए घटना के तीसरे दिन भी खापरसाई गांव में मातम सा सन्नाटा पसरा रहा। गांव के लोग एक दूसरे से मिलकर गम बांटते हुए देखे गए। वहीं गांव में हुई घटना को लेकर खुद को शर्मसार भी मान रहे हैं। इधर घटना के बाद से ही दहशत के साए में गुजर रहे प्राथमिक विद्यालय खापरसाई में छात्र-छात्राओं के लिए गुरुवार का दिन वापस स्कूली रौनक लौटने वाला रहा। विद्यालय संचालन को लेकर प्रतिनियोजित किए गए 2 शिक्षकों के माध्यम से संभव हो पाया। जिला शिक्षा अधीक्षक फूलमनी खलको ने इस विषय पर उपायुक्त के निर्देशानुसार संज्ञान लेते हुए तत्काल उक्त विद्यालय के लिए दो पुरुष शिक्षकों का प्रतिनियोजन किया। इसमें उत्क्रमित उच्च विद्यालय भद्रुडीह के सहायक शिक्षक सुशील कुमार कुंभकार व उत्क्रमित मध्य विद्यालय गोविंदपुर के पारा शिक्षक प्रफुल्लो कुमार मंडल का प्रतिनियोजन उक्त विद्यालय में किया गया। जबकि महिला शिक्षिका की सुरक्षा को देखते हुए विद्यालय की प्रधान शिक्षिका रेनू कुमारी पंडा का प्रतिनियोजन बालक मध्य विद्यालय सरायकेला में किया गया। इस संबंध में जिला शिक्षा अधीक्षक ने बताई कि हर हाल में विद्यालय का संचालन बच्चों के भविष्य को देखते हुए नियमित रखा जाएगा।

क्या है मामला: बीते मंगलवार को खापरसाई गांव का रहने वाला हरि हेंब्रम ने दिनदहाड़े विद्यालय में घुसकर बच्चों के बीच से विद्यालय की शिक्षिका सुकरु हेस्सा को जबरन खींचकर लाया और महज 10 कदम की दूरी पर गला काटकर हत्या कर दी थी। बड़ी दरिंदगी के साथ शिक्षिका के सिर को हाथ में लिए 2 किलोमीटर तक घूमता फिर रहा था।

मृत शिक्षिका सुकरु

काली मंदिर के पास गांजे का सेवन करता था हरि

बताया जा रहा है कि हत्यारे हरि को गांजे की बुरी लत थी। इस क्रम में वह गांजे का सेवन कर प्रतिदिन 6 से 7 घंटा गांव से करीब 2 किलोमीटर की दूरी पर कीता मैदान के समीप स्थित काली स्थान के पास बैठा करता था। जहां घटना करने के बाद भी वह मंगलवार को शिक्षिका का कटा हुआ सिर लेकर पहुंचा था।

आज राज्य भर में शिक्षक करेंगे आक्रोश प्रदर्शन

अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ की प्रदेश इकाई ने निर्मम शिक्षिका हत्याकांड को गंभीरता से लिया है। इसे लेकर संघ के प्रदेश महासचिव राममूर्ति ठाकुर ने शुक्रवार को राज्यव्यापी आंदोलन की घोषणा की है। जिसके तहत सराइकेला खरसावां जिले को छोड़कर राज्य के अन्य सभी जिलों में शुक्रवार की अपराहन 2:30 बजे से सभी शिक्षक-शिक्षिकाएं आक्रोश रैली करेंगे।