• Home
  • Jharkhand News
  • Saraikela
  • गैरेज संचालकों को भी लेना होगा ट्रेड सर्टिफिकेट
--Advertisement--

गैरेज संचालकों को भी लेना होगा ट्रेड सर्टिफिकेट

जिले में वाहनों की बॉडी तैयार करने वाले और वाहनों की मरम्मत करने वाले गैरेज संचालकों को मोटर यान अधिनियम 1968 की धारा...

Danik Bhaskar | Jul 14, 2018, 04:00 AM IST
जिले में वाहनों की बॉडी तैयार करने वाले और वाहनों की मरम्मत करने वाले गैरेज संचालकों को मोटर यान अधिनियम 1968 की धारा 2(8) के तहत ट्रेड सर्टिफिकेट लेना जरूरी है। डीटीओ दिनेश रंजन ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि वाहन की मरम्मत करने वाले तथा उनकी बॉडी तैयार करने वाले सभी गैराज संचालकों को इस अधिनियम के अंतर्गत निबंधित होना पड़ेगा। अन्यथा अपने दुकान या गैराज का संचालन नहीं कर सकते हैं।

कहा क्रय-विक्रय, आडमान, पट्टा देने से संबंधित सभी व्यवसायियों को डीलर मानते हुए व्यवसाय के संचालन के लिए ट्रेड सर्टिफिकेट लेना आवश्यक है। परिवहन आयुक्त द्वारा स्पष्ट रुप से इसकी निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि साथ ही प्रत्येक बस बॉडी निर्माता को सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार की अधिसूचना संख्या एस 3026, दिनांक 28 दिसंबर 2012 में निहित प्रावधानों का अनुपालन करना आवश्यक है। डीटीओ ने बताया कि इस अधिनियम का अनुपालन नहीं करने वाले वाहनों के बॉडी निर्माण करने वाले तथा मरम्मत करने वाले गैरेज संचालकों पर कार्रवाई की जाएगी।