• Hindi News
  • Jharkhand
  • Saraikela
  • सरायकेला से ले जाई गईं दो बच्चियां, जिला पुलिस के सहयोग से कोलकाता से बरामद, परिजनों के पास लौटीं
--Advertisement--

सरायकेला से ले जाई गईं दो बच्चियां, जिला पुलिस के सहयोग से कोलकाता से बरामद, परिजनों के पास लौटीं

सरायकेला थाना अंतर्गत दुगनी ग्राम पंचायत से पड़ोसियों द्वारा बच्चियों को पढ़ाए जाने के नाम पर घर से ले जाए जाने के...

Dainik Bhaskar

Jun 21, 2018, 04:10 AM IST
सरायकेला से ले जाई गईं दो बच्चियां, जिला पुलिस के सहयोग से कोलकाता से बरामद, परिजनों के पास लौटीं
सरायकेला थाना अंतर्गत दुगनी ग्राम पंचायत से पड़ोसियों द्वारा बच्चियों को पढ़ाए जाने के नाम पर घर से ले जाए जाने के दो मामलों में दोनों बच्चियों की सकुशल घर वापसी हुई है। जिला पुलिस विशेषकर पुलिस उपाधीक्षक दीपक कुमार सहित जिला विधिक सेवा प्राधिकार एवं जिला बाल संरक्षण विभाग के संयुक्त प्रयास से उक्त कार्य संपन्न हुआ है। बुधवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकर के कार्यालय पहुंची दोनों बच्चियों को जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी संतोष कुमार ठाकुर की उपस्थिति में उनके परिजनों को सौंपा गया। अपने परिवार के साथ मिलते हुए दोनों बच्चियों ने खुशी जाहिर की है।

सीडब्ल्यूसी करेगी काउंसलिंग

बाल कल्याण समिति जल्द ही उक्त दोनों बच्चियों की काउंसलिंग करेगी। जिसमें बिना माता पिता की बच्ची के इच्छा अनुसार उसके रिहैबिलिटेशन पर विचार किया जा सकेगा। साथ ही कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में पढ़ाई एवं आवास के लिए नामांकन के कार्य किए जाएंगे। उक्त बच्ची वर्तमान में अपने बड़े पिता और बड़ी माता के साथ उनके घर पर रह रही है।

दोनों बच्चियों की उम्र 14 साल से कम

बच्चियां की उम्र एक की 14 वर्ष और दूसरे की 13 वर्ष बताई जा रही है। गांव के ही पड़ोस में रहने वाले व्यक्ति द्वारा एक बच्ची को 3 वर्ष पूर्व और दूसरी को को 2 वर्ष पूर्व पढ़ाने-लिखाने के नाम पर बाहर ले जाया गया था। लेकिन लंबे समय से खोज खबर नहीं मिलने के कारण एक बच्ची के माता-पिता और बिना माता-पिता वाली दूसरी बच्ची के दादा ने जिला विधिक सेवा प्राधिकर को आवेदन देकर अपनी बच्चियों के घर वापसी का आग्रह किया था। जिसके आधार पर जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा जिला बाल संरक्षण कार्यालय को इस संबंध में निर्देशित किया गया था। जिसके आलोक में जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी द्वारा उक्त मामले को पुलिस उपाधीक्षक के संज्ञान में दिया गया था। उपाधीक्षक के विशेष प्रयासों में दोनों बच्चियों को कोलकाता से बरामद किया गया है।

X
सरायकेला से ले जाई गईं दो बच्चियां, जिला पुलिस के सहयोग से कोलकाता से बरामद, परिजनों के पास लौटीं
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..