--Advertisement--

अब सरकार का टीवीएनएल पर फोकस, लगेगा नया प्लांट

पीटीपीएस के बाद अब सरकार की नजर तेनुघाट विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड (टीवीएनएल) पर है। इसकी स्थिति में सुधार एवं...

Dainik Bhaskar

May 28, 2018, 03:35 AM IST
पीटीपीएस के बाद अब सरकार की नजर तेनुघाट विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड (टीवीएनएल) पर है। इसकी स्थिति में सुधार एवं इस स्थान पर नया पावर प्लांट लगाने को लेकर ऊर्जा विकास निगम में होमवर्क शुरू हो चुका है। चूंकि पतरातू में प्लांट लगने एवं उससे बिजली मिलने में कम से कम अभी तीन से चार साल का समय लग जाएगा। इसलिए दो वर्ष में कैसे बिजली मिलना शुरू हो, इसको लेकर विकल्प के रूप में टीवीएनएल को देखा जा रहा है। मुख्यमंत्री टीवीएनएल में भी 4000 मेगावाट के नए प्लांट लगाने को लेकर तैयारी शुरू करने का निर्देश अफसरों को दे चुके हैं।

टीवीएनएल में बहुत जमीन है खाली, इसमें ही लगेगा नया प्लांट

टीवीएनएल के स्थान पर अभी बहुत जमीन खाली है। इसी स्थान पर नए प्लांट लगाया जाएगा। कोयला और पानी भी सर्वसुलभ है। नया प्लांट लगाने तक पुराने प्लांट के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं किया जाएगा। इसे पीटीपीएस के पहले ही शुरू करने की योजना है। इसे डेढ़ से दो साल के अंदर पूरा कर लेने की बात कही जा रही है। मालूम हो कि अभी टीवीएनएल में 210-210 की दो यूनिटें है। मगर माह में कई बार किसी न किसी कारण से इससे उत्पादन ठप हो जाता है। इसमें सुधार को लेकर भी काम शुरू किया जाएगा। अब बिजली निगम टीवीएनएल से स्टेबल बिजली चाहता है।

इसलिए निगम एमडी राहुल पुरवार ने टीवीएनएल को स्पष्‍ट निर्देश दे दिया है कि वह पहले यह तय करके बताए कि वह कितना स्टेबल और नियमित बिजली दे सकता है।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..